कैसे आईसीआईसीआई बैंक में ऑनलाइन अकॉउंट खोलें

कैसे आईसीआईसीआई बैंक में ऑनलाइन अकॉउंट खोलें

228
0
SHARE

आईसीआईसीआई बैंक भारत के सबसे बड़े निजी बैंकों में से एक हैं। आईसीआईसीआई बैंक विभिन्न तरह के बचत और चालू खातों की सुविधा उपलब्ध करता है ताकि लोगों को अलग अलग आवश्यकता के अनुसार सुविधाएँ उपलब्ध की जा सके। मोटे तौर पर देखें तो आईसीआईसीआई बैंक में आप बच्चों के लिए बचत खाते से लेकर, व्यस्क, बुजुर्गों और महिलाओं के लिए सामान्य या प्रीमियम प्रकार का बचत खाता खुलवा सकते हैं। आईसीआईसीआई अपने सभी ग्राहकों के लिए एक से बढ़कर एक सुविधाएँ उपलब्ध करवाते है जिनमें मुफ्त इंटरनेट और फोन बैंकिंग, आपकी पसंद के फोटोग्राफ के साथ एटीएम कार्ड, साथ ही कार्ड के ऑनलाइन और बिना कैश भुगतान करने पर रिवॉर्ड पॉइंट्स जैसे आकर्षक सुविधाएँ देता हैं। वहीं साथ ही अन्य बैंकों से इतर आईसीआईसीआई बैंक में अकाउंट खुलवाने की प्रक्रिया पूर्ण रूप से ऑनलाइन है और साथ ही यह काफी आसान भी हैं, चलिए जानते है किस प्रकार आप आईसीआईसीआई बैंक में ऑनलाइन अकाउंट खुलवा सकते हैं!

 

कैसे आईसीआईसीआई बैंक में ऑनलाइन अकॉउंट खोलें, Kaise ICICI Bank me Online Account Khole

चरण 1: अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन से आईसीआईसीआई की आधिकारिक वेबसाइट https://www.icicibank.com/Personal-Banking/account-deposit/savings-account/apply-now.page पर जाएँ। यहाँ सबसे पहले आपको “NEW CUSTOMER” पर क्लिक करना होगा।

चरण 2: इस पेज पर आपको अपने राज्य और शहर का नाम सलेक्ट करना होगा, आवश्यक जानकारियां भरते ही आपके सामने आधार संख्या लिखने का ऑप्शन दिखाई देगा। यहाँ अपना आधार नंबर लिखें, इससे आपका अकॉउंट खोलने के फॉर्म की मुख्यतः जानकारियां स्वतः ही भर जायेगी। इसके अलावा आधार कार्ड ना होने की स्थिति में स्क्रीन पर नीचे की ओर जाएँ और पूछी गयी जानकारियों (जैसे नाम, मोबाइल नंबर, इमेल एड्रेस इत्यादि) को भर “TERMS AND CONDITION) के सामने क्लिक कर “NEXT” बतब पर क्लिक करें।

चरण 3: अब आपको आईसीआईसीआई के विभिन्न तरीकों के बचत खातों और उनकी विशेषताओं की लिस्ट दिखाई देगी, ये विभिन्न अकॉउंट खाते में आवश्यक रूप से रखी जाने वाली न्यूनतम राशि के आधार पर होते हैं। इन ऑप्शन में से आप जिस प्रकार का अकॉउंट खुलवाना चाहते है, उसे सलेक्ट कर “NEXT” बटन पर क्लिक करें।

चरण 4: फॉर्म भरते ही आपके द्वारा भरी गयी जानकारियां बैंक के पास पहुँच जायेगी और आपके फोन पर पुष्टि संदेश प्राप्त हो जायेगा, इस संदेश में आपको एक ट्रेकिंग कोड प्राप्त होगा जिसकी सहायता से आप अपने आईसीआईसीआई अकाउंट की स्थिति जांच सकते हैं। इस चरण के साथ आपके बचत खाते को खोलने की ऑनलाइन प्रक्रिया बैंक द्वारा शुरू कर दी जायेगी और बैंक का कोई अधिकारी आपको जानकारियों की पुष्टि के लिए फोन कर सकता हैं।

ध्यान रहे: आईसीआईसीआई बैंक अपने सभी ग्राहकों को खाते में जमा धनराशि पर 4% ब्याज देता हैं, यह ब्याज दर सभी प्रकार के बचत खातों और सभी आयु वर्ग के ग्राहकों के लिए एक समान हैं। और यह राशि आपके खाते में प्रति छः माह में स्वतः जमा हो जायेगी।

आईसीआईसीआई बैंक में आप विभिन्न प्रकार के बचत खाते खुलवा सकते है जैसे:
• टाइटेनियम प्रिविलेज अकाउंट (Titanium Privilege Account): न्यूनतम राशि 1,25,000

  • गोल्ड प्रिविलेज अकाउंट (Gold Privilege Savings Account): न्यूनतम राशि 50,000
    • सिल्वर सेविंगअकाउंट (Silver Savings Account): न्यूनतम राशि 25,000
  • रेगुलर सेविंग अकाउंट (Regular Savings Account): न्यूनतम राशि 10,000 मेट्रो शहरों में, 5,000 छोटे शहरों में, 2500 ग्रामीण क्षेत्रों में
  • पॉकेट सेविंग अकॉउंट (Pocket Savings Account): न्यूनतम राशि 0 रूपये।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत आप बिना जीरो बैलेंस पर आईसीआईसीआई के पॉकेट सेविंग अकॉउंट का लाभ ले सकते हैं। सभी प्रकार के बचत खातों पर ब्याज दर समान रहेगी, लेकिन डेबिट कार्ड, उनके इस्तेमाल की छूट और लॉकर पर डिस्काउंट अलग अलग खाता धारकों को अलग अलग प्राप्त होगा।

आशा करते है इस पोस्ट की सहायता से आपको आईसीआईसीआई बैंक में ऑनलाइन अकॉउंट खोलने के बारे में पर्याप्त जानकारियां प्राप्त हुई होगी, किसी भी प्रश्न के लिए आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे आईसीआईसीआई बैंक अकॉउंट से पैसे भेजें जानने के लिए क्लिक करें। 

कैसे एसबीआई (SBI) बैंक अकॉउंट खोलें जानने के लिए क्लिक करें। 

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY