Padiye aur Janiye

App Se Paise Kaise Kamaye – ऐप से पैसा ऐसे कमाए ?

2

इस लेख में हम ये जानेंगे की मोबाइल App Se Paise Kaise Kamaye जाते है। तो दोस्तों सबसे पहले आप ये जान लीजिये की किसी भी App se paisa kamane के लिए आपको उसे monetize करना जरुरी है। जिसके बिना आप एक पैसा भी कमा नहीं पाओगे। इस लेख में हम ये सीखेंगे की कैसे किसी ऐप को AdMob के सहारे monetize किया जा सकता है। AdMob एक ​​मोबाइल विज्ञापन कंपनी है। 


Mobile App Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

इससे पहले, की आप Admob के साथ आरंभ करें, आपका ऐप डेवलपर कंसोल में अपलोड होने के लिए तैयार होना चाहिए। SDK फ़ाइलों की समीक्षा करने के बाद, अगला कदम में आपको डेवलपर कंसोल के साथ साइनअप करना होगा और एक बार का शुल्क USD25 देना होगा। 

एक बार आपका डेवलपर कंसोल अकाउंट सक्रिय हो जाने पर, SDK अपलोड करें और ऐप को प्रकाशित करने के लिए प्रतीक्षा करें। ऐप प्रकाशित हो जाने के बाद, आप  AdMob खाते में साइन अप कर सकते हैं।

नोट: AdMob में साइन अप करने के लिए आपको एक सक्रिय ऐडसेंस खाते की आवश्यकता होगी। 

अपने बाईं ओर “Monetize New App” बटन पर क्लिक करें। अब आपको ड्रॉपडाउन से ऐप चुनने या मैन्युअल रूप से सम्मिलित करने के लिए कहा जाएगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, आप continue बटन पर क्लिक करें।

अगला चरण विज्ञापन प्रारूप का चयन करना और विज्ञापन यूनिट का नाम देना है। हम यहां एक मध्यवर्ती विज्ञापन इकाई का चयन कर रहे हैं। आप विज्ञापन इकाई को संशोधित कर सकते हैं, लेकिन हम आपको सभी 3 विकल्पों की जांच करने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे विज्ञापन इकाइयों की प्रतिस्पर्धा में वृद्धि होगी और परिणामस्वरूप अधिक राजस्व प्राप्त होगा।

अगला चरण में आपको ad format का चयन करना है और ad unit का नाम देना है। हम यहां एक interstitial ad unit का चयन कर रहे हैं और इसे “testadunit_1” के रूप में नाम दे रहे हैं। आप ad unit को modify कर सकते हैं, लेकिन हम आपको सभी 3 विकल्पों की जांच करने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे ad units की प्रतिस्पर्धा में वृद्धि होगी और परिणामस्वरूप अधिक revenue प्राप्त होगा।

आप अपने मन मुताबिक frequency cap चुन सकते है। इसके बाद save button पर क्लिक कर के आगे बड़े। आप Firebase के साथ लिंक कर भी सकते है और नहीं भी यह आपके ऊपर निर्भर करता है। आप  “Send an email with setup instructions” विकल्प पर क्लिक कर सकते है और इस ईमेल की साहयता से ad unit को integrate कर सकते हो।

Interstitial ad units प्राकृतिक ब्रेक-पॉइंट पर जोड़े जाते हैं। जबकि एक बैनर या native ad unit को content के निचले भाग में जोड़ा जाता है। आप banner ad unit को sticky भी बना सकते हैं।

आप एक ही प्रक्रिया में अतिरिक्त विज्ञापन इकाइयां बना सकते हैं। नीचे सूचीबद्ध ad units का एक सेट है जो मैंने अपने ऐप्स के लिए बनाया है। “ad unit” पर क्लिक करने से आप उस ad unit को edit कर सकते हैं जिसे चुना गया है। आप ऐप प्रचार से विज्ञापनदाता यूआरएल, सामान्य या संवेदनशील श्रेणियों और एप आईडी की अनुमति या ब्लॉक कर सकते हैं।

बाईं ओर, आप Admob performance report को चुन सकते हैं। performance report के अंतर्गत, “Admovb network report” पर क्लिक करें और अपने ad unit के performance stats देखें। आप ad unit और country द्वारा performance report को फ़िल्टर कर सकते हैं। आप ad mediation रिपोर्टों को एडोब के इंटरफेस पर भी देख सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त, payments आपके ऐडसेंस खाते के माध्यम से संसाधित होते हैं, इसलिए AdMob के साथ आरंभ करने के लिए आपके पास सक्रिय ऐडसेंस अकाउंट होना चाहिए। यदि आप सेटअप में किसी भी कठिनाई का सामना करते हैं, तो हमें अब बताने में संकोच न करें।

निष्कर्ष:

मोबाइल ऐप को monetize करने के लिए एक huge followership की आवश्यकता होती है। ब्लॉगों के विपरीत मोबाइल ऐप को monetize करना आसान नहीं है क्योंकि CPC कम हो जाता है।साथ ही, मोबाइल एप्लिकेशन पर सीटीआर काफी कम हो जाता है इसलिए, AdMob के साथ एक ऐप का मुद्रीकरण करने के लिए आपको ऐप इंस्टॉल और ट्रैफ़िक की एक महत्वपूर्ण मात्रा की आवश्यकता होगी।

साथ ही, मोबाइल ऐप का मुद्रीकरण करने के लिए, आपको एक से अधिक नेटवर्क का उपयोग करना चाहिए और mediation platform भी सहायक होता है।


2 Comments
  1. Somdu ram markam says

    6268410843

  2. Rajukumar says

    Imo downloaded

Leave A Reply

Your email address will not be published.