मोबाइल डाटा कैसे बचाएं – Mobile Data Kaise Bachaye


आज कल की भाग दौड़ भरी ज़िंदग़ी में हर इंसान के पास मोबाइल फ़ोन होता है। चाहे इंसान गरीब हो या फिर अमीर उसके पास एक फ़ोन ज़रूर ही मिलेगा। हालांकि फ़ोन कौन सा है, उसकी कीमत क्या है, स्मार्ट फ़ोन है या फिर नोकिया वाला पुराना फ़ोन ये बात इस पर निर्भर करती है के उस आदमी की आमदनी कितनी है। लेकिन आज के हिन्दुस्तान में शायद ही कोई ऐसा होगा जिसके पास स्मार्ट फ़ोन ना हो। यदि आपके हाथ में स्मार्ट फ़ोन है तो समझ लीजिये के दुनिया आपके हाथ में है। और अगर उसमे इंटरनेट भी है तो सोने पे सुहागा है।


अब ज़ाहिर सी बात है अगर आपके पास स्मार्ट फोन है तो उसमे ढेर सारे एप्प्स( apps) भी होंगे ही। इन एप्प्स की सबसे खास बात ये है कि आपके समय की बचत बहुत करते हैं। अगर आपको अपने किसी मित्र से बात करनी है तो कितने ही एप्प्स उपलब्ध हैं जिनसे आप बड़ी ही आसानी से बात कर सकते हैं और इसके लिए कई एप्प्स बाजार में हैं जैसे व्हाट्सएप्प, हाईक।

इन एप्प्स के अलावा भी कई एप्प्स ऐसे होते हैं जिनका इस्तेमाल हम लोग शायद ही कभी करतेे हों और ये एप्प्स आपके इंटरनेट बैलेंस का इस्तेमाल भी करते रहते हैं। जिससे आपके इंटरनेट का बैलेंस हमेशा ही ख़र्च होता रहता है। आप हमेशा ही ये सोचते होंगे कैसे इस समस्या से निदान पाया जाये, कैसे आप अपना इंटरनेट बैलेंस बचा पाएं।

तो आज हम आपको इसी समस्या से छुटकारा पाने का आसान तरीका बता रहे हैं। इसे अपनाने से आप बहुत ही आसान तरीके से अपने मोबाइल डेटा का इस्तेमाल हर अलग एप्प के लिए सीमित कर सकेंगे। और चाहें तो उस एप्प को डेटा का इस्तेमाल करने से रोक भी पाएंगे। इसके लिए आपको कुछ ख़ास करने की कोई ज़रूरत नहीं है। आपको जो करना है वो बस इतना के नीचे दिए गए तरीके को ध्यान से पढ़ें और अपने स्मार्ट फ़ोन में हूबहू करते जाएँ। फिर आप देखेंगे के कितनी आसानी से आप अपने मोबाइल डेटा के इस्तेमाल को नियंत्रित कर पा रहे हैं।

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन की सेटिंग्स में जाएँ।

Screenshot 2017 05 31 22 14 00 832 com.android.settings

2. सेटिंग्स में जाकर, इंस्टॉल्ड एप्प्स पर क्लिक करें।

3. इंस्टॉल्ड एप्प्स में क्लिक करने के बाद आपको कुछ इस तरह से ऑप्शन्स दिखाई देंगे।

Screenshot 2017 05 31 22 15 21 552 com.android.settings

4. यहाँ पर आपके फोन में जितने भी एप्प्स हैं सभी दिखाई देंगे।

5. आप जिस एप्प को डेटा के इस्तेमाल से रोकना चाहते हैं उस पर क्लिक करें।उदहारण के लिए मान लें मुझे यहाँ पर 360 सिक्यूरिटी एप्प को डेटा प्रयोग से रोकना है। तो इस एप्प पर क्लिक करें। आपको कुछ इस तरह से एप्प सेटिंग्स दिखाई देंगी।

Screenshot 2017 05 31 22 15 31 431 com.android.settings

जब आप नीचे स्क्रॉल करेंगे तब आपको परमिशन मेनेजर (permission manager) के आप्शन पर क्लिक करें।

Screenshot 2017 05 31 22 15 36 063 com.android.settings

6. परमिशन मेनेजर को खोलने के बाद आपको नीचे दिए गए ऑप्शन्स दिखाई देंगे।

Screenshot 2017 05 31 22 15 44 330 com.miui .securitycenter

7. इन्ही ऑप्शन्स में आपको नीचे चेंज मोबाइल डेटा कनेक्टिविटी (mobile data connectivity) आप्शन पर क्लिक करें।

Screenshot 2017 05 31 22 15 56 748 com.miui .securitycenter

8. इस आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको तीन आप्शन मिलेंगे। हांलाकि हर फ़ोन में ये आप्शन कुछ अलग तरह से दिखाए जाते हैं। पर ज़यादातर फ़ोन में प्रमुख तीन आप्शन ही रहते हैं।

=> एक्सेप्ट(accept)

=> नोटिफाई(notify)

=> डेनाय(deny)

नीचे दिए गए चित्र की तरह।

Screenshot 2017 05 31 22 16 02 154 com.miui .securitycenter

9. अगर आप उस एप्प को डेटा प्रयोग करने से पूरी तरह से रोकना चाहते हैं तो डिनाय (deny) wale आप्शन पर क्लिक कर दें।

10. वहीँ अगर आप चाहते हैं के एप्प डेटा का इस्तेमाल कर पाये तो नोटिफाई ऑप्शन पर क्लिक् करें। इससे ये एप्प डेटा का इस्तेमाल तो कर पायेगा लेकिन उससे पहले आपसे आपकी मर्ज़ी मांगेगा।

11. इसी तरह अगर आप एक्सेप्ट (accept) पर क्लिक करते हैं तो ये एप्प डेटा का प्रयोग बिना आपकी मर्ज़ी के भी कर पायेगा।

तो देखा अपने कितनी आसानी से आप एप्प को डेटा का इस्तेमाल करन से नियंत्रित कर सकते हैं।

इसी तरह आप अपने फोन में चाहे वो फ़ोन किसी भी कंपनी का ही क्यों न हो एप्प के डेटा इस्तेमाल पर रोक लगा सकते हैं। और ये इतनी आसान प्रकिर्या है के इसे कोई भी कर सकता है तथा इसके द्वारा अपने मोबाइल डेटा को बचा सकता है और किसी ज़रूरी जगह उसका उपयोग कर सकता है।

Leave a Comment