ऑनलाइन टीवी रिचार्ज कैसे करें – Online TV Recharge Kaise Kare


आप अपनी टी वी को आसानी से घर बैठे रिचार्ज कर सकते हैं । वैसे तो ऑनलाइन टी वी रिचार्ज आप कई सारी साइट्स से कर सकते हैं पर मैं आपको सलाह दूंगी की आप किसी विश्वसनीय साइट, जैसे फ्रीचार्ज या पेटीएम से ही अपना टी वी रिचार्ज करें। ऑनलाइन टीवी रिचार्ज आप अपने ऑपरेटर के साइट पर जा कर भी कर सकते हैं। या फिर आप फ्रीचार्ज या पेटीएम पे जा कर बिना किसी दिक्कत के अपना टीवी रिचार्ज कर सकते हैं। इन साइट्स से टीवी रिचार्ज करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की आपको अपने डी टी एच ऑपरेटर की वेबसाइट पर जाकर कोई मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।  साथ ही साथ इन साइट्स से रिचार्ज करने पर कई ऑफर्स भी पाएंगे।


तो आइये मैं आपको बताती हूँ की आप अपना टीवी रिचार्ज कैसे कर सकते हैं।

चरण 1: फ्रीचार्ज से अपना टीवी रिचार्ज करने के लिए आप पहले www.freecharge.com पर जाएँ। और दाएं कोने में दिए लॉगिन/रजिस्टर ऑप्शन पर क्लिक कर के फ्रीचार्ज पर लॉगिन कर लें। अगर अपने फ्रीचार्ज पर अपना अकाउंट नहीं बनाया हो तो आप फ्रीचार्ज पर रजिस्टर कर लें। रजिस्टर करने के लिए आप वह रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करें। आप अपने फेसबुक या गूगल अकाउंट के द्वारा भी फ्रीचार्ज पर रजिस्टर कर सकते हैं। अन्यथा आप अपना नाम, ईमेल आईडी, और मोबाइल नंबर डाल कर एक पासवर्ड सेट करें। ध्यान रहे की पासवर्ड में छह करक्टेर्स, एक अक्षर और एक संख्या होनी चाहिए। सारी जानकारियां भरने के बाद आप साइन अप पर क्लिक कर दें। बस आपका फ्रीचार्ज अकाउंट तैयार है। एकबार आपका अकाउंट खुल जाये तो आप फ्रीचार्ज पर लॉगिन करें।

image3 28

चरण 2: लॉगिन करने के बाद बायीं ओर आपको एक मेनू नज़र आएगी। दूसरे स्थान पर आपको डी टी एच रिचार्ज का ऑप्शन मिलेगा। आप उसपर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपको स्क्रीन पर “पे योर डी टी एच बिल” लिखा दिखेगा। आप डी टी एच ऑपरेटर लिखे गए खली स्थान पर क्लिक करें।

image1 41

चरण 3: क्लिक करते ही आपको अलग अलग ऑपरेटर, जैसे एयरटेल डिजिटल टीवी, डिश टीवी, रिलायंस डिजिटल टीवी, सन डायरेक्ट, टाटा स्काई और वीडियोकॉन डी टू एच। एयरटेल डिजिटल टीवी पर क्लिक करते ही आपको कस्टमर आईडी डालने की जरुरत पड़ेगी। कस्टमर आईडी डालने के बाद आप प्रोसीड पर क्लिक करें। उसी तरह डिश टीवी डालने पर आपको अपना कार्ड नंबर डालने की जरुरत पड़ेगी। रिलायंस डिजिटल टीवी पर क्लिक करते ही आपको अपना स्मार्ट कार्ड नंबर डालने की जरुरत पड़ेगी। सन डायरेक्ट पर क्लिक करने से स्मार्ट कार्ड नंबर डालने की जरुरत होगी। टाटा स्काई पर क्लिक करने पर आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या सब्सक्राइबर आईडी डालने की जरुरत होगी और वीडियोकॉन  डी टू एच पर आपको अपनी सब्सक्राइबर आईडी डालनी होगी। डाल कर आप प्रोसीड पर क्लिक करें।

image2 32

चरण 4: प्रोसीड पर क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर पेमेंट का पेज खुल जायेगा। पेमेंट के पेज पर आपको कई तरीके से पेमेंट करने के ऑप्शन मिलेंगे। आप पेमेंट एटीएम/डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यू पि आई के माध्यम से कर सकते हैं। डेबिट कार्ड से पेमेंट करने के लिए आपको अपने डेबिट कार्ड का नंबर डालने की जरुरत पड़ेगी। पर आप बेफिक्र होकर डेबिट कार्ड का नंबर डाल सकते हैं। डेबिट कार्ड का नंबर डालने के बाद आपको अपने कार्ड की एक्सपायरी डेट डालने पड़ेगी। एक्सपायरी डेट आपको आपके कार्ड के निचले हिस्से में लिखी दिखेगी। एक्सपायरी डेट डालने के बाद आप अपनी कार्ड की cvv डालें। cvv आपको अपने कार्ड के पिछले हिस्से में सिग्नेचर पैनल के पास लिखी दिखेगी। cvv तीन संख्या की वो नंबर है जिससे आप अपने कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं। cvv डालने के बाद ओ टी पी का पेज खुल जायेगा। ओ टी पी का सन्देश आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड  मोबाइल नंबर पर भेजा गया होगा। ओ टी पी डालने के बाद पेमेंट हो जायेगा। पर ध्यान रहे की पेमेंट करते वक़्त आप पेज को रिफ्रेश न करें। नेट की गति धीमी होने से पेज बहुत धीरे खुल सकती है पर फिर भी आप पेज रिफ्रेश न करे।


तो बस इस तरह आप अपने डी टी एच का रिचार्ज आराम से घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं।

2 thoughts on “ऑनलाइन टीवी रिचार्ज कैसे करें – Online TV Recharge Kaise Kare”

Leave a Comment