Facebook Se Paise Kaise Kamaye – फेसबुक से पैसे कैसे कमाए


फेसबुक इंटरनेट पर स्थित एक निःशुल्क सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है, जिसके माध्यम से इसके सदस्य अपने मित्रों, परिवार और परिचितों के साथ संपर्क रख सकते हैं। लोग अपने चहेतों से जुड़े रहने के लिए और देश दुनिया की तमाम जानकारियों को जानने के लिए इसका उपयोग करते हैं, इसके अलावा भी फेसबुक का इस्तेमाल विभिन्न कार्यों के लिए किया जा सकता है उनमे से ही एक है पैसे कमाना! हा आपने बिलकुल सही सुना हम फेसबुक से पैसे भी कमा सकते है। अगर आप सोच रहे है कैसे फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? तो यह लेख आपके लिए ही है। सबसे पहले यह जान लीजिये की फेसबुक से पैसे कमाना बहुत आसान नहीं है और आप बहुत जल्दी पैसा नहीं कमा सकते। इसके लिए आपको मेहनत करनी होगी। तभी आप सफल हो सकते है।


Facebook Se Paise Kaise Kamaye – फेसबुक से पैसे कैसे कमाए:

स्टेप 1:

सबसे पहले आपके पास एक फेसबुक अकाउंट होना जरुरी है। अगर आपके पास फेसबुक अकॉउंट नहीं है तो आपको एक नया अकॉउंट बनाना पड़ेगा। इसके लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लीक करे।

कैसे फेसबुक अकाउंट बनाएँ

स्टेप 2:

अब आपको एक फेसबुक पेज बनाना होगा। फेसबुक पेज बनाने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लीक करे।

कैसे फेसबुक पेज बनाएँ

स्टेप 3:

तो अब आपको अपने फेसबुक पेज पर लाइक्स बढ़ाना है। उसके लिए आपके पास तीन विकल्प है।

  1. कंटेंट डालने है फिर वो चाहे फोटोज, वीडियोस या कोई आर्टिकल कुछ भी हो सकता है। आप जिस चीज में अच्छे है वो यहाँ इन्क्लूड करे। और उसे शेयर करे।
  2. और एक तरीका है आप अपने मित्रो तथा सागे सम्बन्धियों को अपने पेज का एडमिन बना सकते है और वो आपके पेज को लाइक करवाने के लिए invite भेज सकते है। जिससे आप काफी जल्दी अपने फेसबुक पेज के लाइक्स को बड़ा सकते हो।
  3. या फिर आप इसके लिए फेसबुक की पेड सर्विस का उपयोग भी कर सकते है।  जिससे आपके फेसबुक पेज लाइक को काफी बूस्ट मिलेगा।

एक बार आपके पेज में 10000-15000 लाइक्स आ जाये तो फिर आप फेसबुक से पैसे कमाने के लिए तैयार है। आगे जाइये कैसे ?

स्टेप 4:

निचे दिए गए निम्नलिखित तरीको से आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हो।

  1. फेसबुक पोस्ट सेल करके
  2. अपने पेज में डायरेक्ट ऐड डालकर
  3. एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट करके
  4. फेसबुक पेज सेल करके
  5. फेसबुक अकाउंट सेल करके
  6. फेसबुक ग्रुप से पेड सर्वे करके

 

तो चलिए एक-एक कर के जानते है ऊपर दिए गए तरीको के बारे में :

1) फेसबुक पोस्ट सेल करके

जब आप के फेसबुक पेज के फॉलोवर्स की संख्या काफी बढ़ जाएगी तो आप किसी कंपनी या व्यक्ति के कुछ प्रोडक्ट या विषय प्रमोट करने के लिए अपने पेज में पोस्ट कर सकते है और उसके लिए कंपनी या वयक्ति से पैसे ले सकते है।

2) अपने पेज में डायरेक्ट ऐड डालकर

जब आपके पेज के बहुत सारे फॉलोवर्स हो जायेंगे तब आपको बहुत सारे ऐसे ऑफर मिलेंगे जिसमे कोई आपको अपने ऐड आपके पेज में शेयर करने के लिए पैसे देगा। बस इस तरह आप कमा सकते है उन ऐड को शेयर कर के।

3) एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट करके

इसके जरिये आप flipkart, amazon जैसे कंपनियों के साथ जुड़ सकते है और उनके ऐड्स को अपने पेज पर पोस्ट कर सकते है। और जब कोई उस ऐड पर क्लीक करता है या फिर कुछ खरीदता है तो हमें उसके कुछ पैसे मिलते है।

4) फेसबुक पेज सेल करके 

आप के फेसबुक पेज में अच्छे खासे लाइक्स आने के बाद आप अपने इस पेज को अच्छे अमाउंट में बेच सकते हो।

5) फेसबुक अकाउंट सेल करके 

आप अपना फेसबुक अकॉउंट भी सेल कर सकते हो क्युकी बहुत सारी कम्पनियाँ होती है जो पेड सर्वे और ऐसे ही कुछ चीजे करवाते है तो वो उन अकाउंट का युस करते है आप से खरीद कर।

6) फेसबुक ग्रुप से पेड सर्वे करके

अगर आप का कोई फेसबुक ग्रुप है और उसमे अच्छे खासे मेंबर्स है तो आप आप ऐसी कम्पनीज जो पेड सर्वे करवाती है उनसे अच्छे पैसे कमा सकते हो।

तो दोस्तों हम आसा करते है की ऊपर दी गई जानकारी आपके लिए कारगर साबित हो और आप खूब सारा पैसा कमाए। ऐसी ही जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे वेबसाइट को।

धन्यवाद।

Leave a Comment