Video Call Kaise Kare – वीडियो कॉल कैसे करें ?


वर्तमान समय में वीडियो कॉल एक ट्रेंड हो गया है क्युकी हर किसी के पास इंटरनेट डाटा है जो वो युस कर सकता है। और video call एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है अपना इंटरनेट डाटा खर्च करने के लिए क्युकी इसके जरिये से हम अपने प्रियजन या रिलेटिव्स से बात कर सकते हैं एवं उन्हें देख सकते हैं, जो की पहले संभव नहीं था। लेकिन अब हमारे पास टेक्नोलॉजी है और इंटरनेट भी तो दोनों का इस्तेमाल कर के बहुत ही आसानी से हम video call kar sakte hai अगर आपको ये नहीं पता की वीडियो कॉल कैसे करते हैं। तो आपके मन में ये सवाल जरूर आते होंगे की video call kaise karte hai या फिर video call karne ka tarika तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं। हम अपने लेख में आपको यही बताने वाले हैं की Video Call Kaise Kare – वीडियो कॉल कैसे करें ?


Video Call Kaise Kare – वीडियो कॉल कैसे करें ?

दोस्तों वीडियो कॉल करने के लिए लिए हमारे पास ढेर सारे ऑप्शन हैं। क्युकी हम्मे से बहुतो के पास स्मार्टफोन है, किसी के पास लैपटॉप होगा तो किसी के पास कम्प्यूटर। तो हमारे पास वीडियो कॉल करने के लिए टेक्नोलॉजी ने बहुत सारे गैजेडटस हमें मुहैया करवा दिया है। तो चलिए video call karne ka tarika जानने से पहले हम आपको पहले उन ऑप्शन के बारे में बतातें है जिनसे आप वीडियो कॉल कर सकते हैं। उसके बाद हम आपको video call kaise karte hai बताएँगे। निम्नलिखित गैजैडट्स से हम आम तौर पर वीडियो कॉल करते हैं।

  • Mobile/Tab
  • Laptop
  • Computer

हम आगे इस लेख में आपको तीनो ऑप्शन के बारे में आपको बातएंगे की कैसे आप इन तीनो में से किसी एक का प्रयोग कर video call कर सकते हैं।

Mobile Se Video Call Kaise Kare – मोबाइल से वीडियो कॉल कैसे करें ?

दोस्तों हम सबसे पहले आपको आपको मोबाइल से वीडियो कॉल करने के बारे में बतायंगे क्युकी यह सभी के पास होता हैं और इसमें इंटरनेट भी आसानी से कनेक्ट करके युस कर सकते हैं। वैसे तो हमारे पास ढ़ेर सारे ऐप्स हैं मोबाइल से वीडियो कॉल करने के लिए लेकिन हम इस लेख में आपको कुछ सबसे अच्छे और सबसे ज्यादा युस किये जाने वाले ऐप्स के बारे में बातयेंगे जैसे WhatsApp, Facebook, IMO इत्यादि। निचे हमने कुछ लिंक्स दिए हैं जो की हमारे आर्टिकल्स हैं जिन पर क्लिक कर के आप उन्हें पढ़ सकतें है और वीडियो कॉल कैसे करें ये सिख सकते हैं।

Laptop Se Video Call Kaise Kare – लैपटॉप से वीडियो कॉल कैसे करें ?

लैपटॉप से वीडियो कॉल करने के बारे में हमने अपनी पहले आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी दी है। आप उसे पढ़ कर बड़ी आसानी से laptop par video call kar पाएंगे। आर्टिकल पढ़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Computer Se Video Call Kaise Kare – कंप्यूटर से वीडियो कॉल कैसे करें ?

सबसे पहले हम आप को ये बताना चाहेंगे की जी प्रकार कंप्यूटर साउंड आउट पुट के लिए हमें अलग से स्पीकर लगाने होते हैं उसी प्रकार हमें वीडियो शेयर करने के लिए Webcam लगाना पढ़ता हैं। Webcam लगा लेने के बाद हम जिस तरह लैपटॉप में वीडियो कॉल करते हैं ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर से भी वीडियो कॉल कर सकेंगे।

Suggested Article :

हम आसा करते हैं की ऊपर दी गई इतने सारे तरीकों में कोई ना कोई तरीका आपको जरूर पसंद आएगा। और आप वीडियो कॉल का लुफ्त उठा पाएंगे। ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहें हमारे साथ और फॉलो करें हमारे ब्लॉग को। 

धन्यवाद। 

Leave a Comment