कैसे IRCTC की सहायता से रेल टिकट बुक करें


रेल टिकट के लिए लंबी लंबी कतारों में लगना अपने देश में आम बात है लेकिन ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर आप अपने बहुमूल्य समय को बचा सकते हैं साथ ही इसके लिए आपको किसी एजेंट को टिकट के लिए  अतिरिक्त पैसे चुकाने की जरुरत भी नहीं हैं। यह सब करना काफी आसान भी है और इसके लिए आपको केवल इंटरनेट कनेक्शन और एक कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस चाहिए इसके अलावा भुगतान करने के लिए एक क्रेडिट/डेबिट कार्ड की आवश्यकता होती हैं। IRCTC से अपनी ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करें!


कैसे IRCTC की सहायता से रेल टिकट बुक करें, Kaise IRCTC Ki Sahayta Se Train Ticket Book Kare 

चरण 1: अपने कंप्यूटर या मोबाइल से भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाएँ यहाँ आपको लॉग इन (Log In) या साइन अप (Sign up) करने का ऑप्शन दिखाई देगा। यदि आप पहली बार ऑनलाइन टिकट बुकिंग बना रहे है तो आपको IRCTC पर रजिस्टर करना होगा। IRCTC के रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपसे कुछ सामान्य जानकारियां जैसे आपका एक यूजर आईडी (यूजर आईडी के रूप में आप अपने नाम के साथ अंकों का इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन ध्यान रहे यूजर आईडी सभी लोगों की अलग अलग होती है,अतः आसान यूजर आईडी को खोज पाना मुश्किल हो सकता हैं, आप अपना नाम और जन्मतिथि जैसे कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं) पहला नाम, आखिरी नाम, इमेल आईडी, सुरक्षा प्रश्न उसका जवाब, जन्मतिथि, और एक पासवर्ड लिखें। इस यूजर आईडी, इमेल और पासवर्ड को अगली बार IRCTC पर लॉग इन करने के समय लिखना होगा अतः अपने IRCTC अकॉउंट की जानकारियां याद रखें।

Screenshot 135

 

Screenshot 136Screenshot 137
चरण 2: अब अपने यूजर नाम और पासवर्ड की सहायता से अपने IRCTC अकाउंट में लॉग इन करें।

Screenshot 135 1 1

चरण 3: यहाँ आपको “Plan my travel” पेज दिखाई देगा। यहाँ आपको From/To station ऑप्शन दिखेगा, जहाँ सही स्टेशनों का नाम लिखें। “From” में अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन का नाम वहीं “To” ऑप्शन में आप जिस स्टेशन जाना चाहते है उस जगह का नाम लिखें। आपके द्वारा चुने गए स्टेशनों के बीच चलने वाली ट्रेनों की लिस्ट देखने के लिए सबमिट “Submit” बटन पर क्लिक करें।

Screenshot 139

Screenshot 140

चरण 4: अब आप इस रास्ते के लिए चलने वाली ट्रेनों की लिस्ट देखेंगे, इनमें से आप किसी भी ट्रेन के नाम पर क्लिक कर उसके बारे में विस्तृत जानकारियां और ट्रेन के समय की जानकारियां देख सकते हैं।

Screenshot 141

Screenshot 142


चरण 5: “List of Trains” में उपलब्ध ट्रेन में से अपनी पसंदीदा श्रेणी का चयन करें। यहाँ आपको आपके द्वारा चयनित ट्रेन और श्रेणी के लिए प्रति व्यस्क खर्च दिखाया जाएगा। इस राशि में IRCTC द्वारा लगाया जाने वाला सेवा शुल्क भी सम्मिलित रहेगा।

अपने लिए टिकट बुक करने अथवा पसंदीदा श्रेणी में सीट उपलब्धता जांचने के लिए ट्रेन के सामने दिखाई दे रही पसंदीदा श्रेणी (एसी 1, 2, 3, स्लीपर अथवा जनरल/सामान्य) में से किसी एक पर क्लिक करें इससे आपको उस श्रेणी के लिए उपलब्ध सीटों की संख्या अथवा वेटिंग संख्या दिखाई जाएगी। पुनः ट्रेन का नाम और श्रेणी भली भांति जांच लें और यदि सब कुछ आपके अनुसार सही है तो टिकट बुक करने के लिए “Book Now” बटन पर क्लिक करें। वहीं यदि आप दूसरी ट्रेन के लिए जाना चाहते है तो “RESET” बटन पर क्लिक करें।

Screenshot 143

चरण 6: “Book Now”  बटन पर क्लिक करने पर आगे आपको टिकट आरक्षण (reservation) पेज दिखेगा, यहाँ पेज पर सबसे ऊपर आपको ट्रेन का नाम और आपके द्वारा सलेक्ट किये गए शहरों का नाम होगा। नीचे दिए फॉर्म में आपको सफर कर रहे यात्रियों के नाम, उम्र, लिंग और अन्य जानकारियां लिखें। यात्रियों के नाम अधिकतम 15 अक्षरों के हो सकते हैं। यदि यात्री वरिष्ठ नागरिक है (पुरुषों के लिए उम्र 60 वर्ष वहीं महिलाओं के लिए वरिष्ठता उम्र 58 वर्ष हैं) तो आपको अपनी यात्रा में अच्छी खासी छूट प्राप्त हो सकती है (पुरुषों के लिए यह छूट किराये का 40%, वहीं महिलाओं के लिए यह छूट 50% है), इसके लिए वहां दिखाई दे रहे बॉक्स पर क्लिक करें। वरिष्ठ यात्रियों को यात्रा के समय अपनी उम्र को प्रामाणिक करने वाले दस्तावेजों की असली प्रति साथ में रखनी आवश्यक हैं। आपके द्वारा बर्थ के लिए की गयी विशेष मांगे मिलना आवश्यक नहीं है वे उपलब्धता और पहले आओ पहले पाओ पर आधारित रहती हैं।

अब आपको उस यात्रा के टिकट की जानकारी, सर्विस शुल्क के साथ भुगतान के तरीकों को दिखाया जाएगा। भुगतान के लिए अपने बैंक को सलेक्ट करें, बैंक का नाम सलेक्ट कर “Make Payment” पर क्लिक करने पर आपको संबधित बैंक के भुगतान पृष्ठ पर भेज दिया जायेगा।

सफलतापूर्वक भुगतान करने पर आपको टिकट बुक हो जाने का पुष्टि संदेश दिखाई देगा जिसमें “Print Reservation Slip” बटन शामिल रहेगा, जिसकी सहायता से आप अपने टिकट का प्रिंट आउट ले सकते हैं। साथ ही आप इस जानकारी का स्क्रीन शॉट लेकर इसे इ-टिकट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

बधाई हो, आप IRCTC की सहायता से अपना रेल टिकट बुक कर चुके हैं! रेलवे टिकट बुक करने को लेकर किसी भी जानकारी अथवा सवाल के लिए आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर हमें पूछ सकते हैं।

ध्यान रहे:

• कभी भी अपने IRCTC अकाउंट की लॉग इन जानकारी किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा ना करें।

• ऑनलाइन बुक की गयी टिकट पर यात्रा ना करने की स्थिति में उस टिकट को समय रहते अवश्य निरस्त करवा लें। टिकट निरस्त करने की अवधि में भारतीय रेलवे समय समय पर बदलाव करता रहता हैं, फिलहाल आप ट्रेन के चलने के नियत समय से 4 घंटे पहले तक अपनी रेलवे टिकट कैंसिल कर सकते हैं। टिकट कैंसिल करने पर रेलवे आपसे शुल्क के रूप में कुछ राशि वसूल सकता हैं।


कैसे IRCTC से टिकट कैंसिल करें जानने के लिए क्लिक करें। 

Leave a Comment