कैसे व्हाट्सएप्प पर अपनी प्रोफाइल फोटो को बदलें?


आजकल मोबाइल में इस्तेमाल होने वाले एप्लीकेशन में व्हाट्सएप्प सबसे ऊपर है, साथ ही यह हर प्रकार के मोबाइल फोन के लिए आसानी से उपलब्ध हैं। साल 2010 में मुझे वो दिन अच्छे से याद हैं जब मैंने व्हाट्सएप्प पहली बार इस्तेमाल करना शुरू ही किया था, उस वक़्त सिर्फ कुछ ही लोग थे जो व्हाट्सएप्प इस्तेमाल करते थे और अब तो लाखों करोड़ों की संख्या में इस्तेमाल कर रहे हैं। 500 करोड़ लोगों से भी ज्यादा यूज़र्स और अभी भी गिनती जारी है, व्हाट्सएप्प गूगल प्ले स्टोर में सबसे ज्यादा डाउनलोड की गई एप्प्स में से एक हैं।


2010 में जब व्हाट्सएप्प शुरुआत में आया ही था तब इमोजी और डिस्प्ले फोटो लगाने का कोई विकल्प नहीं था। लेकिन आज यह उपलब्ध है और हम उन्हें रोज इस्तेमाल करते हैं। डिस्प्ले पिक्चर लोगों द्वारा कई तरीकों में इस्तेमाल होती है, या लोगों को पहचानने के लिए या अपने दोस्तों को अपनी नयी फोटो दिखाने के लिए या उनकी फोटो देखने के लिए इस फोटो का इस्तेमाल होता हैं।

कैसे व्हाट्सएप्प पर अपनी प्रोफाइल फोटो को बदलें, Kaise Whatsapp Par Apni Profile Photo Badle

बिना व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल किये

1) अपने स्मार्टफोन की फोटो गैलरी (Photo gallery) में जाएँ, फोटो गैलरी आपके फोन कंपनी के अनुसार अलग अलग नामों से हो सकती है, जैसे गैलरी (gallery), फोटोज (photos) इत्यादि।

2) अपनी किसी भी पसंदीदा फोटो को चुनें और उस पर क्लिक करें।

3) उसके बाद सेट एज (set as) > व्हाट्सएप्प फोटो > डन (done) पर क्लिक करें।

व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करते हुए प्रोफाइल फोटो बदलें:

1) व्हाट्सएप्प खोलें, और ऊपर दायें कोने में दिख रहे तीन बिंदुओं वाले आइकॉन पर क्लिक करें। जहाँ आपको एक सूची दिखाई देगी, जिसमें सबसे नीचे की ओर दिख रहे सेटिंग (setting) पर क्लिक करें।

2 9

2) खुलने वाली स्क्रीन में सबसे ऊपर आपको अपना नाम दिखाई देगा, वह आपकी व्हाट्सएप्प प्रोफाइल है, इस स्क्रीन पर दिखाई दे रही फोटो पर क्लिक करें।

1 23

3) क्लिक करने पर आपकी स्क्रीन पर प्रोफाइल फोटो दिखाई देगी, फोटो में नीचे की और एक कैमरे का आइकॉन दिखेगा उस पर क्लिक करने से आपके सामने 3 ऑप्शन दिखाई देंगे, गैलरी (gallery), कैमेरा (camera) और फोटो हटाएँ।

2 19

4) जहाँ आप गैलरी को सलेक्ट कर फोन मेमोरी में पहले के लिए गए किसी भी फोटो को व्हाट्सएप्प प्रोफाइल फोटो बना सकते हैं।

3 15

5) कैमेरा ऑप्शन को चुनने से आपके फोन का कैमरे का इस्तेमाल कर उसे अपनी व्हाट्सएप्प प्रोफाइल फोटो बना सकते हैं।

4 9

6) “फोटो हटाये” जो कि तीसरा ऑप्शन है उसे सलेक्ट करने पर आपकी व्हाट्सएप्प फोटो हट जायेगी।

5 6

7) अब आपकी व्हाट्सएप्प प्रोफाइल सेट हो गई है, जो आपके व्हाट्सएप्प कॉन्टेक्ट को दिखाई देगी।

आवश्यक सुझाव:

1) अगर आप किसी कॉन्टेक्ट को ब्लॉक कर देते हैं तो, वह व्यक्ति आपकी प्रोफाइल फोटो के बारें में कोई भी अपडेट नहीं देख सकता।

2) आपकी व्हाट्सएप्प प्रोफाइल आपके सारे कॉन्टेक्ट आसानी से देख और डाउनलोड कर सकते है, अतः केवल उन्हीं लोगों को अपने कॉन्टेक्ट में रखें जिनसे आपकी निजी फोटोज साझा करने से उनके द्वारा इसके दुरूपयोग की संभावना नही हैं।

3) कभी भी आपत्तिजनक फोटो को प्रोफाइल फोटो ना बनाएँ, जिसके लिए बाद में आपको शर्मिंदा होना पड़े।

4) आप अपने व्हाट्सएप्प के सभी निर्देशों और सेटिंग को हिंदी में भी देख सकते है, व्हाट्सएप्प खोलें, और ऊपर दायें कोने में दिख रहे तीन बिंदुओं वाले आइकॉन पर क्लिक करें। जहाँ आपको एक सूची दिखाई देगी, जिसमें सबसे नीचे की ओर दिख रहे सेटिंग (setting) पर क्लिक करें >और सेटिंग्स खुलने पर नीचे की ओर दिख रहे चैट ऑप्शन पर जाएँ >जहाँ सबसे ऊपर की ओर दिख रहे एप्प लैंग्वेज (App language) पर क्लिक करें > यहाँ आपको हिंदी एवं अन्य भाषाएँ दिखाई देगी, जहाँ से आप हिंदी को सलेक्ट कर एप्प निर्देशों को हिंदी में कर सकते हैं।


कैसे व्हाट्सएप्प पर चैट का बैकग्राउंड वॉलपेपर बदलें जानने के लिए क्लिक करें।

Leave a Comment