लाइव ट्रेन रनिंग स्टेटस चेक करने का तरीका


आज के दौर में हम सभी ट्रेन से सफर करते है और अब तो यह सुविधा भी हमारे पास आ गयी है की हम घर पे बैठे बैठे irctc की सहायता से ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कर सकते है। हम घर बैठे बैठे PNR status भी चेक कर सकते है। इसके साथ ही साथ हम चलती हुई ट्रेन की मौजूदा स्थिति (लाइव ट्रेन रनिंग स्टेटस) का पता भी लगा सकते है। जिससे हमें यात्रा के दौरान होने वाली परेशानियों का कम से कम सामना करना पड़ेगा। इसलिए आज हम अपने इस लेख में आपको लाइव ट्रेन रनिंग स्टेटस चेक करने का तरीका बताएँगे।


तो चलिए देखते हैं लाइव ट्रेन रनिंग स्टेटस चेक करने का तरीका:

स्टेप 1: लाइव ट्रेन रनिंग स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इस लिंक  enquiry.indianrail.gov.in में क्लीक करना होगा। इसे क्लीक करने पर आपके सामने इंडियन रेलवे का ऑफिसियल वेबसाइट खुल जायेगा।

स्टेप 2: पेज खुलने के उपरांत आपको Enter train name/No एक ऑप्शन दिखाई देगा। वंहा आपको जिस ट्रेन की रनिंग स्टेटस चेक करनी है, उस का नाम या नंबर लिखना है, जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

By Train Name

जैसे ही आप ट्रेन का नाम और नंबर लिखना सुरु करेंगे आपको ऑप्शन दिखाए जायेंगे। आप उन ऑप्शन में से जिस ट्रेन में आप यात्रा करने वाले हो उसे चुन सकते है।

स्टेप 3: ट्रेन सेलेक्ट करने के बाद आप दो तरीके से ट्रेन रनिंग स्टेटस चेक कर सकते हैं।

पहली विधि:

1) आपको राइट साइड में All Running Instances एक विक्लप दिखाई देगा उसमे क्लीक करे।

download 4 2

2) क्लीक करने के बाद आपको यात्रा की तारीख (Journey Date) दिखाई जाएगी जिसमे से आपको अपने यात्रा की तारीख सेलेक्ट करनी है।

download 5 2

3) Date सेलेक्ट करने के बाद आपको ट्रेन की रनिंग स्टेटस दिखाई जाएगी। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

download 6 2

दूसरी विधि:

1) ट्रेन सेलेक्ट करने के बाद आपको स्टेशन और यात्रा की तारीख भरनी पड़ेगी। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

download 7 1

2) स्टेशन और Journey Date लिखने बाद आपको ट्रेन के जानकारी दिखाई जाएगी और एक ऑप्शन भी होगा View full running इसमें क्लिक करके आप ट्रेन की रनिंग स्टेटस देख सकते हो।

download 8 2

3) अगर आप Map में अपने ट्रेन की जानकारी देखना चाहते है तो आप View on map पर भी क्लिक कर सकते है। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

download 9 2

आप समय समय पर इस Refresh ऑप्शन की सहायता से अपडेट भी कर सकते हो।


तो दोस्तों हम आसा करते है की यह लेख आपको पसंद आएगा। इसी तरह की अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को।

Leave a Comment