यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए – YouTube Se Paise Kaise Kamaye


YouTube से पैसे कमाने के लिए पहले ये जानना जरूरी है की आखिर उससे पैसा Generate कैसे होता है। तो जब हम YouTube में कोई वीडियो डालते है तो हमें उसमे AdSense के द्वारा विज्ञापन (advertisement) डालने के सुविधा मिलती है जो की वीडियो दिखाने से पहले कुछ सेकंड लगभग ३० सेकंड तक चलता है। या फिर वीडियो चलते वक्त साइड में छोटा सा विज्ञापन चलता रहता है। तो इस प्रकार जब हमारे वीडियो में हजार views आते है तो हमें YouTube उसके पैसे देता है।


जो की कम से काम 1 या 1.5 dollar और उससे अधिक भी हो सकता है। इसे (CPM) cost per thousand click बोला जाता है। तो अगर आप भी YouTube के माध्यम से पैसे कमाने की सोच रहे है, तो आप बिलकुल सही जगह है। हम अपने इस लेख में आपको YouTube से पैसे कमाने के बारे में बातएंगे।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए – YouTube Se Paise Kaise Kamaye

स्टेप 1:

YouTube से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको जरुरत होगी एक गूगल अथवा यूट्यूब अकाउंट की। अगर आपका अकाउंट पहले से ही बना हुआ है तो आप आगे बड़े और अगर आपका अकाउंट नहीं है तो आप निचे दिए गए लिंक पर क्लीक करे।

YouTube में अकाउंट कैसे बनाये

स्टेप 2:

YouTube में अकाउंट बना लेने के बाद आप यूट्यूब में लॉगिन कर सकते हो। लॉगिन करने के बाद आपको अपना एक YouTube channel बनाना पड़ेगा जहाँ आप वीडियो अपलोड कर सकते हो और इन्ही वीडियो के माध्यम से आप पैसे कमा सकते हो। आगे जानेंगे कैसे ? YouTube channel बनाने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

⇒ YouTube Channel कैसे बनाये

Note: आपके channel का URL यूट्यूब द्वारा डिफ़ॉल्ट सेट हो जाता है जैसे www.youtube.com/user/xyz124. पर हम आपको सलहा देंगे की आप इसे चेंज करके अपने चैनल का नाम इसमें इंक्लूड कर दे जैसे www.youtube.com/user/yourchannelname इससे organic search में आपके चैनल के आने के चान्सेस बढ़ जाते है।

स्टेप 3:

चैनल बन जाने के बाद अब आपको ये निर्णय करना है की आप इसमें क्या अपलोड करोगे। अगर आपने पहले से ही निश्चित किया हुआ है तो ठीक नहीं तो हम आपको कुछ ऑप्शन देते है। जैसे स्टोरी टेलिंग, कॉमेडी एंड मिमिक्री, रेसिपीस, टीचिंग, सिंगिंग, डांसिंग इत्यादि। तो आप अपने हॉबी और वर्क प्रोफेशन के हिसाब से कुछ भी चुन सकते हो। तो चैनल में अपने कंटेंट को अपलोड करे।

स्टेप 4:

जब आपका channel में content अपलोड हो जाये और views आने लगे तो आप को अपने YouTube Channel को monetization यानि AdSense से कैसे लिंक करना पड़ेगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए निचे दिए हुए लिंक पर क्लीक करे।

⇒ YouTube Channel को AdSense से कैसे लिंक करे

इस तरह आप अपने YouTube Channel के कंटेंट का monetization कर के YouTube से पैसे कमा सकते है।

Note: आप किसी भी समय monetization (मुद्रीकरण) के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन स्वीकृत पाने के लिए, सभी चैनलों को कम से कम 10,000 views की आवश्यकता है। यह आवश्यकता YouTube को नए चैनलों का उचित मूल्यांकन करने और निर्माता सामग्री की रक्षा करने में सहायता करने की अनुमति देती है। अधिक जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पे क्लिक करे।

 YouTube Partner Program terms

YouTube में अपने कंटेंट को कैसे प्रभावी (effective)  बनाये :

अपने YouTube चैनल के कंटेंट को प्रभावशाली बनाने के लिए आपको कुछ निम्नलिखित बातो पर ध्यान देना होगा।

1. Google Keyword Planner की साहयता से आप ऐसे words का पता लगा सकते है जो की people सर्च करते है और आप उससे रिलेटेड कंटेंट डालकर आसानी से अपने YouTube Channel का ट्रैफिक बड़ा सकते हो जो की आपकी कमाई को भी बड़ा देगा।

2. Social Media जब भी आप कोई कंटेंट डाले अपने YouTube channel में उसे सोशल मीडिया में शेयर करना ना भूले। सोशल मीडिया के हेल्प से आप ट्रैफिक को अपने YouTube channel तक ला पाओगे।

3. SEO एक बहुत ही इम्पोर्टेन्ट पार्ट है किसी भी वेबसाइट का तो आपको अपने YouTube channel का search engine optimization जरूर करना चाहिए।

4. Analytics के माध्यम से हम ये देख सकते है की हमारा YouTube Channel कैसा परफॉर्म कर रहा है। हम कंटेंट को भी ट्रैक कर सकते है जिससे हमें ये पता चल सकेगा की कहाँ मेहनत करना है और कहाँ नहीं।

इस तरह ऊपर बताये ये टिप्स को ध्यान में रखकर आप अपने YouTube Channel को successful बना सकते हो और उससे खूब पैसे कमा सकते हो।

2 thoughts on “यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए – YouTube Se Paise Kaise Kamaye”

Leave a Comment