कैसे फेसबुक पर किसी को फ्रेंड लिस्ट से हटाएँ/अनफ्रेंड करें – How to Unfriend on Facebook


किसी भी व्यक्ति को फेसबुक की फ्रेंड लिस्ट से हटाने के अनेकों कारण हो सकते हैं, जैसे आपने भूल से किसी को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज दी थी, या आपकी फ्रेंड लिस्ट के किसी व्यक्ति को आप असल में जानते ही नहीं है या अब आपकी दोस्ती उतनी अच्छी ना रह गई है, या आप अपने उस फ्रेंड के पोस्ट/कमेंट/मैसेज से परेशानी है और आप उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं, कारण चाहे इनमें से कोई भी है लेकिन इसके समाधानों में से एक है कि आप उन्हें अपनी फ्रेंड लिस्ट से हटा दें, इसके बाद वे आपको परेशान नहीं कर पाएंगे। किसी भी व्यक्ति को अनफ्रेंड (unfriend) करने पर फेसबुक उस व्यक्ति को इसके बारे में अवगत नहीं करता हैं, तो इस बारे में आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं हैं। चलिए जानते है कि किस तरह आप अपने किसी भी फेसबुक मित्र को हटा सकते हैं, जानने के लिए आगे पढ़ते रहें!


कैसे फेसबुक पर किसी व्यक्ति को फ्रेंड लिस्ट से हटाएँ/अनफ्रेंड करें, Kaise Facebook par Kisi ko Unfriend kare

निम्नांकित चरणों का अनुसरण करते हुए आप फेसबुक पर किसी व्यक्ति को अनफ्रेंड (unfriend) कर सकते हैं:

चरण 1: जिस व्यक्ति को आप अनफ्रेंड करना चाहते है, उसकी प्रोफाइल पर जाएँ, प्रोफाइल पर जाने के लिए आप सर्च बार का इस्तेमाल कर सकते है, अथवा खुद की प्रोफाइल में दी गई फ्रेंड लिस्ट में जाकर भी खोज सकते हैं।

Untitled design1

चरण 2: उनकी प्रोफाइल पर आपको एक बटन दिखाई देगा जिसमें जहाँ फ्रेंड्स (friends) लिखा होगा, आपको अब इस बटन पर क्लिक करना है।

Untitled design2

चरण 3: क्लिक करने के बाद आपको वहां कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से आपको अनफ्रेंड (unfriend) पर क्लिक करना है, आपके द्वारा फैसले की पुष्टि करते ही वह व्यक्ति आपकी फ्रेंड लिस्ट से हटा दिया जायेगा।

Untitled design3

ध्यान रहे: अनफ्रेंड करने पर आप भी उस व्यक्ति की फ्रेंड लिस्ट से हट जायेंगे, वापिस फ्रेंड लिस्ट में जुड़ने के लिए आपको फिर से फ्रेंड रिक्वेस्ट (friend request) भेजनी होगी।

चरण 4: यदि आपने प्राइवेसी सेटिंग (privacy setting) को सही सेट नहीं कर रखा है तो अनफ्रेंड (unfriend) करने के बाद भी उस व्यक्ति द्वारा आपकी प्रोफाइल को देख पाने, सन्देश भेज पाने की संभावना हैं, यदि आप अपनी प्रोफाइल उस किसी व्यक्ति विशेष को नहीं दिखाना चाहते है तो इसके लिए आपको अनफ्रेंड ऑप्शन से ज्यादा मदद नहीं मिल पाएगी इसके स्थान पर आपको उस व्यक्ति को ब्लॉक करना होगा।

अनफ्रेंड या ब्लॉक करने के अलावा आप क्या कुछ कर सकते हैं:

यदि आपके अनफ्रेंड अथवा ब्लॉक करने की वजह कोई गंभीर ना होते हुए केवल सामान्य है जैसे आपको उनकी पोस्ट पसंद नहीं है या आप उनके द्वारा की जाने वाली बहुत ज्यादा पोस्ट को पसंद नहीं करते है, तो ऐसी स्थिति में आप उन्हें अनफ्रेंड किये बिना केवल उनकी पोस्ट को अपनी न्यूज़ फीड से हटा सकते हैं, इसके लिए आपको उनकी प्रोफाइल पर जाना होगा और “फ्रेंड्स” बटन के पास के बटन जिसपर “फॉलोइंग (following)” लिखा है उस पर क्लिक करना है, बस आपका काम हो गया, अब आपको उस व्यक्ति की पोस्ट आपकी न्यूज़ फीड में नहीं दिखेगी और वो आपकी फ्रेंड लिस्ट में भी हैं।

वही यदि आप किसी व्यक्ति की पोस्टों को न्यूज़ फीड विंडो से सीधे ही बंद करना चाहते है तो इसके लिए आपको उस व्यक्ति की पोस्ट के सामने की ओर बने नीचे की ओर इंगित करते हुए तीर के निशान पर क्लिक करना होगा, क्लिक क्सरने पर आपको कुछ चुनाव दिखाई देंगे जिनमें से दूसरा ऑप्शन उस व्यक्ति के पोस्टों को अनफॉलो करने का हैं।

जरुरी सलाहें:


1) किसी भी व्यक्ति को फेसबुक पर परेशान करना एक कानूनन अपराध हैं, यदि कोई व्यक्ति आपको ज्यादा परेशान करता है तो आप उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही भी कर सकते हैं। लेकिन यदि यह सामान्य है तो आप ऐसे व्यक्ति को अनफ्रेंड अथवा ब्लॉक करके उनसे छुटकारा पा सकते हैं।

Leave a Comment