बेस्ट फ्री वीडियो कॉलिंग ऐप फॉर एंड्रोइड


आज के दौर में वीडियो कॉल चलन पर है और ऐसे ऐप जो हमें वीडियो कॉलिंग की सुविधा नहीं देते वो पीछे छूटते जा रहे है। अगर आप भी अपने फ्रेंड्स या फॅमिली के साथ वीडियो कॉल करना चाहते है तो हम अपने इस लेख की साहयता से आपको कुछ बेस्ट फ्री वीडियो कॉलिंग ऐप फॉर एंड्रोइड स्मार्टफोन बताएँगे जिससे आपके वीडियो कॉल का अनुभव और भी अच्छा हो सके।


तो चलिए जानते है बेस्ट फ्री वीडियो कॉलिंग ऐप फॉर एंड्रोइड :

01. JusTalk

JusTalk उन वीडियो कॉलिंग एप्लिकेशन में से एक है, जो पहले वीडियो कॉलिंग पर ध्यान देता है उसके बाद अन्य सुविधाओं पर केंद्रित करता है। यह क्रॉस-प्लेटफॉर्म ऐप है। यह ऐप आपको अपने मित्रों और परिवार के साथ जल्दी से जुड़ने में आपकी सहायता के लिए आपके फेसबुक अकाउंट का उपयोग करता है। कुछ अन्य सुविधाओं में समूह चैट, डेटा पर मुफ्त फोन कॉल शामिल हैं, और इसमें वीडियो चैट और गेम्स में डूडलिंग जैसी चीज़ें भी हैं। तो अगर आप सिर्फ वीडियो कालिंग के लिए कोई ऐप ढूंढ रहे है तो यह ऐप आपके लिए बेस्ट हो सकता है। जो कम डाटा में आपको अच्छे वीडियो कॉल का अनुभव दे सकता है। 

02. ICQ

ICQ एक और वीडियो ऐप है जो आपको HD वीडियो कॉलिंग का अनुभव कराता है। यह ऐप केवल 3G, 4G, LTE एवं Wi-Fi में काम करता है। इस ऐप में आपको 3D एनिमेटेड स्टिकेर्स मिलते है जिसे आप अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर कर सकते है। इस ऐप में आप फोटो के साथ साथ वीडियो भी एडिट कर सकते हो। वीडियो कालिंग के नजरिये से यह ऐप भी एक अच्छा विकल्प है।

03. WhatsApp

इस ऐप के बारे में मुझे कुछ बताने की जरुरत नहीं यह ऐप तो भारत में बहुत ज्यादा ही लोकप्रिय है इसमें मैसेज के साथ साथ वीडियो कॉल भी कर सकते है और कई तरह के फाइल भी भेज सकते है। परन्तु केवल आप अगर वीडियो कॉल के नजरिये से इसे देखे तो यह ऐप आप को संतुस्ट नहीं कर पायेगा। WhatsApp के द्वारा वीडियो कॉल कैसे करे जान्ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

WhatsApp Video call कैसे करे

04. imo

यह ऐप भी हाल ही मे पॉपुलर हुआ है। यह ऐप वीडियो कॉल के नजरिये से बहुत यूस्फुल है। अगर आपने अभी तक इस ऐप को युस नहीं किया है तो आपको इस ऐप को जरूर आजमाना चाहिए। imo के द्वारा वीडियो कॉल कैसे करे जान्ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

imo Video Call Kaise Kare

05. hike

यह तो आप सभी को पता है की यह एक भारतीय ऐप है। और चैटिंग के लिए तो यह ऐप हमारे बिच काफी लोकप्रिय है ही। वीडियो कॉल के नजरिये से भी यह बहुत अच्छा है। इस आप को हमें जरूर युस करना चाहिए। hike के द्वारा वीडियो कॉल कैसे करे जान्ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

⇒ hike Video Call Kaise Kare

06. Viber

यह भी एक फ्री वीडियो कॉलिंग ऐप है। इस ऐप में आप वीडियो कॉल करने के साथ साथ वीडियो मैसेज भेज भी सकते हो।

 

07. Tango

यह कुछ पहले ऐप में से एक है जिन्होंने वीडियो कालिंग सुरु किया था। इसमें आपको वीडियो कालिंग की quality काफी अच्छी मिलती है।

08. ooVoo

यह भी एक वीडियो कालिंग ऐप है जो की play store में फ्री में उपलब्ध है। इसमें आप एक साथ 7 जन को वीडियो कॉल कर सकते है।

09. Bigo Live

यह एक live video streaming social नेटवर्क है जो की live video streaming और वीडियो कॉल के लिए प्रसिद्ध है।

10. Skype

इस ऐप के बारे में तो मुझे कुछ बोलने की जरुरत नहीं क्युकी यह तो सभी को पता है की officially ज्यादा तर कम्पनिया वीडियो चैट के लिए Skype ही युस करते है।

 

11. WeChat

यह भी हाल ही मशहूर हुआ है अपने ट्रेंडी फीचर्स और वीडियो कालिंग के जरिये।

12. Line

यह भी एक पॉपुलर ऐप है वीडियो कालिंग के लिए इसमें हम ग्रुप वीडियो कॉल भी कर सकते है।

13. Messenger

Facebook messenger के बारे में तो सभी को पता है लेकिन यह वीडियो कॉल के लिए उतना मशहूर नहीं है। मैसेंजर के द्वारा वीडियो कॉल कैसे करे जान्ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

 Facebook Video Call Kaise Kare

हम आशा करते है की यह लेख पढ़ कर आपको बेस्ट फ्री वीडियो कॉलिंग ऐप जरूर मिल जायेगा।

Leave a Comment