Kaise Banaye Play Store Account – कैसे बनाये प्ले स्टोर अकाउंट


अगर आप मोबाइल टेक्नोलॉजी में रूचि रखते हैं तो आपने Android नामक सॉफ्टवेयर का नाम ज़रूर सुना होगा, और अगर नहीं सुना, तो यह एक Operating System है जो आपके फ़ोन में इस्तेमाल होता है, ठीक वैसे ही जैसे हमारे कंप्यूटरों में Windows या Macintosh Operating system का इस्तेमाल होता है। अगर आप अपनी प्ले स्टोर आईडी बनाना चाहते हैं तो इस लेख की सहायता से जानिए play store ki id kaise banaye ?


मोबाइल की दुनिया में Android एक बेहद सफल सॉफ्टवेर है, अनुमानित है की करीब १.४ खरब मोबइलों में Android OS का प्रोयोग हो रहा है, और यह संख्या आनेवाले समय में बढ़ने ही वाली है, यह सब इसीलिए क्यूंकि Android का इस्तेमाल बेहद ही सरल है और इस OS की मदद से मोबाइल में ही आधुनिक लैपटॉप के कार्य पूर्ण किये जा सकते है। यह सभ कुछ आप अपने मोबाइल में कुछ एप्लीकेशन (Application or Apps) इन्स्टाल कर के पूर्ण कर सकते हैं। अपने एंड्राइड (Android) फ़ोन में किसी भी एप्लीकेशन्स को इन्स्टाल करने के लिए आपको Play Store (प्ले स्टोर) की सहायता लेनी होगी। 

Play Store एंड्राइड (Android) OS का एप्लीकेशन मार्केटप्लेस (Marketplace) है, यहाँ से आप अपने फ़ोन में अलग-अलग अभिप्रायों के लिए एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं, अनुमानित है की Play Store में करीब २.८ अरब एप्लीकेशन मौजूद हैं, और रोज़ यह संख्या बढ़ रही है। 

किन्तु किसी भी एप्लीकेशन को इन्स्टाल करने से पहले आपका प्ले स्टोर में अकाउंट होना बेहद ज़रूरी है, जिसकी मदद से आप Play store में Sign-in  कर के एप्लीकेशन डाउनलोड व इन्स्टाल कर पाएं। अगर आप यह सोच रहे हैं की आप Play store अकाउंट कैसे बनाएं और एप्लीकेशन का इस्तेमाल कैसे चालू करें। play store ki id kaise banti hai ? यह जानने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़े।

Kaise Banaye Play Store Account – कैसे बनाये प्ले स्टोर अकाउंट

1. प्ले स्टोर आईडी बनाने के लिए सबसे पहले अपने एंड्राइड फ़ोन में Play Store खोलें। 

2. अगली स्क्रीन पर आपसे अकाउंट सेटअप करने के लिए पुछा जाएगा, अगर आपके पास पहले से Google (Gmail) अकाउंट है तो ‘Existing’ को सेलेक्ट करें अगर आपको नया अकाउंट बनाना है तो ‘New’ को सेलेक्ट करें। 

 

3. अपनी e-mail id अथवा password डाल कर दाहिने चिन्ह को चुनें। 

 

4. अगली स्क्रीन पर आपको भुगतान के माध्यम पूछे जायेंगे, अगर आप ये नहीं करना चाहते तो ‘skip’ चुनें। अगर आप Debit/Credit card  के साथ तैयार हैं, तो आप ‘Continue’ को भी चुन सकते हैं, जिसके बाद आपको अपने Debit/Credit card की जानकारी प्रदान करनी होगी। 

 

5. अलगी स्क्रीन पर आपसे ‘Backup and Restore’ के विकल्प पूछे जाएँगे, जिन्हें आप अपनी मर्ज़ी से सेट कर सकते हैं। 

 

6. पिछली स्क्रीन पर दाहिना चिन्ह चुनते ही आपको Play Store का होम पेज नज़र आएगा, जहाँ से आप अपनी मर्ज़ी के एप्लीकेशन डाउनलोड व इन्स्टाल कर सकते हैं। 


हम आसा करते हैं की यह लेख पढ़ कर आपको अपने प्रसन्न play store par id kaise banaye ? का उत्तर अवश्य मिल गया होगा।

अगर आपको किसी विशिष्ट एप्लीकेशन की तलाश है तो आप सस्बे ऊपर दिख रहे ‘Search bar’ में उस एप्लीकेशन का नाम डाल कर उसे सीधे ही डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा Play Store में कई categories मौजूद होती हैं जहाँ आपको आपकी ज़रुरत के हिसाब से एप्लीकेशन मिल जाएँगे। एप्लीकेशन के अलावा Play Store में आप बुक्स अथवा मूवीज भी खोज कर सकते हैं। 

उम्मीद है की आपका प्ले स्टोर आईडी सफलता पूर्वक बन गया हो अथवा आप अपने मोबाइल पर एप्लीकेशन आसानी से डाउनलोड व इन्स्टाल कर पा रहे होंगे। 

5 thoughts on “Kaise Banaye Play Store Account – कैसे बनाये प्ले स्टोर अकाउंट”

Leave a Comment