फ्रीचार्ज अकाउंट कैसे बनाये – Freecharge Account kaise Banaye


नमस्कार दोस्तों आज हमारे इस लेख की साहयता से जानिए की कैसे फ्रीचार्ज पर अकाउंट बनाये।

चरण 1: फ्रीचार्ज पर एकाउंट बनाने के लिए आप www.freecharge.in पर जाएं। वहां आपको दाएं कोने में ऊपर की ओर login/register का ऑप्शन दिखाई देगी।


image4 22

चरण 2: आप वहां क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर लॉगिन विंडो खुल जाएगी । आप वहां रजिस्टर पर क्लिक करें। रेजिस्टर करने के लिए आपको तीन प्रकार के ऑप्शन्स मिलेंगे ।

१. आप अपने फेसबुक एकाउंट या फिर गुगल एकाउंट के द्वारा फ्रीचार्ज पर रजिस्टर कर सकते हैं । फेसबुक या गूगल के द्वारा रजिस्टर करने पर आपको अलग से कोई लॉगिन आईडी और पासवर्ड याद रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

२. अन्यथा आप अपना नाम , ईमेल आईडी और कुछ मामूली जानकारी डाल कर आप एकाउंट खोल सकते हैं । आप अपना नाम, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर डालें और अंत मे अपने प्रोफाइल के लिए एक पासवर्ड ड़ालें। पासवर्ड डालने वक़्त ध्यान रखें कि पासवर्ड में कम से कम 6 कैरेक्टर्स, एक अक्षर और एक नंबर जरूर हों । पासवर्ड डालने के बाद आप साइन अप पर क्लिक करें। बस आपका अकाउंट खुल गया है।

image6 12

चरण 3: साइन उप करने के बाद आपके स्क्रीन पर फ्रीचार्ज की लॉगिन विंडो खुल जाएगी। अब आपने जिस मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का इस्तेमाल अपना अकाउंट खोलने के लिए किया वो, और अपना पासवर्ड डाल कर आप अपने अकाउंट में लॉगिन करें।

image5 17

चरण 4: लॉगिन करने के बाद आपकी फ्रीचार्ज की अकाउंट की स्क्रीन खुलेगी। ऊपर दाएं कोने में बने गोल पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपको एक मेनू नज़र आएगी। आप वहां अकाउंट पर क्लिक करें।

image2 28

चरण 5: क्लिक करने पर एक नए विंडो में आपकी फ्रीचार्ज अकाउंट की वॉलेट खुलेगी। बायीं ओर आपको एक मेनू दिखेगी। वहां आप ऊपर बने तीन लकीरों को क्लिक करें। क्लिक करते ही वो मेनू बड़ी हो जाएगी। सबसे नीचे आपको प्रोफाइल की ऑप्शन मिलेगी। प्रोफाइल ऑप्शन पर क्लिक करें। आपकी प्रोफाइल खुल जाएगी।

image3 24

चरण 6: दाएं कोने में आपको सेटिंग्स की ऑप्शन दिखाई देगी। आप उसपर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपको दो ऑप्शंस नजर आएंगी, एडिट प्रोफाइल और चेंज पासवर्ड। वहां से आप अपनी प्रोफाइल को एडिट कर सकते हैं और उसकी पासवर्ड भी बदल सकते हैं।

image1 37

चरण 7: एडिट प्रोफाइल पर क्लिक करके आप अपना नाम और नंबर बदल सकते हैं। अपना नाम और मोबाइल नंबर डालने के बाद आप सेव चेंजेस पर क्लिक करें।  आपकी प्रोफाइल का नाम और मोबाइल नंबर बदल जायेगा। चेंज पासवर्ड से आप अपनी प्रोफाइल की पासवर्ड बदल सकते हैं। पासवर्ड बदलने के लिए आप पुरानी  पासवर्ड डाल कर नयी पासवर्ड डालें और फिर अपडेट पासवर्ड पर क्लिक करें। और इस तरह आप अपनी प्रोफाइल से जुड़ी जानकारियां बदल सकते हैं।

एक बार आप फ्रीचार्ज पर अपना अकाउंट बना लें फिर आप उससे कईसारी सुविधाओं का लुत्फ़ उठा सकते हैं। अपने फ्रीचार्ज अकाउंट की मदद से आप अपना मोबाइल, टीवी या डी टी एच, डाटा कार्ड रिचार्ज कर सकते हैं।  साथ ही साथ आप बिजली का बिल, अपने लैंडलाइन का बिल, ब्रॉडबैंड, गैस, यहाँ तक की पानी का बिल भी भर सकते हैं। आप मुंबई मेट्रो के स्मार्ट कार्ड को भी फ्रीचार्ज की मदद से रिचार्ज कर सकते हैं। आप गूगल प्ले का रिचार्ज भी फ्रीचार्ज के द्वारा कर सकते हैं। अगर आप किसी व्यापर से जुड़े हों तो आप मर्चेंट साइन अप कर के पेमेंट्स स्वीकार भी कर सकते हैं। ऑफर्स जोन में जाकर आप कई बड़ी कंपनियों के ऑफर्स का मज़ा ले सकते हैं। ऑफर्स जोन में आपको बिजली के बिल, जोमाटो, फूडपांडा, ईबे, बुक माई शो, इत्यादि पर भुगतान से जुड़ी हुई कई ऑफर्स के बारे में जानकारी मिलेगी जिनका लाभ आप उनके भुगतान करते वक़्त उठा सकते हैं।

फ्रीचार्ज पर अकाउंट बनाने के कई फायदे हैं।  तो अब बिना देर किये जल्द से जल्द एक फ्रीचार्ज अकाउंट बना लीजिये और सभी सुविधाओं का आनंद लीजिये।

Leave a Comment