Phone Ka IP Address kaise Check करे – फ़ोन का आई पी अड्रेस कैसे चेक करे


अपने एंड्रॉइड डिवाइस का आईपी (IP) पता कैसे ढूंढें

अगर आप को अपने फ़ोन का IP अड्रेस चेक करना है और आप वो नहीं कर पा रहे है तो घबराने की कोई बात नहीं।  हमारे इस लेख “अपने फ़ोन का आई पी अड्रेस कैसे चेक करे” की सहयता से आप आसानी से अपने फ़ोन की IP अड्रेस चेक कर सकते है। किसी भी डिवाइस का आईपी (IP) एड्रेस एक अनूठा आईपी एड्रेस है जो नेटवर्क पर कनेक्टेड डिवाइसेज़ को सौंपा जाता है। अगर अभी भी आप नहीं समझे तो चलिए हम आपको बताते है की IP Address क्या है ?


What is IP Address ? – IP अड्रेस क्या है ?

एक इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) ऐड्रेस एक संख्यात्मक लेबल है जो अपने नोड्स के बीच संचार के लिए इंटरनेट प्रोटोकॉल का प्रयोग करनेवाले कंप्यूटर नेटवर्क में भाग ले रहे डिवाइसेस को आबंटित किया जाता है। एक IP ऐड्रेस दो प्रमुख कार्य करता है: मेजबान या नेटवर्क इंटरफ़ेस पहचान और स्थान परिचयन। इसकी भूमिका का चरित्रचित्रण इस प्रकार है: “एक नाम इंगित करता है कि हम क्या मांगते हैं। एक पता इंगित करता है कि वह कहाँ है। एक मार्ग इंगित करता है कि वहाँ तक कैसे पहुंचें.” 

तो चलिए हम आपको ये सरल भासा में समझाते है। IP Address वह अड्रेस है जो हर इंटरनेट उपयोग करने वाले यंत्र को दिया जाता है जैसे की कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल राऊटर इत्यादि। जैसे की हमारे घर की अड्रेस की सहायत से कोई भी वयक्ति हम तक पहुँच सकता है। ठीक उसी तरह IP एड्रेस भी हमारे यंत्र को पहचान देता है।

अपने एंड्रॉइड डिवाइस का आईपी पता ढूंढने के लिए निचे दिए गए चरणों को दोहराये:
1) अपना सेटिंग्स (settings) मेनू खोलें और About पर टैप करें।

तो यहाँ पर आपको अपने फ़ोन के सेटिंग्स में जाना है।  जब आप अपने फ़ोन के सेटिंग्स में जायेंगे तो आपको वहां पर बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे। जिसमे से आपको “About” विकल्प को चुनना है। जैसा की आपको निचे की इमेज में दिखाया गया।

image3 12

2) Status पर टैप करें।

जब आप “About phone” विकल्प में क्लिक करेंगे तो यहाँ पर भी आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे। तो सरे विकल्पों में से आपको “Status” विकल्प को चुनना है। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते है।

image1 15

3)  “Status” विकल्प में क्लिक करने के बाद आपको अपने मोबाइल  फ़ोन से रिलेटेड  बहुत सारी जानकारी दिखाई जाएगी जहा पर आपको आपके फ़ोन का IP Adress भी मिल जायेगा जायेगा। जो की आप निचे की इमेज में आसानी से देख सकते है।

image2 15


इस उदाहरण में, एंड्रॉइड डिवाइस का आईपी पता 192.168.2.125 है। हमें आसा है की इस लेख की सहयता से आप आसानी से अपने फ़ोन की आई पी अड्रेस चेक कर पाएंगे।

Leave a Comment