पी एन आर (पनर) स्टेटस चेक करने का तरीका


आज के दौर में हम सभी ट्रेन से सफर करते है और अब तो यह सुविधा भी हमारे पास आ गयी है की हम घर पे बैठे बैठे ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कर सकते है। पर कभी कभी ऐसा होता है की भीड़ ज्यादा होने की वजह से हमें कन्फर्म (confirm) टिकट नहीं मिल पाती और हमें RAC या वेटिंग लिस्ट वाली टिकट लेनी पड़ती है और हम इस भरोसे टिकट ले लेते है की सायद यात्रा के दिन तक टिकट कन्फर्म हो जाये। परन्तु हमें ये कैसे पता चलेगा की टिकट कन्फर्म हुई है या नहीं और अगर हुई है तो हमारी सीट कौन सी है यह स्टेशन में जाकर चेक करने से आप को बहुत परेशानी उठानी पढ़ सकती है। इसलिए हम अपने लेख में आपको घर बैठे ही पी एन आर (पनर) स्टेटस चेक करने का तरीका बताने वाले है।


पी एन आर (पनर), PNR Number क्या है ?

आज के वक्त में हमें हर दूसरे या तीसरे दिन ट्रेन से यात्रा करनी पड़ती है। फिर कभी कभी ऐसा भी होता है की हमारी टिकट कन्फर्म नहीं हो पाती और हमें चार्ट बनने तक इंतजार करना पड़ता है की हमें सीट मिलेगी या नहीं। तो इस वजह से हमें PNR Status चेक करना आना बहुत ही जरुरी है। जिससे हम घर बैठे ही अपनी यात्रा के बारे में पता लगा पाएं। 

हर टिकट में 10 संख्या वाली एक पनर (PNR) नंबर होती है जिसकी साहयता से हम उस टिकट की मौजूदा स्थिति (current status) पता कर सकते है।

download 1 1

तो चलिए देखते है पी एन आर (पनर) स्टेटस चेक करने का तरीका :

स्टेप 1: दोस्तों आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर किसी से भी पी एन आर (पनर) स्टेटस चेक कर सकते है। इसके लिए आपको इस लिंक PNR Statu पे क्लीक करना होगा।

स्टेप 2: क्लीक करने के उपरांत इंडियन रेलवे की ऑफिसियल वेबसाइट ओपन हो जाएगी। जंहा पर आपको Enter PNR Number ऑप्शन दिखाई देगा। जैसा की आप निचे की इमेज में देख सकते है।

download 19

स्टेप 3: Enter PNR Number ऑप्शन में आपको अपना 10 digit PNR नंबर डालना है और उसके उपरांत सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

pnr

स्टेप 4: सबमिट बटन में क्लिक करने के उपरांत आपको एक captcha दिया जायेगा जिसे भर कर फिर आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

pnr1 1

स्टेप 5: इसके उपरांत आपको आपके टिकट की मौजूदा स्थिति (current status) पता चल जायेगी जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

pnr2

पी एन आर (पनर) स्टेटस तो दोस्तों इस तरह ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी आसानी से आप अपने रेलवे टिकट की  पी एन आर (पनर) स्टेटस चेक कर सकते हैं। ऐसे ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को।

धन्यवाद।

Leave a Comment