PDF को WORD फाइल में कैसे बदलें


चाहे ऑफिसियल हो या पर्सनल कभी कभी हमें ऐसे फाइल्स को एडिट करने की जरूरत होती है जो की नोर्मल्ली एडिट नहीं की जा सकती जैसे की PDF फाइल। तो इसे एडिट करने के लिए हमें पहले PDF को WORD फाइल में बदलना पड़ेगा। उसके बाद हम इसे बड़ी आसानी से एडिट कर सकते है।


PDF को WORD फाइल में कैसे बदलें :


Adobe Reader के द्वारा

चरण 1:

पीडीएफ को खोलें जो आप एडोब एक्रोबैट में परिवर्तित करना चाहते हैं। अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर, पीडीएफ फाइल स्वतः एक्रोबेट में खोल सकते हैं। अगर आपके पास एडोब रीडर नहीं है तो आप इस लिंक में क्लीक करके इसे डाउनलोड कर सकते हो। ⇒ Adobe Reader Download 

image2 15

चरण 2:

दाहिने हाथ की ऑप्शन बार में Export PDF देखें। इसे क्लिक करें। आप निचे की इमेज में देख सकते है जो लाल रंग के एरो से दिखाया गया है।

image1 17

चरण 3:

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड पर क्लिक करें, अपने आदर्श प्रारूप और सेटिंग्स चुनें, और Export बटन पर क्लिक करें।

चरण 4:

Adobe इस चरण के दौरान किसी भी स्कैन किए पाठ के लिए स्वचालित रूप से पाठ मान्यता को चलाएगा। पाठ मान्यता हमेशा काम नहीं करती है, लेकिन सबसे सुपाठ्य पाठ के लिए, यह एक आदर्श समाधान है। ध्यान रखें कि आपको बाद में अपने नये Word दस्तावेज़ में कुछ रेक्टिफिकेशन करने की आवश्यकता हो सकती है।

चरण 5:

अपनी नई Word फ़ाइल को नाम दें और इसे अपने वांछित स्थान में सेव करें ।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के द्वारा    

image3 30

चरण 1:

वर्ड लांच करने के लिए और File पर क्लिक करें । उसके बाद, परिणामी मेनू से Open क्लिक करें जैसे कि आप एक अन्य Word फ़ाइल खोल रहे थे।

चरण 2:

उस पीडीएफ फाइल का पता लगाएँ जिसे आप बदलना चाहते हैं। एक बार चुने जाने पर, Open पर क्लिक करें ।

चरण 3:

वर्ड आपके पीडीएफ की सामग्री को एक नया वर्ड फ़ाइल में स्वचालित रूप से कनवर्ट करने का प्रयास

वेब-आधारित सॉफ़्टवेयर के द्वारा

इस वेब साइट में जाने के लिए लिंक पे क्लिक करे  PDF to Word Converter

image4 27

कई वेब-आधारित सेवाएं हैं जो आप पीडीएफ फाइलों को वर्ड फाइलों में कनवर्ट करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यदि आपकी एक्रोबेट या वर्ड तक तुरंत पहुंच नहीं है, या यदि ये प्रोग्राम खराब बदलाव प्रदान कर रहे हैं, तो आप इनमे से एक को आज़मा सकते हैं। वे सभी एक ही प्रक्रिया का पालन करते हैं, और आपको केवल अपनी फाइल अपलोड करने, अपनी पसंदीदा रूपांतरण पद्धति को लेने और प्रक्रिया शुरू करने की आवश्यकता होती है। इसके बाद, आपको केवल फाइल को डाउनलोड करने या नए-रूपांतरित दस्तावेज़ के लिए अपने इनबॉक्स को चेक करने की आवश्यकता है।

Leave a Comment