यूट्यूब क्या है, YouTube Kya Hai

यूट्यूब क्या है, YouTube Kya Hai

801
1
SHARE

यूट्यूब क्या है, YouTube Kya Hai? 

 

यूट्यूब (YouTube) की स्थापना वर्ष 2005 में हुई थी, वेब पर आजकल की सारी प्रमुख वीडियो साइट्स में से यूट्यूब सबसे सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट है। यहाँ प्रतिदिन लाखों वीडियों अपलोड और शेयर की जाती हैं, जिसमें मूवी के ट्रेलर से लेकर घरेलू नुस्खे की वीडियो तक और भी बहुत कुछ शामिल हैं। कोई भी व्यक्ति जिसके पास कोई वीडियो या कुछ शेयर करने जैसा कुछ हो तो वह इन्टरनेट की सहायता से कर सकता है, फिर चाहे वो बड़े बजट वाली कोई आर्गेनाईजेशन हो या फिर कोई एक व्यक्ति जिसके पास केवल एक वीडियो कैमरा हो। यूट्यूब (YouTube) गूगल के द्वारा चलाई जाती हैं। और यह उनकी सारी प्रॉपर्टी में से यह एक प्रमुख हिस्सा है। यूट्यूब वेब पर पहली कोई ऐसी कोई साईट है जहाँ इतनी भारी मात्रा में वीडियो शेयर किये जाते हैं, और यह लगभग हर देश में उपलब्ध है और इसके अन्दर पचास से भी ज्यादा भाषाएं दी गयीं हैं। कोई भी व्यक्ति यहाँ कैसा भी वीडियो शेयर कर सकता है।

यूट्यूब एक अमेरिकन वीडियो-शेयरिंग वेबसाइट है जिसका मुख्यालय सैन ब्रूनो, कैलिफ़ोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स में स्थित है। फरवरी 2005 में यह सर्विस पहले पे पाल (PayPal) में काम करने वाले तीन लोगों द्वारा बनायी गयी थी। वर्ष 2006 में, गूगल ने इसको US$10.65 लाख में खरीद लिया। यह साईट आपको वीडियो अपलोड, देखने, रेटिंग देने, और शेयर करने, और कमेंट करने की सुविधा प्रदान करती है। यह वीबीएम, एच.264/एमपीईजी-4 ऐवीसी, और एडोब फ़्लैश वीडियो तकनीक की मदद लेते हुए विभिन्न प्रकार के लोगों और कॉर्पोरेट सेक्टर द्वारा अपलोड किये गए विडियों का संग्रह प्रदान करता है। वीडियो क्लिप, टीवी शो वीडियो, गानों के वीडियो, ऑडियो रिकॉर्डिंग, मूवी के ट्रेलर, और दूसरी चीज़ें जैसे वीडियो ब्लॉग्गिंग, छोटी विडियों, और शिक्षा पर आधारित वीडियो, अत्याधि यहाँ बहुत कुछ उपलब्ध है।

यूट्यूब पर ज्यादातर विषय लोगों के द्वारा ही अपलोड किया जाता है, लेकिन मीडिया कारपोरेशन जैसे की सीबीएस, बीबीएस, वेवो, हुलु, और यूट्यूब पार्टनरशिप प्रोग्राम का हिस्सा होते हुए दूसरे सेक्टर भी अपनी सामग्री को यूट्यूब द्वारा लोगों के बीच प्रस्तुत करते हैं। जिन लोगों ने रजिस्टर नहीं किया है वो केवल वीडियो देख सकते हैं, वहीँ दूसरी ओर जिन लोगों ने रजिस्टर किया हुआ है वो अनगिणत वीडियो अपलोड कर सकते हैं और साथ ही कमेंट भी कर सकते हैं। कुछ वीडियो जो थोड़ी आक्रामक या घ्रणास्पद होती हैं उनके लिए पहले तो आप एक रजिस्टरड यूजर होने चाहिए और साथ ही आपकी उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए। वर्ष 2016 में, अलेक्सा इन्टरनेट (वेब ट्रैफिक पर निगरानी रखने वाली कंपनी) ने इसको दुनिया की दूसरी लोकप्रिय साईट करार किया है।

यूट्यूब की कमाई गूगल ऐडसेंस से है, यह एक प्रोग्राम जो लोगों को मुफ्त वीडियो दिखाने से पहले कुछ सेकंड का विज्ञापन दिखाता हैं। यूट्यूब के ज्यादातर वीडियो तो फ्री होते हैं, लेकिन इसमें कुछ अपवाद भी हैं, जिसके अन्दर सब्सक्रिप्शन पर आधारित प्रीमियम चैनल हैं, रेंटल पर फ़िल्में उपलब्ध हैं, साथ ही साथ यूट्यूब रेड भी इनकी एक विशेषता है जिसमें आप विडियो को ऑफलाइन सेव करके उसे बाद में देख सकते है, अन्य सब्सक्रिप्शन जिसमें बिना विज्ञापन के सुविधा उपलब्ध होती है और या कुछ ऐसे वीडियो जो कि इनकी खुद की टीम के द्वारा बनाये गये होते हैं।

वर्ष 2014 में, यूट्यूब ने बताया कि हर एक मिनट में उनकी साईट पर 300 घंटे की नयी वीडियो अपलोड होती हैं, पिछले साल की तुलना से तीन गुना ज्यादा वीडियो अपलोड हुए है, और जिसका ¾ हिस्सा अमेरिका के बाहर से आया हैं। प्रत्येक महीने 8000 लाख लोग इस वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं।

यूट्यूब की अन्य कई विशेषताएं है जो इसे विश्व की सबसे लोकप्रिय वेबसाइट में से एक बनाती है:

1) प्लेबैक विकल्प

2) अपलोडिंग

3) क्वालिटी व् फॉर्मेट

4) 3 डी वीडियो

5) 360^o वीडियो

6)  स्थानीयकरण

7) प्लेटफार्म

8) यूट्यूब रेड

यूट्यूब से जुड़े अन्य पोस्ट पढने के लिए हमारे साथ बने रहें।

कैसे यूट्यूब (YouTube) वीडियो देखें 

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY