Padiye aur Janiye

गूगल ड्राइव का इस्तेमाल कैसे करें

0

आज का समय क्लाउड कंप्यूटिंग का समय है। लोगों के कामों का विस्तार इतनी तेज़ी से हुआ है के हर वक़्त अपने काम से जुड़े रहने की ज़रूरत लोगों के लिए आवश्यक बन चुकी है। हर कदम पे रफ़्तार पकड़ती ज़िन्दगी में अब यह तो मुमकिन है नहीं के आप अपना सारा सामान और डाटा हर जगह ले जा सकें।  लोगों की इस परेशानी का हल, जैसे और किसी भी समस्या का हो, गूगल के पास है। गूगल ड्राइव आपकी हर समस्या का समाधान रखता है। यहाँ आप अपना काम सेव कर सकते हैं, लोगों के साथ अपना काम शेयर कर सकते हैं और दूसरों के साथ मिलकर अपना काम पूरा कर सकते हैं। 


गूगल ड्राइव सिर्फ काम के लिए ही नहीं बना है। यहाँ आप अपनी डाटा जैसे के तसवीरें, MS Office की फाइलें ऐंवम अपनी निजी डाटा भी सेव कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है के आप का डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है और दूसरा यह की आप को अपने फ़ोन या कंप्यूटर में मेमोरी ख़तम होने की चिंता नहीं रहती और आप इस डाटा को कभी भी और कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बस आपको इसके लिए एक जीमेल (gmail) की अकाउंट की ज़रूरत है।

तो अब आगे हम सीखेंगे के कैसे आप गूगल ड्राइव का उपयोग कर सकते हैं।

चरण 1: सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में अपना ब्राउज़र खोलें और गूगल के पेज में जाएं। 

Screenshot 33

चरण 2: अब आपको अपने जीमेल (gmail) अकाउंट से लोग इन करना होगा। इसके लिए आप गूगल से जीमेल के साइट पे जा सकते हैं। अगर आप ने अपना gmail account नहीं बनाया है तो इस लिंक पर क्लिक करे।                                  जीमेल (Gmail) अकॉउंट कैसे बनाएं

Screenshot 34

चरण 3: अब जब आप login in कर चुके हो तो जीमेल के पेज पर ही आपको ऊपर की ओर 6 बिंदुएं दिखेंगे जो गूगल ऐप्स (google apps) कहलाती हैं।

Screenshot 33

चरण 4: गूगल ऐप्स पे क्लीक करने के बाद आपके स्क्रीन पे एक सूचि खुलेगी जिसमे गूगल ड्राइव भी होगा। इस में आपको ड्राइव (drive) वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 


Screenshot 35

चरण 5: अब यहाँ आपको माय ड्राइव (my drive) का ओप्शन दिखेगा जहाँ आप अपने डाटा या फाइल्स सेव कर सकते हैं। 

Screenshot 36 1

चरण 6: ड्राइव में अगर आपको अपने कंप्यूटर से कोई फाइल डालनी हो तो आप उससे क्लीक करके ड्राइव में ले आएं। क्लीक करके माउस का बटन दबाये रखें और उस फाइल को ड्राइव में ले आकर छोड़े।

Screenshot 39

चरण 7: अगर आपको ड्राइव में ही कुछ नया करना हो तो आप माय ड्राइव (my drive) पर क्लीक करें।

Screenshot 36

चरण 8: आपको एक सूचि देखेगी जिसमे आपको नए फोल्डर या नई फाइल बनाने की सुविधाएं दिखेंगी।

Screenshot 37

हमारी आशा यह रहेगी की यह लिस्ट आपके लिए सहायक रही और आपको गूगल ड्राइव के बारे में कुछ नया सीखने को मिला। आगे और भी ऐसे टिप्स के लिए जुड़े रहे हमारे पेज और वेबसाइट के साथ।  

धन्यवाद।


Leave A Reply

Your email address will not be published.