Kaise Chune Mobile Network – कैसे चुने मोबाइल नेटवर्क


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको ये बातएंगे की कैसे आप अपने फ़ोन के नेटवर्क के विकप्ल को चेंज कर के उस जगह भी नेटवर्क ला सकते है जंहा आपके फ़ोन का नेटवर्क नहीं आ रहा हो। ये बहुत ही साधारण सी बात है की जब हम कोई यात्रा में जाते है तो उस वक्त स्टेट चेंज होता है या फिर शहर जिसकी वजह से हमारे मोबाइल में नेटवर्क की परेशानी हो जाती है और हम अपना जरुरी काम या किसी से संपर्क नहीं कर पाते। इसीलिए दोस्तों हम अपने इस लेख “कैसे चुने मोबाइल नेटवर्क” में आपको ये बातएंगे की कैसे अपने नेटवर्क ऑपरेटर को चेंज करके आप यात्रा के दौरान भी पूर्ण नेटवर्क पा सकते है और अपने सगे सम्बन्धियों तथा मित्रो के साथ संपर्क कर सकते है।


तो चलिए देखते है की कैसे चुने नेटवर्क ऑपरेटर :

चरण १: मोबाइल नेटवक चुनने के लिए, सबसे पहले अपने फोन की ” settings”  में जाऐं । जैसे की निचे की इमेज में आप देख सकते है।

1 2 4

चरण २: अब “cellular networks” या ” mobile networks” को दबाऐं । जैसा की निचे की इमेज में आप देख सकते है। यह हर मोबाइल में अलग अलग दिया हुआ रह सकता है।  परन्तु नेटवर्क जरूर दिया हुआ रहेगा। तो आप अपने फ़ोन के हिसाब से इसे सेलेक्ट करे।

9 3

चरण ३: मोबाइल नेटवर्क सेलेक्ट करने के बाद अगर आपके फोन में दो सिम कार्ड है, तो जिस भी सिम का नेटवक आपको चुनना है, उसको सेलेक्ट करिये जैसे की निचे की इमेज में दिया हुआ है।

10 1

चरण ४: सिम सेलेक्ट करने के बाद आपको “Network Operators” नामक विकल्प दिखाई देगा जिसे आपको सेलेक्ट करना है।

11

चरण ५: नेटवर्क ऑपरेटर सेलेक्ट करने के बाद आपको दो विकल्प दिखाई देंगे एक मैन्युअल और दूसरा आटोमेटिक अगर आपको नेटवर्क खुद चुनना है तो “Search networks” या “Select manually” को दबाऐं और अगर जो नेटवर्क आप के आस पास मौजूद है आपको उसक उपयोग करना है तो आप “Choose automatically” को सेलेक्ट करे। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

12 1

तो दोस्तों इस तरह ऊपर दिए गए चरणों का पालन कर के आप अपने मोबाइल में आसानी से नेटवर्क ला सकते है।

Leave a Comment