Paytm Se Paise Kaise Bheje – पेटीएम से पैसा कैसे भेजें (Transfer) करें


आज के दौर में हम कैश से ज्यादा प्लास्टिक मनी या फिर ऑनलाइन बैंकिंग पर निर्भर है। और नोट बंदी के बाद तो इसमें और भी तेजी आ गयी। और अधिकतम लोग Paytm (पेटीएम) का इस्तेमाल करने लगे। अगर आपके मन में ये सवाल उठ रहा है की पेटीएम क्या है (paytm kya hai) तो हम आपको बताना चाहेंगे की हमने  paytm ki jankari- paytm details in hindi के बारे में कई लेख लिखें हैं जो आप इस ब्लॉग में पढ़ सकते हो। वैसे इस लेख में हम आपको Paytm Se Paise Kaise Bheje – पेटीएम से पैसा कैसे भेजें (Transfer) करें अर्थात  paytm  kaise kare ये बताने वाले है।


How to use Paytm in Hindi  –  Paytm  kaise  use  kare  in Hindi

अगर आप paytm information in hindi जानना चाहते हैं या फिर अगर आपके मन में ये सवाल है की paytm ka use kaise kare तो घबराने की बिलकुल भी जरुरत नहीं क्युकिं निचे दिए गए लिंक को क्लिक कर के आप paytm details in hindi जान सकते हैं।

तो चलिए अब ये जान लेते हैं की Paytm Se Paise Kaise Bheje – पेटीएम से पैसा कैसे भेजें (Transfer) करें अर्थात  paytm  kaise kare ?

Paytm Se Paise Kaise Bheje – पेटीएम से पैसा कैसे भेजें (Transfer) करें

स्टेप 1

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या डेस्कटॉप से पेटीएम ऐप ओपन करना होगा। Paytm ओपन होने के उपरांत उसके होम पेज में आपको एक Pay का विकल्प दिखाई देगा, कृपया उसे क्लिक करें। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

 download 9 3

Note: हम यहाँ पर Paytm एप्प के सबसे Updated Version 6.4.2 जो की 11 दिसंबर 2017 को अपडेट किया गया है, उसका युस कर रहे हैं।

स्टेप 2 

download 10 3

जो नया पेज खुलेगा उसमे आपको Paytm Se Paise Kaise Bheje इसके तीन ऑप्शन दिखाई देंगे। हम आपको इन तीनो ही विकल्प Mobile Number/QR Code/OTP के द्वारा paytm kaise kare ये बतायंगे।

Pay Using Mobile Number  :

मोबाइल द्वारा पैसे भेजने के लिए आपको 1 no ऑप्शन यानि की mobile number में क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपको Moblie Number enter करने का ऑप्शन दिखाया जायेगा।

  • आप चाहें तो मोबाइल नंबर टाइप कर सकते हैं या फिर राइट साइड में दिए गए contact के आइकॉन में क्लिक करके वहां से उस वयक्ति का मोबाइल नंबर सेलेक्ट कर सकते हैं जिसे आप पैसा भेजना चाहते हैं। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो।
  • उसके बाद आपको वो रकम लिखनी है जितना आप भेजना चाहते हैं यहाँ मैंने example के लिए 10 रुपये लिखें हैं।
  • उसके बाद आप आप डिस्क्रिप्शन में कुछ लिखना चाहें तो लिखें वरना इसे खाली भी छोड़ सकते हैं। उसके बाद Proceed में क्लीक करें।

download 12 1

  • Proceed में क्लिक करने के बाद आपको एक confirm payment का मैसेज आएगा जिसमे आपको ये बताया जायेगा की आप फलाना वयक्ति को इतने रुपये भेज रहे हैं। अगर सब जानकारी सही हो तो Proceed to Pay में क्लिक करे।

download 13 1

  • इसके बाद आपके पैसे ट्रांसफर हो जायेंगे और आपको Sent Successfully का मैसेज दिखेगा जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

download 14 1

Scan QR to pay using Paytm :

यह विधि अत्यंत ही आसान है इसमें हमें जिस वयक्ति को पैसे भेजने हैं उसके paytm barcode को स्कैन करना पड़ता है यह barcode हर paytm यूजर के पास उसके प्रोफाइल में होता है। जिसकी सहायता से वो किसी भी वयक्ति को आसानी से पैसे भेज सकता है। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

download 15 1

  • बार कोड आप दो तरह से स्कैन कर सकते हैं। एक तो pay ऑप्शन में क्लिक करके फिर scan QR to pay ऑप्शन में क्लिक करे और दूसरा आप होम पेज में निचे दिए हुए quick scan को क्लिक करके सीधे scan कर सकते हैं। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

download 16 2

Show Paytm OTP :

इसका प्रयोग हम किसी मॉल या दुकान में शॉपिंग करते वक्त कर सकते हैं।


download 17 2

View Your Paytm OTP में क्लिक करने के बाद आपको नए पेज में आपके मोबाइल नंबर के निचे OTP दिखाया जायेगा जिसे आप cashier को दिखा सकते हो।

तो दोस्तों इस तरह ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके पेटीएम से पैसे भेज सकते हैं।

1 thought on “Paytm Se Paise Kaise Bheje – पेटीएम से पैसा कैसे भेजें (Transfer) करें”

Leave a Comment