कैसे एसबीआई (SBI) से ऑनलाइन पैसे भेजें

कैसे एसबीआई (SBI) से ऑनलाइन पैसे भेजें

26
0
SHARE

आज अपने मोबाइल या कंप्यूटर की सहायता से ऑनलाइन कहीं भी पैसे भेजना काफी आसान और तेज हो गया हैं, अब आपको भारत या विश्व भर में बैठे किसी भी रिश्तेदार, मित्र या किसी व्यापारी को भुगतान करने के लिए बस इंटरनेट और कंप्यूटर या मोबाइल की सहायता से केवल चंद मिनटों में पैसे भेज सकते हैं। इस पोस्ट में आप जानेंगे कैसे एसबीआई (SBI) से ऑनलाइन पैसे भेजें!

कैसे एसबीआई (SBI) से ऑनलाइन पैसे भेजें, Kaise SBI Se Online Paise Bheje

एसबीआई (SBI) से ऑनलाइन पैसे भेजने के दो मुख्य तरीके है, एक है नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर और दूसरा बिना नेट बैंकिंग के पैसे भेजना।

इंटरनेट बैंकिंग की सहायता से ऑनलाइन पैसे भेजना: अपने कंप्यूटर या मोबाइल

चरण 1: सबसे पहले अपने कंप्यूटर से www.onlinesbi.com पर जाएँ, यह एसबीआई (SBI) से ऑनलाइन पैसे भेजने का आधिकारिक वेब एड्रेस है, हमेशा वेब पते को सही से जांच लें ताकि आप किसी ऑनलाइन धोखा धड़ी का शिकार ना बन जाये। यहाँ सबसे पहले आप जिस व्यक्ति को पैसे भेजना चाहते है उसे लाभार्थी (beneficiary) के रूप में जोड़ना होगा। इस प्रक्रिया को प्रत्येक लाभार्थी (Beneficiary) के लिए एक बार करना होगा।

  • कैसे नया लाभार्थी (Beneficiary) जोड़ें:
    अपने कंप्यूटर से www.onlinesbi.com पर जाएँ और यहाँ ऊपरी पट्टी में दिखाई दे रहे  ‘Profile’ भाग पर जाएँ।
    • यहाँ आपको ‘Manage Beneficiary’ पर क्लिक करना होगा।
    यहाँ  आपको अपना पासवर्ड लिखना होगा इसके बाद ही आप नया लाभार्थी (Beneficiary) जोड़ पाएंगे।

अगले चरण में आपको ‘Intra-bank Beneficiary’ या ‘inter bank beneficiary’ में से एक का चुनाव करने होगा। ‘Intra-bank Beneficiary’ ऑप्शन को सलेक्ट करें यदि आप किसी एसबीआई (SBI) खाताधारक को पैसे भेजना चाहते है वहीं यदि आप जिसे पैसे भेज रहे है उसका खाता एसबीआई (SBI) में नहीं है तो दूसरे ऑप्शन ‘Intra-bank Beneficiary’ को सलेक्ट करें।
• अगले चरण में आपको लाभार्थी (Beneficiary) के बारे में जानकारियां पूछी जायेगी, जैसे नाम, अकॉउंट नंबर, और payment limit (payment limit किसी भी लाभार्थी को भेजी जा सकने वाली अधिकतम राशि होती है, इस राशि को आप बाद में बदल भी सकते हैं) तथा ‘Intra-bank Beneficiary’ को सलेक्ट करने पर IFSC कोड पूछा जायेगा। IFSC कोड सभी बैंकों और उनकी शाखाओं की एक पहचान संख्या होती है जो सभी बैंकों और उनकी शाखाओं के लिए अलग अलग होती हैं। सारी जानकारियां सही सही भरने के बाद पेज पर सबसे नीचे दिए गए ‘Submit’ बटन पर क्लिक करें।

  • ध्यान रहे: IFSC कोड लाभार्थी (Beneficiary) की बैंक शाखा का यूनिक कोड होता है, यदि आप यह कोड नहीं जानते है तो आप अपने लाभार्थी (Beneficiary) को IFSC कोड के लिए पूछ सकते है अथवा http://www.ifsccodebank.com/ पर जाकर देख सकते हैं।
  • अब आपके द्वारा जोड़े गए लाभार्थी (Beneficiary) को approve करना होगा इसके लिए दिखाई दे रहे ‘Approve Now’ बटन पर क्लिक करें।
    • अब दिखाई दे रहे ऑप्शन में से ‘Approve Beneficiary’ पर क्लिक करें।
  • आगे Beneficiary Approve करने के लिए आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे इनमें से ‘Approve through OTP’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
    • आपके फोन नंबर पर एक OTP कोड प्राप्त होगा। इस कोड को लिखते ही आपके ऑनलाइन अकॉउंट में लाभार्थी (Beneficiary) जुड़ जायेगा।

इस तरह आप एक एक कर उन सभी लोगों को लाभार्थी (Beneficiary) के रूप में जोड़ सकते हैं जिन्हें आप पैसे भेजना चाहते हैं। इसके बाद आप अगले चरण का अनुसरण करते हुए इन लाभार्थीयों (Beneficiary) को ऑनलाइन पैसे भेज सकते हैं।

अब अगला चरण

चरण 2: सफलतापूर्वक जोड़े जा चुके लाभार्थी (Beneficiary) को ऑनलाइन पैसे भेजना:

  • अपने मोबाइल या कंप्यूटर से एसबीआई (SBI) की आधिकारिक वेबसाइट www.onlinesbi.com पर जाएँ और अपने लॉग इन आईडी और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करें।
    • यहाँ मुख्य पेज पर दिख रहे ‘Payments/Transfers’ बटन पर क्लिक करें।
    • यहाँ आपको एसबीआई (SBI) से एसबीआई (SBI) बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहते है तो ‘Within SBI’ ऑप्शन को सलेक्ट करें, वहीं यदि आप एसबीआई (SBI) से किसी अन्य बैंक में पैसे भेजना चाहते है तो ‘inter bank Beneficiary’ पर क्लिक करें, इससे आपको संबंधित लाभार्थियों को लिस्ट दिखाई देगी। जिनमें से आप जिन्हें पैसे भेजना चाहते है उस पर क्लिक करें।
  • अब आप जितनी राशि भेजना चाहते है वह लिखें, साथ ही remarks (टिप्पणी) में खुद के लिए भविष्य  याद रखने के लिए पैसे भेजने का कारण लिख सकते हैं।
    अब ‘Submit’ बटन पर क्लिक कर आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।
    अब आखिर में आपको पैसे भेजने के ली पुष्टि करने के लिए ‘confirm’ बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक OTP कोड प्राप्त होगा, इसे लिखते ही आपके अकाउंट से पैसे कट जायेंगे और आप जिन्हें पैसे भेज रहे हैं उन्हें भेज दिए जाएंगे।

ध्यान रहे:

  • आपके द्वारा लाभार्थी (Beneficiary) जोड़ने के बाद इसे आपकी लिस्ट में बैंक द्वारा जोड़ा जाता है, कभी कभी इस प्रक्रिया को होने में कुछ घंटों का समय लग सकता है, यदि आप किसी को जल्दी पैसे भेजना चाहते है तो आप बैंक जाकर ब्रांच मैनेजर से लाभार्थी (Beneficiary) को जल्दी अप्रूव करने के लिए कह सकते हैं।
  • कभी भी अपनी इंटरनेट बैंकिंग और पासवर्ड किसी के साथ भी साझा ना करें।
  • अपने पासवर्ड को आसानी से अनुमान लगा सकने जिसना आसान ना बनाएं।
  • अपने मोबाइल पर प्राप्त OTP को किसी भी व्यक्ति को फोन या निजी तौर पर ना बताएं, यदि आपके द्वारा इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल ना करते समय भी कोई OTP प्राप्त होता है तो तुरंत अपनी इंटरनेट बैंकिंग प्रोफाइल का पासवर्ड बदल लें या बैंक को सूचित करें।

बिना इंटरनेट बैंकिंग की सहायता के एसबीआई (SBI) से पैसे भेजने के बारे में जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ, जल्द ही हम इससे जुड़ी पोस्ट लिखने का प्रयास  करेंगे, आशा करते हैं आपको इस पोस्ट के द्वारा ऑनलाइन पैसे भेजने में बारे में जानकारी प्राप्त हुई होगी।

कैसे आईसीआईसीआई बैंक में ऑनलाइन अकॉउंट खोलें जानने के लिए क्लिक करें। 

कैसे एसबीआई (SBI) बैंक अकॉउंट खोलें जानने के लिए क्लिक करें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY