Padiye aur Janiye

कैसे करें फोन को फैक्ट्री रीसेट

0

नमस्कार दोस्तों हम फिर से आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आये है। हमारी इस लेख की सहयता से आप जान सकते है की कैसे आप अपने फ़ोन को रिसेट करे।


अगर आपका मोबाइल रूक रूक कर चलता है, या कभी अचानक हैंग हो जाता है, या आपका फोन बहुत धीरे चल रहा है, तो आप उसे “Restart” या “Reboot” कर सकते हैं । अगर इससे भी वह ठीक नहीं होता तो आप के पास अपने फोन को फैक्ट्री रीसटे करना ही आपका अंतिम विकल्प रह जाता है। यह ध्यान रखें की फैक्ट्री रीसटे करने से आपके मोबाइल का सारा डेटा चला जाएगा, आपकी निजी फाइल्स भी चली जाऐंगी इसलिए पहले से ही बैकअप रखना ना भूलें ।

तो फैक्ट्री रिसेट करने से पहले आप दृढ़ निश्चय कर लीजिये की आपको अपने फ़ोन को फैक्ट्री रिसेट करना है या नहीं और एक बार दृढ़ निश्चय कर लेने के बाद ही आगे बड़े।

तो अगर आपने ये दृढ़ निश्चय कर लिया है की आपको अपने फ़ोन को फैक्ट्री रिसेट करना ही है तो अब हम आपको बताते हैं की आपके मोबाइल को फैक्ट्री रीसेट कैसे करें ।

स्टेप वाइज जानिए की कैसे करे फ़ोन को फैक्ट्री रिसेट:

चरण १. आपके मोबाइल की ‘settings’ में जाऐं । तो सबसे पहले आपको अपनी मोबाइल के सेटिंग्स को खोलना पड़ेगा। 

1 2 300x200 1


चरण २. अब ‘Backup & reset’ को दबाऐं । उसके बाद आपको कई सारे विकल्प दिखाई देंगे जिसमे से आपको “Backup & reset” विकल्प को चुनना है। जैसे की निचे की इमेज में दिखाया गया है।

IMG 20170613 WA0004 169x300

चरण ३. “Backup & reset” विकल्प को चुनने के बाद आपको अब ‘ Factory data reset’ को चुनना है जो की आप निचे की इमेज में देख सकते हो। और फिर ‘Reset phone’ को दबाऐं ।

IMG 20170613 WA0006 169x300

चरण ४. जब आप फैक्ट्री डाटा रिसेट में क्लीक करेंगे तो आपकी स्क्रीन  पर ‘Passcode’ पूछा जाएगा वेरिफिकेशन के लिए। तो वंहा आपको अपना पासवर्ड डालना है। पासवर्ड डालें और ‘Erase everything’  को दबाऐं ।

नोट: यह ध्यान में रखे की जब आप अपने फ़ोन को रिबूट कर रहे होंगे उस वक्त आपके मोबाइल में कम से कम ६० प्रतिशत चार्ज होना जरुरी है। इसके बाद जब आप रिबूट में क्लीक करेंगे तो आपको कुछ समय तक प्रतीक्षा करनी होगी क्युकी इसमें थोड़ा टाइम लगता है।

तो दोस्तों इस तरह आप ऊपर दिए गए चरणों का पालन कर के अपने मोबाइल को रिसेट या रिबूट कर सकते हो।

Leave A Reply

Your email address will not be published.