Paytm Kaise Use Kare in Hindi – कैसे पेटीएम (Paytm) का इस्तेमाल हिंदी में करें


नोट बंदी के बाद Paytm का इस्तेमाल बहुत हद तक बढ़ चूका है और हर वयक्ति इसे अपना रहा है। और अब तो भारतीय रिज़र्व बैंक से इसे लइसेंस भी प्राप्त हो चूका है। अब आप चाहें या फिर न चाहें आपको पेटम का इस्तेमाल तो आना ही चाहिए। अब आपके सामने सबसे बड़ा प्रसन्न है पेटीएम क्या है  और paytm kaise use kare अगर आपकी इंग्लिश अच्छी नहीं है और इसी वजहा से आप पेटीएम युस करने से कतरा रहे हो तो चलिए हम आपको बताते हैं की Paytm Kaise Use Kare in Hindi


हिंदी भाषा में पेटीएम (Paytm) का इस्तेमाल करने से आप paytm ki jankari आसानी से समझ पाएंगे और आपका कार्य काफी कुछ आसान हो जायेगा, विशेषकर जब आपको नियम एवं शर्ते या गोपनीयता नीति आदि को विस्तृत में पढ़ना हो या एप्प अथवा वेबसाइट पर दी गई सामान्य जानकारियों को पढ़ना हो, पेटीएम (Paytm) को हिंदी में इस्तेमाल करने के लिए आपको केवल चंद मिनट लगेंगे, चलिये जानते है Paytm Kaise Use Kare in Hindi – how to use paytm in Hindi

Paytm information in Hindi

अगर आप paytm information in hindi जानना चाहते हैं या फिर अगर आपके मन में ये सवाल है की paytm ka use kaise kare तो घबराने की बिलकुल भी जरुरत नहीं क्युकिं निचे दिए गए लिंक को क्लिक कर के आप paytm details in hindi जान सकते हैं।

Paytm Kaise Use Kare in Hindi – कैसे पेटीएम (Paytm) का इस्तेमाल हिंदी में करें

स्टेप 1 :

सबसे पहले अपने मोबाइल से पेटीएम (Paytm) एप्प खोलें।

1 1 1 2

स्टेप 2 :

अपने पेटीएम (Paytm) अकॉउंट में लॉग इन करें, इसके लिए आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर/ इमेल पता और पासवर्ड लिखना होगा।

1 1 2 2

स्टेप 3 :

लॉग इन हो जाने पर अपने पेटीएम (Paytm) एप्प की मुख्य स्क्रीन पर ऊपर राइट कार्नर में दिखाई दे रहे प्रोफाइल (Profile) आइकॉन पर क्लिक करें। जैसे की आप निचे के इमेज में देख सकते हो। 

download 24 1

स्टेप 4 :

यहाँ आपको अपनी प्रोफाइल की जानकारियों के साथ कुछ अन्य ऑप्शन की सूची दिखेगी, सूची में नीचे की ओर जाएँ, और दिखाई दे रहे “Choose language” ऑप्शन पर क्लिक करें।

download 11 576x1024

स्टेप 5 :

निचे की इमेज में आप देख सकते हो की पहले से English को सेलेक्ट किया हुआ है। यहाँ पर आप हिंदी, English, तमिल, तेलगु बांग्ला इत्यादि भाषाओं में से एक को चुन सकते है, हिंदी ऑप्शन को सेलेक्ट करें, और उसके बाद Continue पर क्लिक करे इसके बाद आपकी पेटीएम (Paytm) एप्प हिंदी में हो जायेगी।

download 19 1

इसके बाद जब आप Paytm लॉगिन करेंगे उसका इस्तेमाल करने के लिए तो कई सारे ऑप्शन आपको हिंदी में दिखाई देंगे जिससे आप आसानी से इसे इस्तेमाल कर पाओगे। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो।


Screenshot 2018 01 06 12 59 35 368 576x1024

महत्वपूर्ण सलाहें:

1) एप्प को हिंदी में करने पर आपकी पेटीएम (Paytm) एप्प पूरी तरह से हिंदी में नहीं बदल जायेगी, बल्कि इसके मुख्य भाग और निर्देश हिंदी में दिखाई देंगे जिन्हें आप आसानी से समझ पाएंगे।

2) एप्प को वापिस अंग्रेजी में करने के लिए समान निर्देशों का पालन करते हुए अंत में “English” ऑप्शन का चुनाव करें।

3) एप्प की भाषा हिंदी में करने के बाद आप प्रोफाइल में जाकर वहां दिए सहायता पृष्ठ को हिंदी में देख सकते है, यहाँ पेटीएम (Paytm) की सभी सुविधाओं के इस्तेमाल करने के निर्देश हिंदी में दिखेंगे।

तो इस तरह से दोस्तों आप आप बड़ी आसानी से Paytm का इस्तेमाल हिंदी में कर सकते हो।

1 thought on “Paytm Kaise Use Kare in Hindi – कैसे पेटीएम (Paytm) का इस्तेमाल हिंदी में करें”

  1. Thank You So Much Sir..!! आपकी पोस्ट की मदद से मैने paytm पर अपना अकाउंट Successfully बना लिया है। धन्यवाद।😊

    Reply

Leave a Comment