Laptop Se Video Call Kaise Kare – लैपटॉप से वीडियो कॉल कैसे करें ?


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको एक और जानकारी देने वाले हैं जो की आपके बहुत ही काम आने वाली है। क्युकी आज के दिनों लगभग हर कोई लैपटॉप युस करता है। या तो पढ़ाई करने के लिए या फिर अपने काम के सिलसिले में, तो कारन चाहे कोई भी हो लैपटॉप तो हम सब कोई युस करते ही हैं। तो अब हम बात करते हैं की वीडियो कॉल की जो की आज कल फैशन में है। क्युकी जब हम अपने प्रियजनों से दूर रहते हैं फिर चाहे वो हमारे माता पिता, भाई-बहन हो या फिर प्रेमी-प्रेमिका सभी को हमें देखने का मन तो अवश्य करता है। और इसीलिए हम वीडियो कॉल करते हैं अपने मोबाइल से, परन्तु मोबिल से उतने अच्छे से हम वीडियो कॉल पर बात नहीं कर सकते जितने अच्छे से हम लैपटॉप में कर सकते हैं। इसके कई कारन हो सकते हैं स्क्रीन का साइज, सबसे बड़ा कारन तो आप को इसी पकड़ के रखने की जरुरत नहीं पड़ती, और इसी वजह से आपका वीडियो सामने वाला अच्छी तरह से देख पता है। तो चलिए बात करते हैं, Laptop Se Video Call Kaise Kare – लैपटॉप से वीडियो कॉल कैसे करें ?


Laptop Se Video Call Kaise Kare – लैपटॉप से वीडियो कॉल कैसे करें ?

तो दोस्तों लैपटॉप से वीडियो कॉल करने के लिये सबसे ज्यादा जरुरी होता है उसमे इंटरनेट कनेक्शन होना तो अगर आपके लैपटॉप में इंटरनेट कनेक्ट किया हुआ है तो आप निचे का लेख पढ़े। लेकिन अगर लैपटॉप में इंटरनेट कनेक्शन नहीं है तो निचे दिए हुए लिंक में क्लिक करके जानिए की कैसे आप लैपटॉप में Wi-Fi के जरिये अपने मोबाइल से इंटरनेट कनेक्ट कर सकते हो।

अगर आपके लैपटॉप में इंटरनेट कनेक्ट हो गया है तो चलिए आगे बढ़ते हैं। और जानते हैं की Laptop Se Video Call Kaise Kare – लैपटॉप से वीडियो कॉल कैसे करें ?

हम आपको यहाँ पर लैपटॉप से वीडियो कॉल करने के दो तरीके बातएंगे। और दोनों ही तरीके बहुत ही कारगर हैं।

पहल तरीका (Facebook Video Call):

दोस्तों ये तरीका बहुत ही असान है इसमें आपको अपने लॅपटॉप के ब्राउज़र में अपना फेसबुक अकाउंट ओपन करना है। क्युकी हम्मे से सभी के पास अपना Facebook Account होता है तो हर कोई आसानी से इसे युस कर सकता है। अगर आपने फेसबुक अकॉउंट नहीं बनाया है तो कृपया निचे दिए गए लिंक पर क्लीक करके अपना फेसबुक अकाउंट बनाये।

फेसबुक ओपन हो जाने के बाद जिस वयक्ति को आप वीडियो कॉल करना चाहते हैं उसका चैट बॉक्स ओपन करें। ओपन करने के उपरांत आपको चैट बॉक्स के ऊपर में वीडियो कॉल का आइकॉन जो की कैमरे की तरह होगा, दिखाई देगा। उसे क्लीक करे जब आप वीडियो कॉल फर्स्ट टाइम अपने लैपटॉप से करेंगे तो आपको मैसेज दिखाया जायेगा की आपका कैमरा और ऑडियो डिवाइस युस होने वाला हो। तो उस मैसेज में Yes में क्लिक करें। उसके बाद आपका कॉल होने लगेगा। और जब सामने वाला वयक्ति जिसे आप कॉल कर रहे हैं, वो आपके कॉल को accept करेगा तो आपका वीडियो कॉल शुरू हो जायेगा। और आप लुफ्त उठा पाएंगे अपने प्रियजन को देखने का। जब आप वीडियो कॉल के आइकॉन पे क्लिक करेंगे तो आपका वीडियो कॉल एक नए विंडो में चालु होगा। निचे के इमेज में आप अच्छी तरह से समझ सकते हैं की फेसबुक वीडियो कॉल कैसे करना है।

मोबाइल से Facebook Video Call करने के लिए कृपया निचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करे के पूरा लेख पढ़े। 

दूसरा तरीका (Skype Video Call) :

यह तरीका पहले से थोड़ा पेचीदा है लेकिन एक बार सिख जाने पर यह बहुत ही असान है और सारी दुनिया इसे ही वीडियो कॉल करने के लिए युस करती हैं। फिर चाहे निजी हो या किसी कप्म्पनी के काम से अधिकतर लोग Skype युस करते हैं और इसका मुख्य कारन इसकी क्वालिटी है। फिर चाहे वीडियो हो या वौइस् दोनों ही मामलो में यह बहुत अच्छा है। लेकिन इसके लिए आपका डाटा कनेक्शन बहुत ही अच्छा रहना होगा। तो चलिए जानते हैं Skpye Video Call कैसे करें।

स्टेप 1 : अगर आप Windows 10 युस कर रहे हैं तो आपको स्टार्ट मेनू में क्लीक करते ही Skype नजर आ जायेगा। उसे क्लिक करें। जब Skype ओपन होगा तो उसके बाद वह आपको लॉगिन करने के लिए लिए बोलेगा। अगर आपका Skype अकाउंट नहीं है तो आप Create Account में क्लिक करके अपना अकाउंट बना भी सकते हैं। नहीं तो आप अपना Microsoft account  से भी लॉगिन कर सकते हैं।

sign in करने के बाद इसमें अपना नाम डालना होगा जैस की आप निचे की इमेज में देख सकते हो। नाम लिखने के बाद जब आप Next में क्लिक करोगे तो Skype वीडियो कॉल के लिए तैयार हो जायेगा।

स्टेप 2 : Skype ओपन होने पर आप दो तरह से अपने प्रियजनों के कॉल कर सकते हैं एक तो फ़ोन नंबर से और दूसरा Skype Id से। लेफ्ट साइड में सर्च बार में अपने प्रियजनों के Skype Id लिखकर उन्हें बड़ी आसानी से कॉल कर सकते हैं।

हम आसा करते हैं की इस लेख में दिए गए जानकारी से आप आसानी से अपने Laptop Se Video Call कर पाएंगे। और अपने प्रियजनों को देख पायेंगे।

Suggested Article :

आवस्यक सुझाव : 

आप अगर इंडिया में रहते हैं और इंडिया में ही अपने किसी फ्रेंड या रिलेटिव या प्रेमी को वीडियो कॉल करना चाहते हैं तो कृपया उसकी Skype Id युस करके उसे कॉल करे। अन्यथा उसके फ़ोन नंबर द्वारा उसे कॉल करने में आप खुद को असमर्थ पाएंगे क्युकी Skype ये अल्लो नहीं करती है। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो। अधिक जानकारी  के लिए क्लिक करें Learn more

हम आसा करते हैं की यह लेख आपको पसंद आया होगा ऐसे ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहें हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को।

धन्यवाद।

1 thought on “Laptop Se Video Call Kaise Kare – लैपटॉप से वीडियो कॉल कैसे करें ?”

Leave a Comment