SBI Credit Card Online Bill Payment in Hindi


नमस्कार दोस्तों आज इस लेख में हम इंटरनेट बैंकिंग के बारे में बात करने वाले हैं। आज के इस दौर में हम सभी इंटरनेट का युस करते हैं और आज कल तो हम अब इंटरनेट के दवा खरीद बिक्री और पैसो का लेन देन भी कर सकते हैं। और इसी वजह से हमारी लाइफ भी कितनी आसान हो गई है। तो हम कई सारे बैंको के क्रेडिट कार्ड युस करते हैं। और उन बैंको में से एक बैंक भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया है। तो अगर आप SBI क्रेडिट कार्ड युस करते हैं तो इस लेख की सहायता से आप SBI Credit Card Online Bill Payment in Hindi जान सकते हैं।


इससे जानने के  लिए निचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से देखें और पूरा लेख पढ़े।

SBI Credit Card Online Bill Payment in Hindi :

हम कई तरीको से SBI Credit Card Bill भर सकते हैं जो की निम्नलिखित है।

Desktop के द्वारा :

(A) Sbi Credit Card के वेबसाइट में लॉगिन करके :

स्टेप 1 :  सबसे पहले आपको SBI Credit Card के ऑफिसियल वेबसाइट में जाना होगा। जो की आप दिए गए लिंक https://www.sbicard.com में क्लिक कर के जा सकते हैं। लिंक में क्लिक करने के बाद जो नया पेज ओपन होगा उसमे आपको Login विकल्प पर क्लिक करना है। जैसा  की आप निचे की इमेज में देख सकते हो।

स्टेप 2 :  Login में क्लिक करने के बाद जो नया पेज खुलेगा उसमे आपको User ID और Password डालना होगा और उसके बाद Login में क्लिक करना होगा।

स्टेप 3 : लॉगिन हो जाने के बाद आपको आपके अकाउंट से सम्बंधित सारी जानकारी दिखाई जाएगी। जिसमे क्रेडिट लिमिट, उसके बाद  आपने कितना खर्च किया है और आपका मौजूदा महीने का बिल कितना है वो भी दिखाया जायेगा। और ठीक उसके निचे आपको Pay Now का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसमे क्लिक करके आप अपना क्रेडिट कार्ड का बिल भर  सकते हैं।

स्टेप 4 : Pay Now में क्लिक करने के बाद एक Disclaimer ओपन होगा जिसमे आपको Proceed में क्लिक करना है।

स्टेप 5 :  Proceed में क्लिक करने के बाद Payment gateway window ओपन होगा जिसमे आपको अपने क्रेडिट कार्ड से जुड़ी सारी जानकारी दिखाई जाएगी। और उसके बाद आपको यह विकल्प दिखाया जायेगा की आप पुरी बकाया धन राशि जमा कर सकते हैं या फिर एक न्यूनतम धन राशि जमा कर सकते हैं। उसके बाद अंत में आप ये सेलेक्ट कर सकते हैं की आपको भुगतान debit card से करनी है या internet banking से। उसके बाद आपको Pay Now में क्लिक करे और अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करे।

(B) SBI Card – Paynet – BillDesk के द्वारा :

सबसे पहले आपको इस लिंक www.billdesk.com में क्लिक करके Sbi बैंक के BillDesk में जाना होगा। लिंक में क्लिक करने के उपरांत जो पेज ओपन होगा उसमे आपको अपने क्रेडिट कार्ड नंबर, email, फ़ोन नंबर और जितनी धन राशि जमा करनी है वह लिखनी है उसके बाद आपको डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग इन दोनों में एक ऑप्शन को चुनना है। इसके बाद आपको अपना बैंक सेलेक्ट करना है। और अंत में Pay Now में क्लिक करके अपने बिल का भुगतान करना है।

 

Mobile के द्वारा :

(A) Sbi Credit Card के वेबसाइट में लॉगिन करके :

स्टेप 1 : सबसे पहले आपको इस https://www.sbicard.com  लिंक में क्लिक करके अपने मोबाइल से SBI के ऑफिसियल वेबसाइट को खोलना है। वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको login का विकल्प दिखाई देगा उसे क्लिक करें।

स्टेप 2 : Login में क्लिक करने के बाद एक नया विंडो ओपन होगा जिसमे आपको अपना User ID और password लिखकर लॉगिन करना होगा।

स्टेप 3 : लॉगिन कर लेने के बाद आपको आपका अकाउंट दिखाया जायेगा और उसमे आपको Pay Now का ऑप्शन दिखाई देगा उसे क्लिक करे और उसके बाद ऊपर बताये गए स्टेप्स को फॉलो करे जैसे कि desktop के लिए बताया गया है।

(B) SBI Card – Paynet – BillDesk के द्वारा :

इस विधि के द्वारा जैसे हमने डेस्कटॉप के जरिये बिल का भुगतान किया ठीक उसी तरह हम मोबाइल से भी भुगतान कर सकते हैं। 

हम ऐसा करते हैं की इस लेख को पढ़ कर और ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप बड़ी आसानी से अपने SBI क्रेडिट कार्ड का बिल ऑनलाइन ही भर सकते हैं। ऐसे ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को

धन्यवाद।  

Leave a Comment