ऑनलाइन डेबिट कॉर्ड कैसे बनवाये – Online Debit Card Kaise Banwaye

ऑनलाइन डेबिट कॉर्ड कैसे बनवाये – Online Debit Card Kaise Banwaye

99
0
SHARE

आज जब कैशलेस ट्रांज़ैक्शन अर्थात नकदीरहित लेन-देन को इतना बढ़ावा मिल रहा है तो हम सब के लिए ये जानना बेहद जरुरी है की आखिर हम कैशलेस ट्रांज़ैक्शन किस माध्यम से करें। कैशलेस ट्रांसक्शन के लिए डेबिट कार्ड एक बहुत ही जाना माना माध्यम है ।

तो आइए जानते हैं कि आप डेबिट कार्ड कैसे बनवाते हैं :

जब भी आप किसी बैंक में नया एकाउंट खोलते हैं तो आप एटीएम कम डेबिट कार्ड उसके साथ ही इशू करवा सकते हैं। पर जिन पहले से बने हुए एकाउंट्स पर डेबिट कार्ड इशू नही की गई हों वो अपना डेबिट कार्ड आसानी से बनवा सकते हैं ।

जैसे की मान लीजिये की आपको अपनी स्टेट बैंक की एकाउंट पर डेबिट कार्ड इशू करवानी है। उसके लिए ये जरूरी है कि आपका बैंक एकाउंट नेट बैंकिंग से लिंक्ड हो।

चरण 1: आप onlinesbi.com पर जाकर अपने अकाउंट में लॉगिन करें।

image5 21

चरण 2: लॉगिन करने के बाद आप इ-सर्विसेस ऑप्शन पर क्लिक करें।

image4 26

चरण 3: आपको बायीं तरफ कुछ ऑप्शंस दिखाई देंगे। वहां आप एटीएम कार्ड सर्विसेज पर क्लिक करें।

image3 29

चरण 4: क्लिक करने के बाद आपको कई ऑप्शनंस, जैसे ब्लॉक एटीएम कार्ड, एटीएम पिन जनरेशन, एटीएम कार्ड लिमिट, एटीएम कार्ड एक्टिवेशन और रिक्वेस्ट एटीएम/डेबिट कार्ड मिलेंगे। आप रिक्वेस्ट एटीएम/डेबिट कार्ड पर क्लिक करें।

image1 43

चरण 5: इसके बाद अकाउंट वैलिडेट करने के लिए आपको दो ऑप्शंस दिए जायेंगे।  अपना अकाउंट आप ओटीपी या प्रोफाइल पासवर्ड के जरिये वैलिडेट करवा सकते हैं।

चरण 6: उसके  बाद आपको अपना वो बैंक अकाउंट चुनना है जिसके लिए आप डेबिट कार्ड बनवाना चाहते हैं। सबसे पहले आप अपना प्राइमरी बैंक अकाउंट चुन लें, फिर सेकेंडरी का भी चयन कर लें। ध्यान दें की अगर आपका उस बैंक में एक ही अकाउंट हो तो आपकी प्राइमरी और सेकेंडरी बैंक एकाउंट्स एक ही होगी। इसके बाद आप नाम ऑफ़ कार्ड वाले खली जगह में जा कर वो नाम लिखें जो नाम आप अपनी डेबिट कार्ड पर लिखा हुआ चाहते हैं। और फिर सेलेक्ट टाइप ऑफ़ कार्ड में जाकर आप जिस तरह की कार्ड चाहते हैं उसका चयन कर लें। आपको वहां कई तरह की कार्ड के ऑप्शन्स मिलेंगे। जैसे कि sbi – mastercard state bank global, sbi – mastercard paypass, sbi – visa state bank global, sbi – visa paywave । हर कार्ड की अपनी अलग अलग सुविधाएँ हैं जैसे की paywave कार्ड के द्वारा आप बिना अपने कार्ड को स्वाइप किये भी खरीददारी कर सकते हैं और २००० रूपए  की खरीद पर आपको पिन देने की आवश्यकता नहीं पड़ती। उसी तरह मास्टरकार्ड ग्लोबल कार्ड को आप विश्व भर में कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अपना डेबिट कार्ड का ऑप्शन चुन लेने के बाद आप उसपर क्लिक करें। फिर निचे दिए हुए I accept the terms and conditions वाले चेकबॉक्स को क्लिक करें।  और अंत में सबमिट पर क्लिक कर के अपना रिक्वेस्ट जमा कर दें।

image2 34

अब अापने अपने डेबिट कार्ड के लिए बैंक को अनुरोध भेज दिया है। अनुरोध जमा करने के १५ से २० दिन के अंदर आपको अपनी डेबिट कार्ड घर पर पंहुचा दी जाएगी।

इस तरह आप अपना डेबिट कार्ड घर बैठे बनवा सकते हैं। अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा न हो तो आप डेबिट कार्ड के लिए बैंक में अनुरोध कर सकते हैं। डेबिट कार्ड के अनुरोध की पर्ची आपको बैंक में helpdesk पर मिल जाएगी। उस पर्ची में आप अपना अकाउंट नंबर, नाम जो आप अपने डेबिट कार्ड पर चाहते हैं और किस प्रकार की डेबिट कार्ड आप चाहते हैं, भर कर बैंक के मैनेजर के पास जमा करवा दें।  १५ से २० दिन के अंदर आपकी डेबिट कार्ड आपके पास पहुंच जाएगी।

डेबिट कार्ड  मिलने के बाद आप उसे या तो इंटरनेट बैंकिंग की मदद से या अपनी बैंक की शाखा में जा कर एक्टिवेट अर्थात चालू करवा सकते हैं।

यदि आपके पास डेबिट कार्ड हो पर आप नया डेबिट कार्ड चाहते हों तो आप अपना पुराण डेबिट कार्ड इंटरनेट बैंकिंग की मदद से बंद करवा कर नये डेबिट कार्ड के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

N.B. – एटीएम कार्ड की पिन जेनेरेट करने के बाद वो किसी से भी साझा न करें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY