कैसे एसबीआई (SBI) बैंक अकॉउंट खोलें

कैसे एसबीआई (SBI) बैंक अकॉउंट खोलें

133
0
SHARE

हाल ही में पांच अन्य बैंकों के एसबीआई (SBI) में विलय होने के साथ ही एसबीआई (SBI) भारत की सबसे बड़ी बैंक बन गयी है जिसकी शाखा और एटीएम सेवा भारत के हर सुदूर कोनों में उपलब्ध हैं। आप भी एसबीआई (SBI) से जुड़कर अपने लेनदेन को आसान बना सकते हैं। इस पोस्ट में आप ऑनलाइन एसबीआई (SBI) अकॉउंट खोलने के बारे में जानेंगे। हालाँकि पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन नहीं होती है, लेकिन काफी कार्य ऑनलाइन किया जा सकता है जाने के लिए आगे पढ़ते रहें!

कैसे एसबीआई (SBI) बैंक अकॉउंट खोलें, Kaise SBI Bank Account Khole


चरण 1: अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र से https://oaa.onlinesbi.com/csp/onlineAccOpenOaoReg.htm एड्रेस पर जाएँ। यहाँ आपको Customer Information ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक कर मांगी गयी आवश्यक जानकारियां भरें। इस फॉर्म में आपको सभी आवश्यक जानकारियां लिखनी होंगी जो अकाउंट खोलने के लिए आवश्यक हैं। जिसमें नाम, माता का नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, स्थानीय और स्थायी पता, इत्यादि शामिल हैं। सभी जानकारियां भरने के पश्चात फॉर्म के नीचे दिखाई दे रहे “Proceed” बटन पर क्लिक करें।

यह फॉर्म का A भाग है इसे भरने के बाद सेव करने पर आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक Temporary Customer Reference Number (अस्थायी ग्राहक संदर्भ संख्या, TCRN) प्राप्त होगा। इस नंबर को किसी कागज पर लिख लें, इस नंबर की सहायता से आप फॉर्म को बाद में एडिट कर सकेंगे साथ ही यह नंबर आपको अगले फॉर्म Account Opening Form में लिखने होंगे।

चरण 2: अब अगले चरण खाते में आपको अन्य जानकारियां जैसे जाति, वर्ग इत्यादि के बारे में सामान्य जानकारियां पूछी जायेगी, इन्हें भरकर सबसे नीचे दिए “Save and Proceed” बटन पर क्लिक कर आगे बढ़ें। अगले चरण में आपको आपके द्वारा प्रविष्ट जानकारियों को सत्यापित करने के लिए अपने दस्तावेजों के नंबर लिखने होंगे। जैसे आधार संख्या/ वोटर कार्ड संख्या, ड्राइविंग लाइसेंस संख्या, पासपोर्ट संख्या इत्यादि में से 2 के नंबर लिखने होंगे। अतः फॉर्म भरते समय अपने असली दस्तावेज साथ में रखें।
भाग A: आप किस प्रकार का अकॉउंट चाहते है और बैंक से क्या सेवाएं चाहते हैं।
भाग B: नामांकन (Nomination) फॉर्म; यह फॉर्म भरना आवश्यक नहीं है लेकिन इसे भी अवश्य भर लें।

चरण 3: अब यहाँ आपके द्वारा चुने गए अकॉउंट बचत या चालू खाते के नियम बताये जायेंगे इन्हें ध्यान से अवश्य पढ़ लें। अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर अस्थायी अकॉउंट संदर्भ नंबर (TARN) Temporary account reference number प्राप्त हो जायेगा। साथ ही आपके अकॉउंट के फॉर्म की प्रति स्क्रीन पर दिखाई देगी।

चरण 4: इस भरे हुए फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवा कर आप इसके साथ आवश्यक दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी, 2 पासपोर्ट फोटो, 10 वी कक्षा की मार्कशीट/सर्टिफिकेट की प्रतिलिपि संलग्न कर अपने नजदीकी SBI बैंक की शाखा में जाकर बैंक अकाउंट खुलवाने की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते हैं। इस फॉर्म के बाद का कार्य बैंक द्वारा किया जायेगा।

आशा करते है इस पोस्ट के द्वारा आप ऑनलाइन SBI बैंक अकॉउंट खोलने की प्रक्रिया को समझ पाए होंगे, किसी भी प्रकार के प्रश्न के लिए आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ध्यान रहे:

  • यदि आप एक से अधिक लोगों का संलग्न बैंक अकाउंट खोलना चाहते है तो दोनों लोगों के दस्तावेज और जानकारियां लिखना आवश्यक होगा।

तीन से अधिक लोगों के लिए संलग्न बैंक अकॉउंट खोलने के की प्रक्रिया ऑनलाइन नहीं हो पायेगी ऐसी स्थिति में अपनी नजदीकी SBI शाखा में जाएँ।

  • अस्थायी अकॉउंट संदर्भ नंबर (TARN) Temporary account reference number प्राप्त होने के 30 दिनों के भीतर अपना अस्थायी अकॉउंट संदर्भ नंबर (TARN) Temporary account reference number और आवश्यक दस्तावेजों के साथ बैंक जाकर आगे की प्रक्रिया शुरू कर दें अन्यथा आपके द्वारा लिखी गयी जानकारियों को हटा दिया जायेगा और आपको सारी प्रक्रिया पुनः करनी होगी।
  • मूल दस्तावेजों को बैंक में जमा करवाने के लिए आपको स्वयं जाना होगा यह प्रक्रिया ऑनलाइन नहीं की जायेगी।
  • अस्थायी अकॉउंट संदर्भ नंबर (TARN) Temporary account reference number भूल जाने केई स्थिति में आपके।मोबाइल पर प्राप्त संदेश से आप यह नंबर पुनः प्राप्त कर सकते हैं, यदि आपके पास मोबाइल संदेश भी नहीं है तो आपको संपूर्ण प्रक्रिया पुनः करनी होगी।

कैसे एसबीआई (SBI) से ऑनलाइन पैसे भेजें जानने के लिए क्लिक करें। 

कैसे आईसीआईसीआई बैंक में ऑनलाइन अकॉउंट खोलें जानने के लिए क्लिक करें। 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY