एसबीआई मोबाइल बैंकिंग कैसे करें – SBI Mobile Banking Kaise Kare


आज कल हम सब कुछ मोबाइल से करते हैं और हमें सब कुछ मोबाइल में उपलब्ध भी हो जाते हैं। और तो और हम इंटरनेट की सहायता से मोबाइल बैंकिंग भी कर सकते हैं। अगर आप ने अभी भी अपने मोबाइल इंटरनेट बैंकिंग शुरू नहीं किया है तो इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं। इस लेख में हम आपको एसबीआई मोबाइल बैंकिंग कैसे करें – SBI Mobile Banking Kaise Kare बताने वाले हैं। एसबीआई मोबाइल बैंकिंग के बारे में जानने से पहले आपको ये पता होना चाहिए की आखिर मोबाइल बैंकिंग क्या है ?


एसबीआई मोबाइल बैंकिंग कैसे करें – SBI Mobile Banking Kaise Kare

मोबाइल बैंकिंग क्या है ?

दोस्तों मोबाइल बैंकिंग में हम अपने मोबाइल में इंटरनेट के मदद से वो सारे बैंकिंग ट्रांसक्शन कर सकते हैं जो हम बैंक या इंटरनेट बैंकिंग की मदद से करते हैं। बल्कि मोबाइल बैंकिंग ने तो इंटरनेट बैंकिंग की और भी आसान बना दिया है। इसमें बाद हमें 6 डिजिट का एक M-PIN सेट करना होता है, और सारे के सारे ट्रांसक्शन बस इस एक पिन से हो जाते हैं।

मोबाइल बैंकिंग में हम फ़ोन नंबर के द्वारा भी पैसो का लेन देन कर सकते हैं। और अगर आपने UPI Pin generate किया है तो उससे भी या फिर आधार नंबर की सहायता से भी हम बैंकिंग ट्रांसक्शन कर सकते हैं। हम मोबाइल बैंकिंग में बार कोड की सहायता से भी पैसे भेज सकते हैं। इस प्रकार हम कह सकते हैं की मोबाइल इंटरनेट बैंकिंग ने बैंकिंग को बहुत ही सरल बना दिया है। तो अगर अब आपके दिमाग में ये प्रसन्न आ रहा है की मोबाइल बैंकिंग कैसे करें ? तो चलिए जानते हैं।

मोबाइल बैंकिंग कैसे करें ?

मोबाइल बैंकिंग करने के लिए कुछ बाते बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, जो की निम्नलिखित हैं।

  • मोबाइल बैंकिंग करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट के साथ लिंक करना अर्थात बैंक में registered करना अनिवार्य है। इसके बिना आप मोबाइल बैंकिंग का लाभ नहीं उठा सकते हैं। अगर आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक नहीं है। तो आप ATM, Internet Banking या फिर अपने ब्रांच में जाकर अपना sbi mobile number registration करवा सकते हैं।
  • अपने बैंक के मोबाइल ऐप को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करना अनिवर्य है। इसके बिना आप मोबाइल बैंकिंग नहीं कर पाओगे।

SBI Mobile Banking App Install Kaise kare ?

स्टेप 1 : SBI Mobile Net Banking युस करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में SBI Mobile Banking App इनस्टॉल करना होगा। जिसके लिए आपको अपने फ़ोन से Play Store में जाकर SBI का ऐप ढूंढ कर डाउनलोड एवं इनस्टॉल करना पड़ेगा। यहाँ पर हमने SBI के सबसे लेटेस्ट मोबाइल बैंकिंग ऐप YONO को इनस्टॉल करने के बारे में बताया है। जैसे की आप निचे की इमेज में देख सकते हो। इनस्टॉल कम्पलीट हो जाने के बाद OPEN पर क्लिक करें।

स्टेप 2 : ऐप ओपन होने के बाद आपको दो ऑप्शन दिखाए जायँगे existing SBI customer या आप नया अकाउंट बनाना चाहते हैं। तो हमने यहाँ पहले विकल्प को चुना है। उसके बाद आपसे पूछा जायेगा की आपके पास इंटरनेट बैंकिंग आईडी है की नहीं, अगर नहीं है तो आपको एक temporary आईडी दी जाएगी। जिससे आप लॉगिन कर सकते हैं। और अगर आपके पास पहले से इंटरनेट बैंकिंग आईडी है तो YES में क्लिक करें और आगे बढ़े।

स्टेप 3 : इसके बाद आपको username और password डालकर proceed में क्लिक करना है फिर आपको MPIN बनाने के लिए बोला जायेगा। जैसे की आप निचे के इमेज में देख रहे हो। MPIN बना लेने के बाद Next में क्लिक करें।

स्टेप 4 : इसके बाद आपके मोबाइल में OTP आएगा जिसे आप को लिखकर next में क्लिक करना है। और इस तरह आपका sbi mobile banking registration हो जायेगा। और आप अपने मोबाइल से ही इंटरनेट बैंकिंग का लुफ्त उठा सकते हैं।

हम आसा करते हैं की ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना sbi mobile banking चालु कर सकते हैं। ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करें हमारे ब्लॉग को। 

धन्यवाद। 

Leave a Comment