Laptop Kaise Kharide – लैपटॉप कैसे ख़रीदे

Laptop Kaise Kharide – लैपटॉप कैसे ख़रीदे

127
0
SHARE

सही लैपटॉप कैसे खरीदें

जब लोग हमसे पूछते हैं कि उनकी ज़रूरतों के लिए कौन से लैपटॉप सबसे अच्छा है, तो पहली बात हम उन्हें ये बताते है कि कोई स्पष्ट जवाब नहीं है। लैपटॉप कई अलग-अलग प्रकार के होते है और उनके अलग-अलग मूल्य भी हैं। हालांकि, हम आप लोगों को एक चेकलिस्ट दे रहे हैं। जिसकी सहयता से आप आसानी से ये पता कर सकेंगे के आपके लिए कौन सा लैपटॉप उचित है और आप अपने लिए सही मूल्य में सही लैपटॉप खरीद पाएंगे।

1. आकार (Size)

यदि पोर्टेबिलिटी आपकी मुख्य चिंता का विषय है, तो आपको एक नोटबुक पर विचार करना होगा जिसमें एक छोटी स्क्रीन और हल्का वजन हो। अल्ट्राबुक के रूप में विपणन किए गए किसी भी लैपटॉप को यहां फिट होना चाहिए, क्योंकि वे पतले और हल्के होते हैं।

2. स्क्रीन की गुणवत्ता (Screen) 

यदि आपको अपने लैपटॉप पर हर दिन कई घंटों के लिए काम करना है तो, तो आप यह सुनिश्चित करें कि ऐसी स्क्रीन हो जो देखने में परेशानी ना करे। इन दिनों कई लैपटॉप भी टचस्क्रीन हैं, जिसका मतलब है कि वे चमकदार हैं इसलिए लैपटॉप टचस्क्रीन ना ले तो ही बेहतर है।

3. कीबोर्ड गुणवत्ता (Keyboard) 

लंबे समय तक टाइपिंग सत्रों के लिए आपको एक लैपटॉप मिलना चाहिए जिसमें एक आरामदायक कीबोर्ड है। सुनिश्चित करें कि कीबोर्ड भी बैकलिट है, ताकि आप जहाँ कम रोशनी हो वहाँ भी आसान दृश्य के साथ टाइप कर सकें।

4. सीपीयू (CPU)

Core i3, Core i5, और Core i7,जब मल्टीटास्किंग और मल्टीमीडिया कार्यों की बात आती है तो ये सीपीयू सर्वोत्तम प्रदर्शन प्रदान करते हैं। Core i3- आधारित नोटबुक आमतौर पर प्रवेश स्तर के सिस्टम में पाए जाते हैं, जबकि Core i5 मुख्यधारा के कंप्यूटर के बहुमत को बनाता है। Core i7- आधारित सिस्टम आपके उन लोगों के लिए हैं जो अपने लैपटॉप से ​​सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन चाहते हैं।

5. रैम (Ram)

आपके सिस्टम से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए आपको 4GB RAM या अधिक की आवश्यकता है। अधिक रैम एक ही समय में और अधिक एप्लिकेशन चलाने की अनुमति देता है, और किसी भी समय सिस्टम द्वारा अधिक से अधिक डेटा को आसानी से एक्सेस करने की अनुमति देता है।

6. स्टोरेज (Storage)

एक सॉलिड स्टेट ड्राइव (एसएसडी)  हार्ड ड्राइव की तुलना में अधिक गति प्रदान करता है, चुपचाप चलाता है, और एक ऐसे फॉर्म में स्थापित किया जा सकता है जो लैपटॉप के वजन और बल्क में बहुत ज्यादा नहीं जोड़ता।

एकमात्र समस्या यह है कि एसएसडी अधिक क्षमता पेशकश नहीं करते हैं। आप एक ड्राइव के साथ फंस जाएंगे जो कि 128 जीबी या 256 जीबी की होगी, और फिर भी 256 जीबी एसएसडी के लैपटॉप बहुत महंगा हैं। अपने नए लैपटॉप के लिए 128 जीबी एसएसडी को चुने, और आपको वह गति पसंद आएगी जिसके साथ वह प्रोग्राम लोड कर सकती है, अपने डेटा का उपयोग कर सकती है, और यह भी कि यह आपके सिस्टम को कितनी तेजी से बूट कर सकता है।

7. बैटरी (Battery)

यदि आप प्रोग्राम चलाते हैं जिसमे बहुत सारी प्रोसेसिंग की आवश्यकता होती है, या यदि आप बहुत सारे ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीम करते हैं, या यदि आप अपने वायरलेस नेटवर्क पर कई फाइलों को स्थानांतरित करते हैं, तो आपकी बैटरी उस विक्रेता की तुलना में जल्दी ही डिस्चार्ज होने लगेगी।
Watt-hours (Wh) or milliamp-hours (mAh) में बैटरी की रेटिंग देखें यह आंकड़ा जितना अधिक होगा, उतना ही देर में बैटरी समाप्त हो सकती है।

8. यूएसबी 3.0 (UASB 3.0)

आपको यूएसबी 3.0 पोर्ट के बिना एक लैपटॉप प्राप्त नहीं करना चाहिए, और ऐसे लैपटॉप के लिए जाऐ जिसमें कम से कम ऐसे 2-3 पोर्ट हों। यह स्पष्ट कारणों के लिए है जैसे आपके लैपटॉप के डेटा का बैक अप करने के लिए बाहरी हार्ड ड्राइव में प्लगिंग या जब आप माउस या फैंसी कीबोर्ड में प्लग करना चाहते हों।

9. गुणवत्ता जांचे 

कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कैसे सावधान रहें लैपटॉप आसानी से गिर सकता है। फिर भी यह पता लगाना चाहिए कि लैपटॉप ने कितने परीक्षण पास किए हैं।

अपनी आवश्यकताओं और बजट को ध्यान में रखें

बेशक, आपको इन सुविधाओं को अपने बजट और अपनी ज़रूरतों के साथ संतुलित करना होगा, और आपको कुछ समझौता करना पड़ सकता है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY