कैसे डाउनलोड करे YouTube वीडियोस – यूट्यूब वीडियो डाउनलोड


नमस्कार दोस्तों। आज मैं आप को बताऊंगा की आप कोई भी YouTube विडियो ऑनलाइन कैसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, बिना किसी परेशानी के। तो चलिए दोस्तों पहले यूट्यूब के बारे में थोड़ा जान लेते है। यह एक वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है जंहा हम वीडियो देख सकते है, उसके ऊपर टिपणी लिख सकते है और उसे रेटिंग दे सकते है और साथ ही साथ अपने वीडियोस शेयर भी कर सकते है। यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए जानिए कैसे डाउनलोड करे YouTube वीडियोस ?


वैसे तो यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करने के बहुत सारे तरीके है जिनमे से एक हम आपको आज बातएंगे।  तो सबसे पहले विडियो को डाउनलोड करने के लिए हमे ज़रुरत होगी Internet Download Manager अथवा IDM की। यह एक बहुत ही सरल एवं लाभदायक सॉफ्टवेर है। तो चलिए देखते हैं कैसे डाउनलोड करे YouTube वीडियोस ?

Suggested for You :

1. यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले हम IDM को डाउनलोड करेंगे। IDM को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पे जाएँ। https://www.internetdownloadmanager.com/download.html

2. डाउनलोड होने के बाद IDM को इनस्टॉल कर लें। IDM को इनस्टॉल करना बेहद आसान है। आप को सिर्फ Next बटन क्लिक करते जाना है और अंत में फिनिश बटन पे क्लिक करना है। जैसे की आप निचे के दिए हुए इमेज में देख सकते हो।

3. IDM का इंस्टालेशन फिनिश होने के बाद Desktop से IDM के आइकॉन को डबल क्लिक कर के खोलें और options पे क्लिक करें।

4. Options पे क्लिक करने के बाद आप कुच्छ ऐसा डायलॉग बॉक्स पायेंगे। डायलॉग बॉक्स में ये सुनिश्चित कर लें कि ‘Use advanced bowser itegration’ इनेबल्ड है और आप का browser उस लिस्ट में मौजूद है। जैसे की निचे की इमेज में आप देख सकते हो।

5. अब YouTube वेबसाइट को विजिट करें और कोई भी विडियो प्ले करें। यूट्यूब विडियो की दाएँ ओर आप को ‘Download this video’ का आप्शन मिलेगा। उस बटन पे क्लिक करने के बाद आप को वो विडियो हर available क्वालिटी में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होगा। जैसे की निचे की इमेज में आप देख सकते हो की वीडियो के ऊपर डाउनलोड का विकल्प दिखाई दे रहा है। तो उस पर क्लीक करने के बाद आपको उस फाइल को सेव करने के लिए लोकेशन पूछा जायेगा और उसे सेलेक्ट करके आप बड़ी आसानी से कोई भी वीडियो डाउनलोड कर सकते हो।

6. बस अब आप बिलकुल तैयार हैं कोई भी विडियो को YouTube से डाउनलोड करने के लिए। तो देर किस बात की ? जाइए अपनी मन पसंद यूट्यूब विडियो डाउनलोड कर के उसका लुत्फ़ उठाएँ।

दोस्तों हम आसा करते है की आप इस लेख को पढ़कर जरूर यूट्यूब से अपनी पसंदीदा यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर पाओगे।

Leave a Comment