फ्लाइट का टिकट कैसे बुक करें ?


नमस्कार दोस्तों आज हमने इस लेख में आपके लिए फिर एक महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आये हैं। और ये जानकारी है फ्लाइट टिकट बुक करने के बारे में। क्युकी हम सभी अपने काम या फिर घूमने के लिए यात्रा को करते ही हैं। तो अगर आपके दिमाग में ये प्रसन्न आ रहा है की फ्लाइट का टिकट कैसे बुक करें ? तो चलिए हम इस लेख में आपको ये बातयेंगे।


हम आपको इस लेख में (MakeMyTrip) की सहायता से हवाई टिकट बुक करना सिखाएंगे। वैसे तो और भी बहुत सारे ऑप्शन हैं लेकिन यह सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। मेक माय ट्रिप (MakeMyTrip) की सहायता से आप घर बैठे अपने कंप्यूटर या मोबाइल से हवाईजहाज, बस, रेल टिकट के अलावा होटल बुकिंग इत्यादि कर सकते हैं। साथ ही मेक माय ट्रिप (MakeMyTrip) की सहायता से आप अपनी आकर्षक दामों पर कई स्थानों पर घूमने से लिए अच्छे पैकेज प्राप्त कर सकते हैं।

मेक माय ट्रिप (MakeMyTrip) का मुख्य ध्यान बुकिंग पर ही है ताकि लोग बिना कतारों में लगे और बिना एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन जाये अपनी टिकट बुक कर सके। मेक माय ट्रिप (MakeMyTrip) ग्राहकों के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय हवाईजहाज और रेलों की टिकट बुक करने की सुविधा उपलब्ध करता हैं। मेक माय ट्रिप (MakeMyTrip) का इस्तेमाल करना काफी आसान है, वेबसाइट को इस्तेमाल करने में काफी आसान बनाया गया है, फिर भी यदि आपको कोई समस्या आ रही है तो यह पोस्ट आप ही के लिए हैं, नीचे दिए गए चरणों का इस्तेमाल कर आप आसानी से मेक माय ट्रिप (MakeMyTrip) पर हवाई टिकट बुक कर सकते हैं। 

फ्लाइट का टिकट कैसे बुक करें ?


चरण 1: अपने कंप्यूटर या मोबाइल के ब्राउज़र से  www.MakeMyTrip.com खोलें यह मेक माय ट्रिप (MakeMyTrip) की आधिकारिक वेबसाइट हैं। होमपेज पर दायीं ओर का भाग राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय हवाई, रेल और होटल बुकिंग के लिए हैं, इनमें से एक ऑप्शन को चुनें जैसे यदि आप हवाई टिकट बुक करना चाहते है तो फ्लाइट (flight) ऑप्शन पर क्लिक करें।

Screenshot 124

चरण 2: अब आपको ‘leaving from’ और ‘going to’ ऑप्शन दिखाई देंगे। इनमें से ‘leaving from’ में आप जिस शहर से यात्रा शुरू कर रहे है उस शहर का नाम लिख दें, और ‘going to’ में आपको इस शहर का नाम लिखना है जहाँ आप जाना चाहते हैं। इसके बाद आपको यात्रा करने की दिनांक लिखनी होगी। यदि आप जहाँ जा रहे है वहां से कुछ दिनों बाद वापिस भी आने वाले है तो आप इस स्क्रीन पर दिखाई दे रहे ‘round trip’ पर क्लिक करे, अब आपको लौटने की दिनांक भी सलेक्ट करनी होगी। अब अगली स्क्रीन पर आपको अपनी हवाई यात्रा के लिए इकॉनमी या बिज़नस क्लास में से एक को सलेक्ट करना हैं। बिज़नस क्लास अपेक्षाकृत महंगी लेकिन ज्यादा आरामदायक होती हैं। उदाहरण के लिए हमने इकॉनमी (economy) को सलेक्ट कर लेते हैं, अब ‘Search Flights’ पर क्लिक करें।
Screenshot 133

Screenshot 134

Screenshot 125

Screenshot 125 2Screenshot 126

Screenshot 127 चरण 3: ‘check flights’ ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपको हवाई यात्रा के लिए उपलब्ध एयरलाइन कंपनियों में से एक को सलेक्ट करना है, अपनी पसंद की एयरलाइन को चुन कर ‘Select’ पर क्लिक करें।

Screenshot 128
चरण 4:
अपनी पसंद को एयरलाइन चुनने पर पेज के दायीं ओर आपको हवाई यात्रा के बारे में जानकारियां दिखाई जाएगी। यहाँ आप यात्रा के संक्षिप्त विवरण   “Fare Summary” को देख सकते हैं जिसमें यात्रा का खर्च भी लिखा होगा। इस जानकारी को ध्यान से देखने के पश्चात पेज में सबसे नीचे की ओर दिए “proceed to payment” बटन पर क्लिक करें, यहाँ क्लिक करने पर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे जहाँ आप अपना इमेल एड्रेस लिखकर खुद को मेक माय ट्रिप (MakeMyTrip) पर रजिस्टर कर सकते हैं अन्यथा  new guest के रूप में आगे बढ़ सकते है। इन ऑप्शन में से अपनी सहूलियत के अनुसार किसी एक को सलेक्ट करें और continue पर क्लिक कर दें।

Screenshot 130
Screenshot 131
चरण 5: इस पेज पर आपको भुगतान के विभिन्न ऑप्शन में से किसी एक को चुनना हैं, जिसमें क्रेडिट/डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, कैश कार्ड इत्यादि प्रमुख हैं। क्रेडिट/डेबिट कार्ड को चुनने पर आपको अपने बैंक का नाम लिस्ट में से खोजना होगा, बैंक चुनने पर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहाँ आपको अपने कार्ड की जानकारियों के साथ सुरक्षा कोड जैसे 3डी सिक्योर कोड (3D Secure Code) या ओटीपी (OTP) में से किसी एक का सहूलियत के अनुसार चुनाव कर ‘Submit’ बटन पर क्लिक करें।

Screenshot 132

चरण 6: सफलतापूर्वक भुगतान हो जाने पर आपको मेक माय ट्रिप (MakeMyTrip) की ओर से बधाई संदेश दिखाई देगा और आपके टिकट की एक कॉपी आपके इमेल एड्रेस पर भेज दी जायेगी।

आशा करते है इस पोस्ट से आपको मेक माय ट्रिप (MakeMyTrip) से हवाई टिकट बुक करने में सहायता मिली होगी। यदि आपको मेक माय ट्रिप (MakeMyTrip) से टिकट बनाने में किसी भी प्रकार की परेशानी हो रही है तो आप हमें कमेंट के द्वारा बता सकते हैं।

1 thought on “फ्लाइट का टिकट कैसे बुक करें ?”

Leave a Comment