कैसे अपने स्मार्टफोन का स्क्रीन लॉक सेट करे – Kaise Apne Smartphone ka Screen Lock Set Kare


अगर आप स्मार्टफोन युस करते है या फिर अपने अभी अभी नया स्मार्टफोन लिया है और आपने स्क्र्रीन लॉक सेट नहीं किया है। या आप स्क्रीन लॉक सेट नहीं कर पा रहे है। तो यह लेख आपके लिए बहुत ही सहायक साबित होगा क्युकी इस लेख “कैसे अपने स्मार्टफोन का स्क्रीन लॉक सेट करे” की सहयता से हम आपको आपके फ़ोन का स्क्रीन लॉक सेट करना बताएँगे।  अगर आपने अभी तक अपने फ़ोन का स्क्रीन लॉक सेट नहीं किया है तो यह आपके बैटरी के चार्ज को बहुत जल्द ही समाप्त कर देता है और साथ ही साथ आटोमेटिक डायल या अपने आप ही कोई ऐप का खुलना इत्यादि समस्या का सामना भी आपको करना पड़ रहा होगा। परन्तु इस लेख को पड़ने के बाद आपकी हर समस्या का हल आपको मिल जायेगा।


स्टेप वाइज जानिए की अपने फ़ोन का स्क्रीन लॉक कैसे सेट करे।

Step 1: दोस्तो आपको लॉक स्क्रीन सेट करने के लिए सबसे पहले अपने फ़ोन के सेटिंग्स (settings) में जाना होगा। हमने यहाँ पर उदहारण के लिए Lenevo का फ़ोन युस किया है। जो की निचे की इमेज में आप आसानी से देख सकते है।

Step 2: सेटिंग्स को सेलेक्ट करने के बाद आपको बहुत सारे विकल्प (option) दिखाई देंगे। जिसे मुख्यता ४ भागो में बाटा गया है। जो निम्नलिखित है।
१) WIRELESS & NETWORK
२) PERSONAL
३) BASIC SETTINGS
४) ACCOUNTS
५) SYSTEM
अगर आपके पास कोई दूसरा स्मार्टफोन है और उस फ़ोन में सेटिंग्स में विकल्प कुछ अलग तरह से दिखाए गए है। तो घबराने की कोई बात नहीं। हमें यहाँ पर “Lock screen” विकल्प को सेलेक्ट करना है।  जो कि यहाँ पर पर्सनल भाग के अंदर दिया हुआ है। यह आपके मोबाइल में डिस्प्ले सेटिंग्स में भी हो सकता है। बस आपको ये याद रखना है की आपको “Lock screen” विकल्प को सेलेक्ट करना है। जो की निचे की इमेज में आप देख सकते हो।

15 1024x683

Step 3: “Lock screen” विकल्प (ऑप्शन) को सेलेक्ट करने के बाद जो नया पेज खुलेगा उसमे आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे। जैसे की इमेज में दिखाया गया है।                                                                                             १) Screen lock
२) Keypad shuffle
३) Smart Lock
४) Lock screen theme
५) Automatically lock
६) Power button instantly lock
७) Owner info
८) Pocket-dial prevention mode
९) Vibrate unread notification

तो इसमें सबसे प्रथम वाला विकल्प “Screen lock”आपको सेलेक्ट करना है। जिसे सेलेक्ट करने से आपको ५ विकल्प None, Swipe, Pattern, Pin and Password दिखाई देंगे। जैसे की इमेज में दिखाया गया है। जिसमे पहले ऑप्शन को छोड़कर आप कोई भी विकल्प को सेलेक्ट करके अपने फ़ोन का स्क्रीन लॉक सेट कर सकते है।

Untitled design 5

Pattern विकल्प को सेलेक्ट कर आप पैटर्न के द्वारा स्क्रीन लॉक सेट कर सकते है। वही दूसरी और Pin और Password  में सिर्फ ये फर्क है की एक में आप सिर्फ अंक युस कर सकते है वही दूसरे में आप अंक और अक्षर दोनों युस कर सकते है।

Untitled design 4 2

Note: “Automatically lock” विकल्प को सेलेक्ट करके आप टाइम सेट कर सकते है की कितने देर में आप का फ़ोन खुद ही लॉक  जायेगा।

Leave a Comment