कैसे पेटीएम (Paytm) अकॉउंट बनाएं, Kaise Paytm Account Banaye

कैसे पेटीएम (Paytm) अकॉउंट बनाएं, Kaise Paytm Account Banaye

1790
0
SHARE

पेटीएम (Paytm) आज भारत का तेजी से बढ़ता हुआ मोबाइल रिचार्ज एप्प है। पेटीएम (Paytm) की शुरुआत 2010 में हुई थी, जिससे आज ये काफी आगे बढ़ गई हैं। मोबाइल रिचार्ज से शुरू हुई इस एप्प में अपना व्यवसाय बढ़ाते हुए बिजली, पानी बिल, फिल्म की टिकटों से लेकर हाल ही में अपना इ-कॉमर्स भी शुरू कर दिया हैं, यदि आपका पेटीएम (Paytm) अकॉउंट अभी तक नहीं है तो आपको जल्द ही बना लेना चाहिए, क्या पता कब आपको इसकी जरुरत पड़ जाये, चलिये जानते है किस तरह आप पेटीएम (Paytm) अकॉउंट बना सकते हैं!

 

कैसे पेटीएम (Paytm) अकॉउंट बनाएं, Kaise Paytm Account Banaye

पेटीएम (Paytm) अकॉउंट आप दो तरीकों से बना सकते है, एक पेटीएम (Paytm) एप्प डाउनलोड करके, दूसरा पेटीएम (Paytm)बाकी वेबसाइट पर जाकर, हालाँकि दोनों तरीकों से आपको एक समान प्रक्रिया ही अपनानी होगी।

1) पेटीएम (Paytm) एप्प को आपके फोन के एप्प स्टोर में खोजें और डाउनलोड करें  या www.paytm.com पर जाएँ।

Paytm Account

2) वेबसाइट पर जाने पर ऊपरी दाएं कोने में दिख रहे लॉग इन/ साइन अप बटन पर क्लिक करें, एप्प में आपको शुरुआत में ही लॉग इन/ साइन अप ऑप्शन दिखाई देगा।

Paytm Account

3) साइन अप पर क्लिक करने पर आपको एक साइन अप फॉर्म दिखाई देगा। जिसमें आपसे सामान्य जानकारियां जैसे नाम, मोबाइल नम्बर, इमेल पता और एक पासवर्ड लिखने को कहा जायेगा, इन जानकारियों को सही सही भरें।

Paytm Account

4) पेटीएम (Paytm) आपके मोबाइल नम्बर को सत्यापित करने के लिए आपके नम्बर पर एक कोड भेजेगा। कोड को एप्प या वेबसाइट पर डालें। अब आपका पेटीएम (Paytm) अकॉउंट इस्तेमाल के लिए तैयार हैं।

Paytm Account

पेटीएम (Paytm) की सहायता से आप बिना घर से निकले कभी भी अपने मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल भुगतान इत्यादि कर सकते हैं। इन सब के अलावा पेटीएम (Paytm) के द्वारा आप दुकानों पर भुगतान, बैंक में रूपये भेजना, बस या हवाईजहाज टिकट, होटल बुकिंग के साथ साथ अपनी रोजमर्रा की चीजों की खरीददारी भी कर सकते हैं।

कैसे पेटीएम (Paytm) वॉलेट (Wallet) रिचार्ज करें जानने के लिए क्लिक करें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY