कैसे यूट्यूब (YouTube) वीडियो देखें


यूट्यूब (YouTube) एक वीडियो शेयरींग वेबसाइट है जहाँ कोई भी यूट्यूब (YouTube) यूजर वीडियो अपलोड कर सकता है और उसे दुनिया भर में रह रहा कोई भी दूसरा यूट्यूब (YouTube)  यूजर देख सकता है। आज यूट्यूब (YouTube) पर करोड़ों वीडियो है और इस संख्या में प्रतिदिन तेजी से वृद्धि हो रही है। यूट्यूब (YouTube) पर आप ताजा समाचार से लेकर, पसंदीदा धारावाहिक, अपना पसंदीदा खेल या उसका कोई भी पुराना मैच और भी बहुत कुछ देख सकते हैं। यूट्यूब (YouTube) पर वीडियो देखना काफी आसान है, जानने के लिए आगे पढ़ते रहें!


 

 

कैसे यूट्यूब (YouTube) वीडियो देखें, Kaise YouTube Video Dekhe

1) www.youtube.com पर जाएँ, वहीँ यदि आप मोबाइल से चलाना चाहते है तो यूट्यूब (YouTube) की स्मार्टफोन एप्प सभी प्रकार के मोबाइल के लिए उपलब्ध है, यदि आप एंड्राइड चला रहे है तो यह एप्प आपको फोन में पहले से डाउनलोड मिलेगी, फोन के एप्स में जाएँ और यूट्यूब (YouTube) एप्प खोजें। यदि आप आईफोन, आईपैड, ब्लैकबैरी या किसी अन्य फोन का इस्तेमाल करते है, तो अपने फोन के एप्प स्टोर में जाएँ और यूट्यूब (YouTube) एप्प डाउनलोड करें।

1 9 2

 

2) यूट्यूब (YouTube) वीडियो देखने के लिए सबसे पहले आपका गूगल अकॉउंट होना आवश्यक है, यदि आप गूगल की इमेल, हैंगआउट या किसी भी अन्य सेवा का इस्तेमाल करते है तो उसी आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल आप यूट्यूब (YouTube) में लॉग इन करने के लिए कर सकते हैं।

3) यदि आपने ब्राउज़र में गूगल के किसी भी अकॉउंट में लॉग इन कर रखा है तो आपको यूट्यूब (YouTube) के लिए फिर से लॉग इन करने की आवश्यकता नहीं होगी।

4) बस लॉग इन होते ही आप यूट्यूब (YouTube) पर कोई भी वीडियो देख सकते है, यूट्यूब (YouTube) के मुख्य स्क्रीन पर ऊपर की तरफ एक सर्च बॉक्स होगा जिसमें आप जो वीडियो देखना चाहते है उसका नाम लिखें, यूट्यूब (YouTube) वह वीडियो या उससे जुड़े वीडियो आपके सामने दिखा देगा जिनमें से अपना पसंदीदा वीडियो पर क्लिक करें, और लुफ्त उठायें।

2 7 1

5) यूट्यूब (YouTube)की मुख्य स्क्रीन पर आपको आपके द्वारा पहले देखे गए वीडियो और प्रचलित, सबसे ज्यादा देखे जा रहे वीडियो भी दिखाई देंगे जिनमें से आप जिसे देखने चाहते है उसे सलेक्ट करें।

3 7


कैसे यूट्यूब (YouTube) वीडियो डाउनलोड करें 

Leave a Comment