Whatsup सेटिंग्स को हिंदी में कैसे करे – Whatsup Settings ko Hindi Main Kaise kare


180 देशों से दुनिया के 1 अरब से भी ज्यादा लोग व्हाट्सएप्प का प्रयोग करते हैं जिससे कि वो लोग अपने मित्रों और परिवार के संपर्क में रह पाएं, हर वक़्त और हर जगह। व्हाट्सएप्प फ्री और सरल है, आसानी से सन्देश और दूसरे मोबाइल्स पर कॉल प्रदान करता है। वो लोग जिन्हें पहले ये नहीं पता था कि व्हाट्सएप्प मैसेंजर (whatsapp messenger) भी एक सोशल नेटवर्क है जिसके द्वारा लोग अपने मित्रों और परिवार जनों से चैट/बातें कर सकते हैं। और इसी कारन वस Whatsup में १० से भी ज्यादा भासाओ का ऑप्शन दिया हुआ है। जिसकी सहयता से आप आसानी से अपनीं भासा में व्हाट्सप को युस कर सकते है। इस लेख “Whatsup हिंदी में कैसे युस करे” की सहयता से हम आपको हिंदी में व्हाट्सप युस करना सिखाएंगे।


तो चलिए स्टेप वाइज जानिए की व्हाट्सप हिंदी में कैसे युस करे

Step 1: सबसे पहले आपको अपना व्हाट्सप अकाउंट खोलना होगा। अकाउंट खोलने के बाद आपको टॉप राइट कार्नर में ३ बिन्दूए दिखाई देंगी। जो की आपको निचे की इमेज में रेड एरो से दिखाया गया है।

2 15 1

Step 2: जब आप उन बिन्दुओ में क्लिक करोगे तो आपको पांच विकल्प दिखाई देंगे जो की निम्नलिखित है।

  1. New group
  2. New broadcast
  3. Whatsapp web
  4. Starred messages
  5. Settings                                                                                                                                                                 

तो यहाँ हमें इन सब विकल्पों में से सबसे अंतिम वाला विकल्प चुनना है जो “settings” है। तो आपको सेटिंग में क्लिक करना है जैसे की निचे की इमेज में दिखाया गया है।

2 9 3

Step 3: “Settings” विकल्प में क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमे बहुत सारे विकल्प दिए हुए होंगे जैसे Account, Chats, Notifications, Data usage, Contacts and Help दिए हुए रहेंगे। तो यहाँ पर आपको सारे विकल्पों में से “Chats” विकल्प को चुनना है। जैसे की निचे की इमेज में दिखाया गया है।

1 22 2

Step 4: “Chats” विकल्प को क्लिक करने से एक नया पेज खुलेगा जिसमे बहुत सारे विकल्प होंगे। लेकिन हमें यहाँ सबसे ऊपर में दिए हुए विकल्प “App Language” को सेलेक्ट करना है। जो की आप इमेज में अछि तरह से देख सकते है।

1 1 4

Step 5: “App Language”  विकल्प को क्लिक करने से एक नया पेज खुलेगा जिसमे बहुत सारे लैंग्वेज ऑप्शन में दिए हुए रहेंगे जैसे हिंदी, बांग्ला, मराठी, गुजरती इत्यादि तो यहाँ आप अपनी भासा का चुनाव कर सकते है। फिर चाहे वह हिंदी हो या और अन्य कोई भासा हम यहाँ हिंदी को सेलेक्ट करेंगे। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

2 2 2

इसके बाद आप अपना व्हाट्सप हिंदी में आसानी से युस कर सकते है। तो हम आसा करते है की यह लेख पढ़कर आप आसानी से अपने व्हाट्सप का लैंग्वेज चुन सकते है। अगर इसके उपरांत भी आपको कोई दिक्कत या समस्या होती है तो कृपया हमें कमेंट में मैसेज करे। हम जरूर आपकी परेशानी को दूर करने की कोसिस करेंगे।

Leave a Comment