कैसे अपनी रिलायंस जियो (Jio) 4जी सिम एक्टिवेट करें

कैसे अपनी रिलायंस जियो (Jio) 4जी सिम एक्टिवेट करें

91
0
SHARE

कैसे अपनी रिलायंस जियो (Jio) 4जी सिम एक्टिवेट करें, How To Activate Reliance Jio 4G Sim

अपनी जियो 4जी सिम कार्ड खरीदने के बाद इसे एक्टिवेट कर इस्तेमाल करने के लिए निम्नांकित चरणों का अनुसरण करें:

कैसे अपनी रिलायंस जियो (Jio) 4जी सिम एक्टिवेट करें, How To Activate Reliance Jio 4G Sim


यदि आपके फोन में सिंगल 4जी सिम कार्ड स्लॉट है तो सिम कार्ड को पहले स्लॉट में लगाएं। यदि आपने सिम कार्ड को आधार कार्ड दस्तावेज से लिया है तो सिम कार्ड जल्दी शुरू होते हैं। वहीं अन्य दस्तावेज जैसे वोटर आईडी (मतदाता कार्ड) की सहायता से लिया है तो सिम कार्ड को शुरू होने में दो से चार दिन का समय लग सकता हैं।


सिम कार्ड के पूरी तरह से शुरू होने के लिए आपको जियो कस्टमर केयर से टेली वेरिफिकेशन करना आवश्यक हैं। टेली वेरिफिकेशन के समय आपके द्वारा सिम कार्ड खरीदते समय इस्तेमाल किये गए दस्तावेजों को अपने पास रखें, आपसे उन दस्तावेजों की जानकारियां पूछी जायेगी।

यदि टेली वेरिफिकेशन के तहत आपको फोन नहीं आता है तो आपको अपने फोन में जियो 4जी नेटवर्क दिखाई देने पर 1977 नंबर पर फोन कर अपना टेली वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूर्ण करनी है अन्यथा आप अनलिमिटेड 4जी डेटा और मुफ्त कॉलिंग का लाभ नहीं ले पाएंगे।
टेली वेरिफिकेशन के समय आपको अपने वोटर आईडी, आधार कार्ड संख्या के आखिरी 4 अंक बताने होंगे। इस प्रक्रिया के पश्चात आपका सिम कार्ड सामान्यतः एक से दो घंटों में शुरू हो जाता है लेकिन कभी कभी इसमें पांच से छः घंटे भी लग सकते हैं।

टेली वेरिफिकेशन से पहले आपको जियो मुफ्त 2 जीबी डेटा और 100 मिनट मुफ्त कॉल की सुविधा देता हैं, जिसका इस्तेमाल आप माय जियो (My Jio) एप्प डाउनलोड कर एप्प में रजिस्ट्रेशन के लिए करें। इसके पश्चात भी जियो सिम कार्ड के एक्टिवेट ना होने की स्थिति में आप अपने जियो सिम से 1800-890-1977 पर  कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
ध्यान रहे: रिलायंस जियो केवल 4 जी डिवाइस अथवा डिवाइस के 4जी स्लॉट में ही सपोर्ट करता हैं, अतः सिम कार्ड एक्टिवेट ना होने की स्थिति में अपने मोबाइल फोन की विशेषताएं अवश्य जांच लें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY