कैसे व्हाट्सएप्प की नोटिफिकेशन रिंगटोन को बदलें


व्हाट्सएप्प की सहायता से आप मैसेज, कॉल इत्यादि कर सकते है, जिसके लिए केवल डाटा कनेक्शन की जरुरत होती है, लेकिन कई बार आपको लगता होगा कि मैसेज या कॉल प्राप्त होने पर व्हाट्सएप्प की जो रिंगटोन है उसे बदलना चाहिए, इसके कई कारण हो सकते है, जैसे उनकी पहले से सेट रिंगटोन आपको पसंद नहीं है या शोरगुल में वे आपको सुनाई नहीं देती या वे रिंगटोन काफी परेशान करने वाली है, चलिए तो जानते है किस तरह आप व्हाट्सएप्प के नोटिफिकेशन रिंगटोन को केवल चंद आसान चरणों का इस्तेमाल करते हुए बदल स्सकते हैं, जानने के लिए आगे पढ़ते रहें!


व्हाट्सएप्प के नोटिफिकेशन रिंगटोन को आप अपने ग्रुप चैट में आने वाले मैसेज, व्यक्तिगत मैसेज, फोन कॉल, या कुछ विशेष महत्वपूर्ण लोगों से आने वाले मैसेज के लिए अलग अलग रिंगटोन लगा सकते है, इससे आपको बिना फोन खोले ही पता चल सकता है कि आने वाला मैसेज आपके लिए जरुरी है या नहीं, ऐसा करना आपके व्हाट्सएप्प के अनुभव को और भी बेहतर बना सकता हैं।

 

कैसे व्हाट्सएप्प की नोटिफिकेशन रिंगटोन को बदलें, Kaise Whatsapp ki Notification Ringtone ko Badle

1) अपने फोन से व्हाट्सएप्प खोलें।

1 10 1

2) ऊपर दायें कोने में दिख रहे तीन बिंदु वाले आइकन पर क्लिक करें, और इससे दिखाई देने वाली सूची से सेटिंग पर क्लिक करें।

2 8

3) सेटिंग में नोटिफिकेशन (notifications) ऑप्शन को सलेक्ट करें।

3 8

4) यहाँ आपको अपने व्हाट्सएप्प के नोटिफिकेशन (notifications) रिंगटोन बदलने के विविध चुनाव दिखाई देंगे जैसे ग्रुप के लिए नोटिफिकेशन (notifications) रिंगटोन बंद करें या किसी व्यक्ति विशेष से आने वाले मैसेज के लिए रिंगटोन बंद करे या बदलें, रिंगटोन बदलने के ऑप्शन पर क्लिक करने से आपको अलग अलग रिंगटोन कि सूची दिखाई देगी, जिनमें से आप अपनी पसंदीदा रिंगटोन को चुन सकते हैं।

4 5

5) इसके अलावा आपके द्वारा व्हाट्सएप्प इस्तेमाल करते समय आने वाले मैसेज के लिए नोटिफिकेशन (notifications) रिंगटोन को चालू या बंद कर सकते हैं।

5 3

6) कंपन/वाइब्रेशन को यहाँ से आप चालू या बंद कर सकते है।

6 2

7) साथ ही आप आने वाले मैसेज में लिखी चीजों को फोन कि नोटिफिकेशन (notifications) विंडो के देख पाने को यहाँ से चालू अथवा बंद कर सकते हैं। (ध्यान रहे यह सुविधा विंडोज 7 के लिए उपलब्ध नहीं हैं)

7 1

इसके अलावा आप किसी व्यक्ति विशेष अथवा किसी ग्रुप में मैसेज आने पर बजने वाली नोटिफिकेशन (notifications) रिंगटोन को बदल सकते हैं, इसके लिए आपको इन आसान चरणों का अनुसरण करना होगा!

1) अपने फोन में व्हाट्सएप्प खोलें।

1 10

2) जिस चैट के लिए आप नोटिफिकेशन (notifications) रिंगटोन को बदलना चाहते है उसे चैट को खोलें।

8

3) उपर दायें कोने में दिख रहे आइकन पर क्लिक करें और दिखने वाले चुनावो में से मोर (More) को सलेक्ट करे और ग्रुप इन्फो या इन्फो (group info/ info) पर क्लिक करें, यहाँ से आप उस चैट के लिए किसी अलग नोटिफिकेशन (notification) या उस ग्रुप में आने वाले मैसेज के लिए नोटिफिकेशन (notification) को बंद भी कर सकते हैं। (यह सुविधा विंडोज फोन में केवल 8.1 वर्जन इस्तेमाल करने वालो के लिए ही उपलब्ध हैं)।

9

महत्वपूर्ण सुझाव:

1) एक से अधिक ग्रुप या चैट के लिए नोटिफिकेशन (notifications) रिंग टोन को एक साथ बंद करने के लिए आप उन सभी ग्रुप को अपनी चैट विंडो से सलेक्ट करके ऊपर कि ओर दिखाई दे रहे म्यूट (mute) आइकन (जो कि स्पीकर पर तिरछी रेखा के सामान दिखता है) उस पर क्लिक कर सकते हैं, जहाँ आपसे पूछा जायेगा कि आप यह कितने समय के लिए करना चाहते है, अपनी इच्छानुसार किसी एक ऑप्शन को चुन सकते हैं।

2) व्हाट्सएप्प के लिए सिस्टम नोटिफिकेशन (notification) रिंगटोन के अलावा अपने फोन में से किसी रिंगटोन का चुनाव करना वैसे तो मुश्किल है लेकिन कुछ दूसरी एप्प का इस्तेमाल कर आप ऐसा कर सकते हैं, यदि आप ऐसा चाहते है तो हमें कमेन्ट बॉक्स में बताएं!


कैसे अपना व्हाट्सएप्प स्टेट्स को बदलें जानने के लिए क्लिक करें।

Leave a Comment