फेसबुक कैसे युस करे – Facebook Kaise Use Kare


इस पोस्ट के द्वारा फेसबुक कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं, यह जाना जाएगा। यह पोस्ट आपको ज़रूरी जानकारी देने में मदद करेगा। फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जिसकी मदद से आप अपने मित्र, साथ में काम करने वाले, परिवार के लोगों, इतियादी से जुड़े रह सकते हैं। फेसबुक एक ऐसी वेबसाइट है जिसके प्रयोग से आप दुनिया के दूसरे कोने में रह रहे आदमी से बात चीत कर सकते हैं।


चलिए तो जानते है कि किस तरह आप फेसबुक ऐप या वेबसाइट का इस्तेमाल करते  हुए आप फेसबुक का प्रयोग कर सकते हैं।

चरण 1: सबसे पहले आप फेसबुक ऐप खोले। अगर आपके पास यह ऐप नहीं है तो आप बड़ी आसानी से अपने मोबाइल या लैपटॉप अथवा कंप्यूटर के ऐप स्टोर में जाकर इसे फ्री में डाउनलोड कर सकते हो। यह एंड्राइड, विंडोज तथा IOS तीनो के लिए ही मुफ्त में उपलब्ध है।

फेसबुक वेबसाइट के लिए www.facebook.com पर जाए।

image2 13

चरण 2: अब आपको फेसबुक के होमपेज पे साइनअप करना होगा। अगर आप पहले से ही फेसबुक पे अपनी एकाउंट की रजिस्ट्री की है तोह अपनी लॉगिन ID और पासवर्ड उपर बॉक्स पे भरे और लॉगिन बटन पे क्लिक करें या फिर अगर आपने अभी तक फेसबुक पे एकाउंट नही बनाया है तोह साइनअप के नीचे अपनी डिटेल्स भरे जैसे कि अपना नाम, ईमेल ID या मोबाइल नम्बर, पासवर्ड और साइनअप पर क्लिक करें।

लॉगिन करने के बाद आपको फ़ेसबुक की डैशबोर्ड यानी मेंन पेज दिखेगी। इस पेज पे आपको बहुत सारी ऑप्शन दिखेगी। इनमेसे कुछ ऑप्शन से आप अपने प्रोफाइल को एडिट कर सकते हैं। नीचे सभी ज़रूरी सेटिंग और ऑप्शन को ध्यान में रख के।

image6 4

चरण 3: सभी जरूरी सेटिंग्स के लिए आप अपने फेसबुक के मेन पेज पे बाएँ ओर देखें। आपको प्रोफाइल के नीचे एडिट प्रोफाइल का एक ऑप्शन मिलेगा, इस ऑप्शन पे क्लिक करें।एडिट प्रोफाइल के द्वारा बहुत से ऑप्शन मिलेंगे जहां आपको सवयं की जानकारी भरनी होती है जैसे कि कहाँ रहते हो, कहां काम करते हो, कौनसा स्कूल आदि कॉलेज में पढ़ते हो, अपना कांटेक्ट डिटेल्स और पर्सनल डिटेल्स।

image3 13

चरण 4: यह सारी निजी जानकारी देने के बाद आप इसी पेज के ऊपर अपना प्रोफाइल पिक्चर भी डाल सकते हैं, अपने प्रोफाइल को और भी आकर्षक बनाने के लिए।

प्रोफाइल फोटो डालने के लिए प्रोफाइल के बॉक्स पे क्लिक करना होता है। आप अपने पिक्चर को कंप्यूटर या फ़ोन से अपलोड कर सकते हैं।

image5 5

चरण 5: फेसबुक के किसी भी पेज में ऊपर की तरफ एक सर्च बार आता है। इस बार पे कुछ ऑप्शन रहते हैं जैसे कि प्रोफाइल नाम, होम, फ्रेंड रिक्वेस्ट, मेस्सजस, नोटिफिकेशन्स और सेटिंग्स।

image1 15

चरण 6: फेसबुक के द्वारा हम अपने दोस्तों के साथ चैटिंग भी कर सकते हैं। चैटिंग का ऑप्शन दायनी हाथ पे नीचे की ओर मिलता है।

image4 8

तो इस प्रकार हमारे लेख की साहयता से ऊपर दिए गए चरणों का अनुसरण कर के बड़ी आसानी से अपने फेसबुक को युस कर सकते हो और उसे चलना सिख सकते हो।

Leave a Comment