कैसे स्नैपडील (Snapdeal) से ऑनलाइन खरीददारी करें


स्नैपडील (Snapdeal) एक और भारतीय इ-कॉमर्स वेबसाइट है जिसकी शुरुआत 14 फरवरी 2010 में कुनाल बहल और रोहित बंसल द्वारा की गयी थी, पिछले 5 वर्षों में यह कंपनी भारत के टॉप 5 सबसे बड़े ऑनलाइन मार्केट प्लेस में शामिल हो गयी है जहाँ हर वर्ष लाखों लोग ऑनलाइन खरीददारी करते है और वे स्नैपडील की सेवा से पूर्ण रूप से संतुष्ट हैं। स्नैपडील में अन्य इ-कॉमर्स जैसे फ्लिपकार्ट या अमेज़न से अतिरिक्त कुछ विशेष सुविधा नहीं है लेकिन आप अपनी पसंदानुसार किसी भी इ-कॉमर्स का चुनाव कर सकते हैं। स्नैपडील ने वर्ष 2015 में रु. 2800 करोड़ में फ्रीचार्ज (freecharge) कंपनी का अधिग्रहण कर लिया जिसके कारण आप स्नैपडील अकॉउंट से अपना मोबाइल रिचार्ज और अपने बिलों का भुगतान कर सकते है यह विशेषता स्नैपडील को अन्य इ-कॉमर्स वेबसाइटों से अलग बनाती हैं। इस लेख में आप जानेंगे कैसे स्नैपडील (Snapdeal) की सहायता से आप ऑनलाइन खरीददारी कर सकते हैं। जानने के लिए पोस्ट को आगे पढ़ते रहें!


 

कैसे स्नैपडील (Snapdeal) से ऑनलाइन खरीददारी करें, How to buy things Online From  Snapdeal


चरण 1: सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर ब्राउज़र से स्नैपडील (Snapdeal) की आधिकारिक वेबसाइट www.snapdeal.com खोलें। स्नैपडील (Snapdeal) के होम पेज पर आप “Login” और “Register” ऑप्शन देखेंगे, स्नैपडील (Snapdeal) पर खरीददारी करने के लिए आपके पास स्नैपडील (Snapdeal) का अकाउंट होना आवश्यक है। स्नैपडील (Snapdeal) का नया अकॉउंट बनाने के लिए “Register” बटन पर क्लिक करें, जहाँ आपसे सामान्य जानकारियां जैसे पहला नाम, आखिरी नाम, इमेल एड्रेस और स्नैपडील (Snapdeal) अकॉउंट के लिए एक पासवर्ड बनाना होगा, रजिस्टर करने के बाद आप इस प्रविष्ट जानकारियों का इस्तेमाल अगली बार स्नैपडील (Snapdeal) अकॉउंट में लॉग इन करने के लिए कर सकते हैं।

Screenshot 115
Screenshot 116
चरण 2: सफलतापूर्वक लॉग इन करने पर आप स्नैपडील (Snapdeal) के होम पेज पर पहुंच जाएंगे जहाँ आपको विशेष डील वाले सामान के साथ साथ एक सर्च बॉक्स के साथ ही मोबाइल रिचार्ज और बिल भुगतान के ऑप्शन दिखाई देंगे।

चरण 3: स्नैपडील (Snapdeal) पर विभिन्न श्रेणियों में लाखों सामान लिस्टेड है। यहाँ आप जिस सामान को खरीदना चाहते है, उसे सबसे ऊपर की ओर दिखाई दे रहे सर्च बॉक्स में खोज सकते हैं। सर्च करने के लिए आप सामान का नाम अथवा उसे ब्रांड नाम के साथ या केवल ब्रांड नाम की सहायता से सर्च बॉक्स में उसे खोज सकते हैं, जैसे Puma shoes के लिए आप shoes, Puma shoes या केवल Puma लिखकर तीनों श्रेणियों के सभी जूतों में से अपनी पसंद और बजट के आधार पर चुनाव कर सकते हैं।

Screenshot 117

चरण 4: यदि आप एक से ज्यादा चीजें खरीद रहे है तो इसके लिए आप एक एक कर उन्हें खोज सकते है एयर “Add to Cart” बटन पर क्लिक कर उन्हें आखिर में एक साथ खरीद सकते हैं। अपने सामानों का चुनाव कर लेने के बाद “Buy Now” पर क्लिक करें जहाँ आप अपने द्वारा चुने गए सामानों को एक बार फिर से जांच सकते हैं, उदाहरण के लिए हमने जैसे जूतों की बात की तो जूतों के चुनाव के समय हमेशा उनकी साइज, रंग को एक बार फिर से जांच लें।

Screenshot 118 1024x576

Screenshot 118 1

Screenshot 118 2

ध्यान रहे: वहीं कई बार अपनी पसंद के जूतों के मॉडल में सारी साइज उपलब्ध नहीं होती है ऐसी स्थिति में आप खरीददारी के समय सर्च करने के बाद Filter का इस्तेमाल कर अपने जूतों की साइज को सलेक्ट कर लें जिससे आपको केवल वही मॉडल दिखाई देंगे जो आपके साइज में उपलब्ध हैं।

Screenshot 119

साथ ही यहाँ आपका सामान पहुँचाने के एड्रेस को निर्दिष्ट स्थान पर लिखें,अपने ऑर्डर के बारे में पूर्ण रूप से सुनिश्चित होने पर “Proceed to Payment” बटन पर क्लिक करें।

Screenshot 121

चरण 5: इस चरण में आपको भुगतान के लिए उपलब्ध ऑप्शन में से एक का चुनाव करना होगा। जिनमें क्रेडिट/डेबिट कार्ड, सामान पहुंचने पर भुगतान (Cash on Delivery), मासिक किश्त (EMI) नेट बैंकिंग और फ्रीचार्ज इत्यादि प्रमुख हैं। अपना पसंदीदा भुगतान ऑप्शन सलेक्ट कर “Place Order” बटन पर क्लिक करें, इसी के साथ आपका ऑर्डर स्नैपडील पर प्लेस हो चूका है जो जल्द ही आपको पहुंच जायेगा।


Screenshot 122

Screenshot 123

चरण 6:अंत में आपको स्नैपडील की ओर से एक धन्यवाद संदेश दिखाई देगा जिसमें आपकी ऑर्डर संख्या भी शामिल लिखी होती हैं, इसके अलावा आपके ऑर्डर का पुष्टि इमेल और संदेश आपके द्वारा दिए गए इमेल एड्रेस और मोबाइल नम्बर पर प्राप्त हो जायेगा।

Screenshot 120

फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन खरीददारी कैसे करें जानने के लिए क्लिक करें। 

अमेज़न पर ऑनलाइन खरीददारी कैसे करें जानने के लिए क्लिक करें। 

कैसे जबोंग (Jabong) पर ऑनलाइन खरीददारी करें जानने के लिए क्लिक करें। 

Leave a Comment