Whatsapp Se Video Call Kaise Kare – Whatsapp Par Video Call Kaise Kare


आज हममे से अधिकतर लोग इंटरनेट युस करते हैं और जितने भी लोग इंटरनेट युस करते हैं लगभग सही लोग WhatsApp युस करते हैं। और हम में से अधिकतर के दिमाग में एक प्रश्न रहता है की video call kaise karte hai ? इसीलिए दोस्तों आज हम अपने इस लेख में आपको video call कैसे करते हैं ये बताने वाले हैं। WhatsApp एक फ्री मैसेजिंग ऐप है। इस ऐप से हम अपने मित्रो तथा परिवारजनों एवं जान पहचान के लोगो के साथ बातचीत कर सकते है। साथ ही साथ हम व्हाट्सप्प में वीडियोस, ऑडियो, फोटोज तथा अन्य फाइल भी शेयर कर सकते है। और सबसे बड़ी बात ये है की हम WhatsApp से वीडियो कॉल भी कर सकते है। WhatsApp Video call के जरिये हम घर बैठे ही अपने दूर के प्रियजनों को देख सकते है उनसे बात कर सकते है। तो चलिए इस लेख की सहयता से हम जानते हैं की Whatsapp Se Video Call Kaise Kare – Whatsapp Par Video Call Kaise Kare


Whatsapp Se Video Call Kaise Kare – Whatsapp Par Video Call Kaise Kare :

स्टेप 1: 

Whatsapp Se Video Call करने के लिए सबसे पहले अपने फ़ोन में WhatsApp ओपन करे। अगर आपके फ़ोन में WhatsApp नहीं है तो निचे दिए गए लिंक पर क्लीक करके अपने फ़ोन में WhatsApp downlaod एवं Install करे तथा अपना WhatsApp Account बनाये। 

कैसे आप अपना व्हाट्सएप्प अकाउंट बनाएं

स्टेप 2:

एक बार अकाउंट बन जाने के बाद जब यह एके फ़ोन कॉन्टेक्ट्स से सिंक्रोनाइज़ हो जायेगा तब आप WhatsApp ओपन करं। ओपन करने के उपरांत आपको “CALLS” विक्लप दिखाई देगा। उसे सेलेक्ट करे। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो। 

download 29 576x1024

स्टेप 3:

“CALLS” विक्लप को सेलेक्ट करने के बाद आपको आपकी call history दिखाई देगी। और नया कॉल करने के लिए आपको निचे दाहिने कोने में कॉल आइकॉन दिखाई देगा। क्युकी आप पहली बार कॉल ऑप्शन सेलेक्ट कर रहे हो इसीलिए आपको कोई history नहीं दिखाई देगी लेकिन आप नया कॉल करने के लिए निचे राइट कार्नर में आइकॉन दिखाई देगा। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो। उसे टैप करे।

download 30 576x1024

स्टेप 4:

अब आपको सारे कॉन्टेक्ट्स दिखाई देंगे जो आपके व्हाट्सप्प में सेव है या फिर जिन्हे व्हाट्सप्प ने आपके फ़ोन कॉन्टेक्ट्स से सिंक्रोनाइज़ किया है।  जिसे कॉल करना है, उसे चुनिए और उसके नाम के दाहिने तरफ बने कैमरे के आइकॉन, जो की वीडियो कॉल के लिए है उसे टैप करे।

download 31 576x1024

Suggested Article :

आवश्य्क सुझाव:

1) व्हाट्सप्प से वीडियो कॉल करते वक्त आप कैमरे को front और back दोनों रूप में युस कर सकते है। यह ऑप्शन आपको निचे सबसे पहले दिया हुआ है।

2) अगर आप वीडियो कॉल करते वक्त किसी को मैसेज करना चाहते है तो उसके लिए भी आपको ऑप्शन दिया हुआ है जो की निचे मध्य में दिया हुआ है।

3) अगर व्हाट्सप्प में कॉल करते वक्त आपको नेटवर्क के वजह से प्रॉब्लम आ रही है आपको वीडियो या ऑडियो क्लियर सुनाई दे रहा है तो आप फ़ोन तो थोड़ा हिलाये। या खुद अपनी जगह चेंज कर ले।

4 ) WhatsApp के नए नए एवं बेहतरीन फीचर्स का लुफ्त उठाने के लिए समय समय पर इसे अपडेट जरूर करें। 

हम आसा करते है की हमारे इस लेख की साहयता से आप आसानी से व्हाट्सप्प के द्वारा वीडियो कॉल कर सकते है। और इसी तरह की जानकारी के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को।

धनयबाद।

Leave a Comment