फेसबुक अकाउंट हैक होने से कैसे बचाये

फेसबुक अकाउंट हैक होने से कैसे बचाये

106
0
SHARE

आज फेसबुक हम सभी युस करते है फिर चाहे वह घर हो या फिर कॉलेज हो या ऑफिस। हम हर जगह इसका इस्तेमाल करते है और कभी कभी तो दुसरो के मोबाइल से या फिर साइबर कैफ़े में जाकर भी फेसबुक का इस्तेमाल करते है। तो दोस्तों पब्लिक में फेसबुक के इस्तेमाल से इसके हैक होने का खतरा बढ़ जाता है। 

इस लेख में हम बात करेंगे की कैसे आप अपने फेसबुक अकाउंट को हैक होने से बचा सकते हो अर्थात अपने फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित बना सकते हो।

निम्नलिखित तीन सुरक्षा विकल्प आपके फेसबुक अकाउंट सुरक्षित और हैक होने से बचा सकते हैं।

स्टेप 1:

आप लॉग इन अधिसूचना (Login Notification) को सक्षम कर सकते हैं ताकि जब भी कोई भी व्यक्ति (या हैकर) आपके यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करने की कोशिश करता है, तो आपको अपने सेल फोन पर एक अधिसूचना मिलेगी और आपको पता चल जाएगा कि यह आपके पासवर्ड को बदलने का समय है क्योंकि हैकर को पासवर्ड मिल गया है और वह फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करने का प्रयास कर रहा है।

लॉगइन अधिसूचना को सक्षम करने के लिए
Home -> Account Settings -> Security -> Login Notification । अपने सुविधा के अनुसार सही विकल्प पर एक चेक मार्क डालें और Save Changes बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 2:

हमेशा अपने Active Sessions (सक्रिय सत्र) की जांच करें। अगर आप किसी भी अपरिचित स्थान या डिवाइस को देखें, तो इसका अर्थ है कि आपका फेसबुक खाता खतरे में है। बस End Activity पर क्लिक करें और उसके बाद अपना पासवर्ड बदलना न भूलें।

Active Sessions की जांच करने के लिए
Home -> Account Settings -> Security -> Active Sessions

स्टेप 3:

अपने खाते को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए सुरक्षित ब्राउज़िंग सक्षम करें
Home-> Account Settings -> Security -> Secure Browsing.

 

आवश्यक सुझाव

1) कभी भी किसी दूसरे के फ़ोन से लॉगिन न करे और अगर कर भी रहे है तो ये ध्यान रखे की आप फ़ोन वापस करते वक्त लॉगआउट जरूर कर ले।

2) परन्तु इसके बाद भी ऑटो फील पासवर्ड से कोई आपके फेसबुक अकाउंट में लोग इन कर सकता है तो आपके लिए ये बेहतर होगा की आप इन्कॉग्निटो मोड में अपना फेसबुक अकाउंट खोलें।

3) अगर आप किसी साइबर कैफ़े से अपना फेसबुक अकाउंट ब्राउज़ कर रहे है तो लोग इन करते वक्त ये ध्यान रखे के ऑटोफिल पासवर्ड बंद यानि की डिसेबल हो और आस पास कोई आपका पासवर्ड न देखे और वापस आते वक्त ये ध्यान रखे की आपने अपना अकाउंट लॉगआउट किया है या नहीं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY