कैसे अपनी फेसबुक प्रोफाइल को सुरक्षित बनाएँ

कैसे अपनी फेसबुक प्रोफाइल को सुरक्षित बनाएँ

260
0
SHARE

आपका फेसबुक अकाउंट सुरक्षित रखना बहुत आवश्यक है, क्योंकि इस पर आपकी बहुत सी निजी जानकारियां और फोटोज होते है, और आप नहीं चाहेंगे कि कोई अन्य व्यक्ति आपके फेसबुक अकाउंट की उन जानकारियों को बदल सके या आप यह भी नहीं चाहेंगे कि फेसबुक अकाउंट वाला हर व्यक्ति आपकी निजी जानकारियों को पढ़ और देख सके। तो इस पोस्ट में हम आज बात करेंगे कि किस तरह आप अपने अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं, जानने के लिए चरण एक से आगे पढ़ते रहें!

कैसे अपनी फेसबुक प्रोफाइल को सुरक्षित बनाएँ, Kaise apni Facebook Profile ko Surakshit Banaye

kaise-facebook-messenger-download-kare-1

1) अकाउंट पासवर्ड: सुनिश्चित करें कि आपका फेसबुक अकाउंट पासवर्ड बहुत सामान्य या आसान नहीं है, आसान पासवर्ड जैसे आपका नाम, पूरा नाम, मोबाइल नम्बर, जन्मतिथि या 12345, या कीबोर्ड पर बटनों की कोई सीरीज इत्यादि ऐसे पासवर्ड का कोई भी व्यक्ति आसानी से अनुमान लगा सकता है, अतः आप नहीं चाहेंगे कि कोई व्यक्ति केवल अनुमान लगा कर आपका फेसबुक अकाउंट पर नियंत्रण हासिल कर ले।

हमेशा अपना पासवर्ड कठिन लेकिन खुद से याद रह सके वैसा इस्तेमाल करे, जिसमें विशेष चिन्ह (., #, _) इत्यादि के साथ संख्याओं का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2) फेसबुक पर लॉग इन: फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करते समय अपनी इमेल आईडी और पासवर्ड के नीचे बने बॉक्स (जिसमें लिखा होता है कीप मी साइंड इन/keep me signed in) पर क्लिक ना करें, भले ही यह आपका खुद का ही कंप्यूटर क्यों ना हो, इस बटन पर क्लिक करना आदत बन जाती है, और फिर आदत के चलते आप सार्वजानिक कंप्यूटर, कॉलेज के कंप्यूटर या अपने किसी दोस्त के कंप्यूटर में भी ऐसा ही कर देते है, इस बटन पर क्लिक करने से आपको अगली बार फेसबुक में लॉग इन करते समय पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं पड़ती है और उस कंप्यूटर से फेसबुक पर जाने वाले किसी भी व्यक्ति को आपका फेसबुक अकाउंट खुला मिलेगा, जिसके साथ वे कुछ भी कर सकते हैं।

3) कभी भी अपना पासवर्ड किसी को भी ना बताएँ: किसी भी दोस्त के साथ अपना फेसबुक पासवर्ड शेयर करना काफी बुरा हो सकता है, इससे आप अपना अकाउंट भी खो सकते है, या किसी के द्वारा आपके फेसबुक अकाउंट पर आपत्तिजनक पोस्ट भी की जा सकती है जो काफी शर्मनाक हो सकता हैं।

4) आपके दोस्त के कंप्यूटर में फेसबुक पासवर्ड सेव करने वाला सॉफ्टवेर हो सकता है: यह ऐसा सॉफ्टवेयर है जो आपके द्वारा लिखे गए फेसबुक पासवर्ड को सेव कर लेता हैं। अक्सर आपके दोस्त या साइबर कैफे वाले आपको इस बारे में आपको नहीं बताते हैं और इससे आपका फेसबुक अकाउंट गलत हाथों में चला जाता हैं।

5) केवल लंबा पासवर्ड होने भर से आपका फेसबुक अकाउंट सुरक्षित नहींहो जाता है, फेसबुक की दुनिया में बहुत से हैकर भी है, जो आपके अकाउंट का पासवर्ड जानने के लिए हजारों पासवर्ड लगा कर कोशिश कर सकते हैं, अतः फेसबुक अकाउंट की अतिरिक्त सुरक्षा भी काफी जरुरी हैं।

मजबूत फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड बनाने के लिए आप www.passwordmeter.com/ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

6) समय समय पर अपना फेसबुक पासवर्ड बदलना ना भूलें, हर 2-3 महीनों में अपना फेसबुक पासवर्ड बदलना अच्छा रहता हैं, इससे यदि किसी भी कारणवश कोई आपका पासवर्ड जान भी जाता है तो पासवर्ड बदल देने के बाद वह आपके अकॉउंट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

7) कभी भी एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल बहुत सारी वेबसाइटों के लिए ना करें। उदाहरण के लिए फेसबुक, ट्विटर और गूगल तीनों के लिए अलग अलग पासवर्ड का इस्तेमाल करें, इससे यदि आपका कोई एक अकाउंट हैक हो जाये तो उसका प्रभाव अन्य अकाउंट पर नहीं पड़ेगा क्योंकि हैकर उसी पासवर्ड से आपके अन्य मुख्य अकाउंट नहीं खोल पायेगा।


8) कभी भी किसी अन्य एप्प के जरिये आपके फेसबुक अकाउंट में लॉग इन ना करें, विशेष तौर पर यदि आप उस एप्प को विश्वासपात्र नहीं मानते है तो उन एप्प के द्वारा फेसबुक लॉग इन करना खतरनाक हो सकता है, ऐसी एप्प्स से लॉग इन करते समय आप उनके बिना जाने अपने अकॉउंट की सारी जानकारियां इस्तेमाल करने की इजाजत दे देते हैं, जिसका दुरूपयोग उस एप्प के द्वारा किया जा सकता हैं।


9) अपने फेसबुक अकाउंट की प्राइवेसी सेटिंग (privacy setting) को व्यवस्थित करें। यह चरण आपकी फेसबुक प्रोफाइल की संवेदनशील जानकारियों को हैकर से बचाये रखती हैं।
– अपने फेसबुक अकाउंट की सेटिंग (setting) > सुरक्षा (security) में जाएँ, जहाँ ऊपर की ओर आपको ‘सिक्योर ब्राउज़िंग (secure browsing)’ ऑप्शन दिखाई देगा, जिसके एडिट (edit) ऑप्शन में ‘ब्राउज फेसबुक ऑन ए सिक्योर कनेक्शन (browse facebook on a secure connection HTTPS) को चुनें। इससे आप सुरक्षित रूप से फेसबुक चला पाएंगे।

10) अपने फेसबुक अकाउंट की सेटिंग (setting) > सुरक्षा (security) में जाएँ, जहाँ दूसरे नम्बर पर आपको “लॉग इन नोटिफिकेशन (log in notification)” का ऑप्शन होगा, इस ऑप्शन को एडिट करें और वहां दिख रहे दोनों ऑप्शन को शुरू कर दें, इससे अगली बार किसी भी नए डिवाइस से आपकी फेसबुक लॉग इन होने पर आपको एक इमेल और मोबाइल मैसेज प्राप्त हो जायेगा जिससे आपको किसी अन्य व्यक्ति द्वारा किये गए लॉग का पता चल जायेगा और आप जल्दी से पासवर्ड रिसेट कर सकेंगे।

11) अपने फेसबुक अकाउंट की सेटिंग (setting) > सुरक्षा (security) में जाएँ, जहाँ तीसरे नम्बर पर आपको “लॉग इन अप्रूवल (log in approval)” ऑप्शन दिखाई देगा, इस ऑप्शन को एडिट करने पर दिखाई दे रहे ऑप्शन को सलेक्ट कर लें, यह ऑप्शन किसी अनजान ब्राउज़र से आपके फेसबुक अकाउंट लॉग इन होने के समय आपके मोबाइल पर सिक्योरिटी कोड भेजेगा, उस कोड को डालने पर ही आपका अकॉउंट खुलेगा। यह सिक्योरिटी सुविधा आपके फेसबुक अकाउंट को काफी हद तक सुरक्षित बना देती हैं।


12) अपने फेसबुक अकाउंट की सेटिंग (setting) > सुरक्षा (security) में जाएँ, जहाँ सूची में नीचे की ओर आपको “ट्रस्टेड कांटेक्ट (trusted contact)” ऑप्शन दिखाई देगा, यह चुनाव किसी दिन कारणवश आपके फेसबुक अकाउंट के हैक हो जाने की स्थिति में आपके अकाउंट को वापिस पाने में मदद करेगा,  “ट्रस्टेड कांटेक्ट (trusted contact)” में अपने किसी सबसे अच्छे कुछ दोस्तों को शामिल करें, जिनकी मदद आप जरूरत पड़ने पर ले सकते हैं।


13) अपने फेसबुक अकाउंट की सेटिंग (setting) > प्राइवेसी (privacy) में जाएँ, जहाँ सूची में नीचे की ओर आपको “कौन आपकी चीजें देख सकता है (who can see your stuffs)” ऑप्शन दिखेगा, इसमें सभी जगहों पर “सभी को (everyone) से हटा कर केवल दोस्त (friends) कर दें, यह चुनाव आपकी प्रोफाइल के सभी मुख्य जानकारियों को केवल आपके फेसबुक दोस्तों तक ही सिमित रखेगा, ताकि कोई भी हैकर आपकी जानकारियों को ना देख पाए। ये जानकारियां किसी भी हैकर के लिए फेसबुक अकाउंट हैक करने के लिए काफी आवश्यक होती हैं।

14) जब भी आप फेसबुक पर कोई फोटो या वीडियो अपलोड करते है तो आप पोस्ट करते समय उस पोस्ट को सभी को ना दिखाते हुए केवल दोस्तों के देखने तक के लिए सीमित कर सकते हैं, जो आपकी फोटोज को आपके दोस्तों के अलावा अन्य लोगों द्वारा देखे जाने से बचाएगा।

15) अपने फेसबुक अकाउंट की सेटिंग (setting) में “टाइमलाइन और टैगिंग (timeline and tagging)” ऑप्शन में जाएँ और इसे भी बदल कर केवल दोस्तों को ही इसकी इजाजत दें, हालाँकि आप यहां दोस्तो के दोस्तों (friends of friends) को भी चुन सकते हैं लेकिन क्या पता आपके दोस्त की लिस्ट में कोई ऐसा हो जो किसी दिन आपकी फेसबुक प्रोफाइल हैक करने के लिए जानकारियों का इस्तेमाल कर सकता हैं।

16) अपने फेसबुक अकाउंट के डेटा को डाउनलोड कर लें, यह चुनाव आपको “सेटिंग (setting)” > सामान्य (general)> डाउनलोड ए कॉपी (download a copy)” पर क्लिक करें, यदि आप फेसबुक पर कई सालों से है, तो बेशक आपने बहुत सी यादगार चीजें अपने फेसबुक अकाउंट में अपलोड की होगी, यदि किसी कारणवश आपका अकॉउंट हैक हो जाता है और हैकर आपका सारा डेटा डिलीट कर देता है तो डाउनलोड की गई यह फाइल आपको अपनी सारी यादगार चीजों को वापिस पाने में मदद करेगी। कम से कम हर तीन महीनों में अपने अकाउंट के डेटा की जानकारियां अवश्य डाउनलोड कर लें।

जी हां तो ये कुछ जरुरी सुझाव थे जो आपके फेसबुक अकाउंट की सुरक्षा सुनिश्चित करने में आपकी मदद करेंगे, यदि आपको लगता है कि ये सभी जानकारियां आपके दोस्तों को भी जाननी चाहिए तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ नीचे दिए फेसबुक बटन को दबाकर शेयर कर सकते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY