कैसे उबेर कैब बुक करें


उबेर की सहायता से आप मोबाइल एप्प, वेबसाइट का इस्तेमाल कर अपने पिए कैब या टैक्सी बुला सकते हैं, इनकी मोबाइल एप्प एंड्राइड, आईफोन और विंडोज फोन के लिए उपलब्ध हैं। इन एप्प या वेबसाइट के द्वारा एप्प बुक करने पर उबेर संचालित नजदीकी कैब आपके बताये स्थान पर चंद मिनटों में पहुँच जाती हैं। चलिये जानते है किस तरह आप उबेर कैब सेवा का इस्तेमाल कर अपने लिए कैब मंगवा सकते हैं।


 

कैसे उबेर कैब बुक करें, Kaise Uber Cab Book Kare

1) उबेर के लिए साइन अप करें, यदि आपका उबेर अकॉउंट नहीं है तो आप इस पोस्ट के द्वारा जान सकते हैं।

1 31

2) उबेर एप्प खोलें। और अपने अकॉउंट में लॉग इन करें।

3 23

3) अपने लिए गाड़ी का चयन करें, उबेर में आपको पांच तरह की गाड़ियां मिल सकती है, लेकिन यह आपके शहर के अनुसार अलग भी हो सकती हैं। टैक्सी (Taxi) ये सड़कों पर चलने वाली सामान्य टैक्सी होती है, उबेर एप्प के द्वारा इन्हें आप अपने लिए मंगवा सकते हैं।  उबेर एक्स (Uber X) ये सामान्य रोजमर्रा वाली छोटी कारें होती है। उबेर ब्लैक (Uber Black) यह उबेर की शुरुआती कारों में से थी, भारत में फिलहाल य3 केवल मुंबई में ही चल रही है, ये सामान्य से महंगी भी होती हैं। एसयूवी (SUV) नाम के अनुसार इसमें आपके लिए एसयूवी गाड़ी आएगी जिसमें आप 6 लोग भी अपने गंतव्य तक पहुँच सकते हैं। एलयूएक्स (LUX) इसमें आपके लिए लग्जरी कार भेजी जाएगी, जिनकी कीमतें कार के अनुसार बहुत ज्यादा भी हो सकती हैं।

1 33


4) आप जिस स्थान से कैब लेना चाहते है एप्प की सहायता से उस स्थान को खोजकर चिन्हित करें। यह वह स्थान है जहाँ आपकी कैब आएगी।

2 29

5) अब आपके गंतव्य का चयन करे, आप दिखाई दे रहे नक़्शे में सीधे लिखकर या नक़्शे में खोज कर डेस्टिनेशन को चिन्हित कर सकते हैं।

3 25


6) पुष्टि करने पर आपको दिख रहे नक़्शे में आस पास की कैब और उसके आप तक पहुंचने में लगने वाला अनुमानित समय और ड्राइवर का नाम और मोबाइल नम्बर यात्रा में लगने वाला खर्च इत्यादि जानकारियां दिखाई देगी।

4 17

यात्रा के खर्च का अनुमान उबेर दुरी और लगने वाले समय के अनुसार तय करता हैं, जैसा कि टैक्सी में लगे सामान्य मीटर में होता हैं।

7)अनुमानित समय में ट्रैफिक के अनुसार कुछ बदलाव भी हो सकते है, यह आपके शहर के आधार पर निर्भर करता हैं।


8) बस पुष्टि होते ही कैब आपके बताये स्थान की ओर रवाना हो जायेगी और अनुमानित समय में आप अपने गंतव्य (destination) को निकल जाएंगे।


कैसे उबेर अकाउंट बनाएं जानने के लिए क्लिक करें।

1 thought on “कैसे उबेर कैब बुक करें”

Leave a Comment