कैसे करें फोटोशॉप इनस्टॉल – Kaise Kare Photoshop Install


नमस्कार दोस्तों हम एक बार फिर आपके लिए कुछ जानकारी लेकर आये है। जो की है फोटोशॉप कैसे डाउनलोड करे। चलिए पहले इस सॉफ्टवेयर के बारे में कुछ जान लेते है। फोटोशॉप एक डिजिटल इमेज एडिटिंग सॉफ्टवेयर है | फोटोशॉप एक बहुत ही काम का सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है जो की प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स द्वारा स्तेमाल किया जाता है। आप फोटोशॉप से किसी भी प्रकार की इमेज एडिटिंग कर सकते है। फोटशॉप सॉफ्टवेयर वैसे तो बहुत महंगा है, पर हम इससे ADOBE की ऑफिसियल वेबसाइट से 30-दिन का ट्रायल फ्री में डाउनलोड कर सकते है |


चरण १: फोटोशॉप को डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट खोले। फोटोशॉप के ऑफिसियल वेबसाइट में जाने के लिए आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते है।

www.adobe.com.

चरण २: जैसे की हम इंडिया से हैं, तो हम “Continue to India” सेलेक्ट करेंगे। जब आप ऑफिसियल वेबसाइट में जायेंगे चरण १ का अनुसरण कर के तो आप को अपनी कंट्री सेलेक्ट करने के लिए कहा जायेगा जैसे की निचे दिखाया गया है।

image4 12

चरण ३: Continue to India सेलेक्ट करने के बाद टॉप राइट कार्नर पे MENU बटन पर क्लिक करे।

image2 17

चरण  ४: मेनू पर क्लिक करने के बाद मेनू कुछ इस प्रकार का दिखेगा। जैसा की निचे की इमेज में आप देख सकते हो। जिसमे आपको बहुत सारे सॉफ्टवेयर के विकल्प दिए रहेंगे। लेकिन आपको फोटोशॉप पर क्लिक करना है।

image1 26

चरण ५: फोटोशॉप सेलेक्ट करने के बाद आपकी स्क्रीन कुछ इस तरह दिखेगी| टॉप राइट कार्नर में “FREE TRIAL” पे क्लिक करे| जो की निचे की इमेज में लाल रंग के बॉक्स और एरो से दिखाया गया है।

download 9 1 2

चरण ६: फ्री ट्रायल में क्लिक करने के बाद  एक  फाइल  “CreativeCloudSet-Up.exe” डाउनलोड  होगी। और आपको उसे इनस्टॉल करने के लिए बोलै जायेगा जैसे की निचे की इमेज में आप देख सकते हो।

download 11 1

चरण  ७: यह एक सेटअप फाइल है जिसके डाउनलोड होने के बाद हमें उसपे क्लीक करके उसे रन करना है जिससे हमारे लैपटॉप या कंप्यूटर में फोटोशॉप इनस्टॉल होना आरम्भ हो जायेगा।

दूसरी विधि: इसे डाउनलोड करने के लिए आप सीधा अडोब के ऑफिसियल साइट में जाकर उसके सर्च बार में फोटोशॉप लिखकर सर्च करे। उसके बाद आपको फोटोशॉप के तीने चार विकल्प दिखाई देंगे अपने उपयोग अनुसार फोटोशॉप को चुने और क्लिक करे। क्लीक करने के बाद आपको उसे खरीदने के लिए कहा जायेगा मगर उसके बगल में ही आपको फ्री ट्रायल का विकल्प दिखाई देगा। उसमे क्लिक करते ही आपका सेटअप फाइल डाउनलोड हो जायेगा जिसे रन कर के आप फोटोशॉप को इनस्टॉल कर सकते हो।

तो दोस्तों इस तरह ऊपर दिए गए चरणों का पालन करके आप फोटॉप इनस्टॉल कर सकते है। अब आपके कंप्यूटर पर अडोब फोटोशो इनस्टॉल हो गया है, आप इसे इनस्टॉल करके अपने मुताबिक इस्तेमाल करें | हम ये उम्मीद करते है की यह जानकारी आपके लिए मददगार साबित हो।

Leave a Comment