डेबिट कार्ड कैसे यूज़ करें – Debit Card kaise Use Kare


नगदिरहित ट्रांसेक्शन को आज इतना बढ़ावा मिल रहा है कि कई जगह जब आप इंटरनेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड के द्वारा भुगतान करते हैं तो आपको टैक्स के रूप में काफी कम मूल्य अदा करनी पड़ती है । यहां तक कि नगद में भुगतान करने पर लगने वाले टैक्सेज ऑनलाइन भुगतान से ज्यादा होते हैं। साथ ही साथ डेबिट कार्ड के द्वारा भुगतान करने पर आपको कुछ रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलते हैं जिनका इस्तेमाल आप रिचार्ज या फिर अन्य किसी खरीददारी के लिए कर सकते हैं।


तो आइये हम आपको बताते है की डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कैसे करते हैं ।

उससे पहले मैं आपको ये बता दूं कि आप अपना डेबिट कार्ड कहाँ कहाँ इस्तेमाल कर सकते हैं । डेबिट कार्ड का इस्तेमाल आप ऑनलाइन रिचार्ज, ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन पेमेंट, ऑनलाइन फीस और किसी दुकान या मॉल में शॉपिंग के लिए कर सकते हैं।

अगर आप कहीं बाहर कुछ खरीदने गए हो और आप वहां अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहें तो बस व्यापारी की मशीन में अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करें और अपना पिन डालें। आपके अकॉउंट से उचित राशि काट ली जाएगी । ऐसे में आपको अपने डेबिट कार्ड की कोई भी जानकारी साझा करने की जरूरत नही पड़ती है ।

और जब आप अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल ऑनलाइन किसी शॉपिंग के लिए करते हैं तो आपको उसकी कुछ जानकारियां भरनी पड़ती हैं पर वो इतनी सुरक्षित होती हैं कि आप बेफिक्र होकर अपनी डेबिट कार्ड के द्वारा ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। मान लीजिए कि आप अपने डेबिट कार्ड की मदद से paytm पर कुछ ख़रीद रहे हैं।

तो सेटप वाइज देखिये की कैसे डेबिट कार्ड से पेमेंट करेंगे।

चरण 1: अब पेमेंट करते वक़्त आपको बायीं ओर कुछ ऑप्शन्स नज़र आएंगे। आप वहां जाकर डेबिट / क्रेडिट कार्ड पर क्लिक करें।

image2 33

चरण 2: अब आपको अपने डेबिट कार्ड का नंबर डालना है। डेबिट कार्ड नंबर वह नंबर है जो आपके कार्ड के बीच में लिखी हुई होती है। 16 संख्या वाली वह नम्वर आपको डेबिट कार्ड नंबर के स्थान पर डालनी है। हर चार संख्या के बाद आपको स्पेस नज़र आएगा पर आपको डेबिट कार्ड नम्बर डालते वक़्त वो स्पेस डालने की जरूरत नहीं है। स्पेस अपने आप हर चार संख्या के बाद आ जायेगी।

( कई दूसरे साइट्स पर शॉपिंग करते वक़्त आपको कार्ड नंबर डालने के बाद आपको कार्ड पर लिखा गया नाम डालने की जरूरत पड़ सकती है । आपके कार्ड पर नीचे दायीं ओर आपको जो नाम दिखाई दे आप वो नाम वहां लिख दें। )

चरण 3: इसके बाद आपको वैलिड फ्रॉम और वैलिड थ्रू में से कोई एक तिथि डालने की जरूरत पड़ेगी। आपको अपने नाम के निचे वैलिड थ्रू या वैलिड फ्रॉम की तिथि नज़र आएगी। उसे वह दाल दें। वो तिथि डालने के बाद आपको वहां अपनी कार्ड की cvv डालनी होगी। cvv के लिए आप अपने डेबिट कार्ड का पिछला हिस्सा देखें। आपने जहाँ अपना हस्ताक्षर किया हो उसके नीचे आपको तीन संख्या नज़र आएंगी। वह आपके डेबिट कार्ड की cvv है। (अपनी cvv किसी को भी न बताएं )। उसके बाद आप pay now पर क्लिक करें।

image1 42

चरण 4: आपक मोबाइल पर एक ओ टी पी का संदेश गया होगा जिसे डालने के बाद आपके एकाउंट से राशि काट ली जयेगी। अगर आपने ओ टी पी की संदेश नहीं प्राप्त की हो तो आप रेसेंड ओ टी पी पर क्लिक कर सकते हैं।

ध्यान दें कि कन्फर्म आर्डर क्लिक करने के बाद आप पेज को रिफ्रेश न करें । अगर इंटरनेट की गति कम हो तो थोड़ा वक्त लग सकता है पर आप गलती से भी पेज को रिफ्रेश न करें ।

कई अन्य जगहों पर cvv की जरूरत नहीँ पड़ती। आप वहां अपने कार्ड के पिन के द्वारा भुगतान कर सकते हैं।

साथ ही साथ आप ये सारी जानकारी (cvv को छोड़कर) सेव कर के रख सकते हैं। इससे अगली बार शॉपिंग के वक़्त आपको कम वक़्त लगेगा। और आप सिर्फ cvv और ओ टी पी की मदद से कम वक्त में शॉपिंग कर पाएंगे।

तो बस डेबिट कार्ड से शॉपिंग करना कुछ इतना ही आसान होता है।

Leave a Comment