Gmail Ka Password Change Kaise Kare ?


इंटरनेट नयी चीजें सीखने और नए लोगों से जुड़ने में काफी मददगार साबित होता है और ऐसा करने में आपका जीमेल अकॉउंट इसमें काफी सहायक हो सकता हैं। लेकिन साथ ही इंटरनेट पर बहुत से ऐसे लोग भी होते है जो दुसरो के जीमेल अकॉउंट से जुड़ी जानकारियों को चुराकर उससे निजी लाभ उठाने की कोशिश में लगे रहते हैं। ऐसे लोगों से अपने जीमेल अकॉउंट को बचाने के लिए आपको अपने जीमेल अकॉउंट का पासवर्ड समय समय पर बदलते रहना चाहिए। तो अगर आपको gmail ka password change karna hai तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं क्युकी हम इस लेख में Gmail Ka Password Change Kaise Kare ? बताने वाले हैं। 


Gmail Ka Password Change Kaise Kare ?

बहुत से लोग gmail account password change करना चाहते है क्योंकि यह अन्य सभी अकॉउंट जैसे फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन इत्यादि के पासवर्ड तो आप जीमेल की सहायता से रिकवर कर सकते हैं। इसलिए जीमेल अकॉउंट को सुरक्षित रखना काफी अनिवार्य है अतः आपको हर दो से तीन माह में अपने gmail id password change को अवश्य बदल लेना चाहिए। gmail id password change बदलना उतना सीधा काम नहीं है जैसा कि आप सोच रहे होंगे, लेकिन इसी लिए हमने यह लेख बनाया है, जिसका अनुसरण करके आप अपना जीमेल पासवर्ड बदल सकते हैं।

नोट: जीमेल की मोबाइल एप्प आपको पासवर्ड बदलने की अनुमति नहीं देती है, जीमेल का पासवर्ड बदलने के लिए आपको वेबसाइट के full browser version में लॉग इन करने की आवश्यकता होगी।

Gmail Ka Password Change karne Ka Tarika

चरण 1: अपने कंप्यूटर अथवा मोबाइल के ब्राउज़र से जीमेल अकॉउंट में लॉग इन करें, ध्यान रहे मोबाइल से इस्तेमाल करने पर आपको सबसे नीचे की ओर दिए वेब वर्जन में स्विच करना आवश्यक हैं, जीमेल अकॉउंट में लॉग इन के पश्चात ऊपर दाएं कोने में बने gear (गियर) आइकन पर क्लिक करें।

चरण 2: “Settings” पर क्लिक करें।

चरण 3: ऊपर की ओर दिखाई दे रहे “Accounts and Import” ऑप्शन पर क्लिक करें।

चरण 4: “Change password” बटन पर क्लिक करें।

चरण 5: यहाँ सबसे पहले आपको अपने पुराने पासवर्ड को लिखना होगा। उसके बाद आपको अपना नया पासवर्ड दो बार लिखना होगा, ध्यान रहे आप अपने पुराने पासवर्ड को नए पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। साथ ही आपका नया पासवर्ड 8 अक्षरों का होना चाहिए जिसमें आप अंक, शब्द और चिन्हों का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने पसंदीदा पासवर्ड का चुनाव करने के बाद नीले रंग का “Change Password” बटन दबा दें और आपका पासवर्ड बदल चुका है जिनका इस्तेमाल आपको अगली बार लॉग इन करने के लिए इस्तेमाल करना होगा।

पासवर्ड का चुनाव करते समय ध्यान रखने योग्य बातें:

  • कभी भी आसान पासवर्ड का इस्तेमाल ना करें, जैसे: अपना नाम, मोबाइल नम्बर, जन्मदिन अथवा इनका कोई भी मिश्रण।
  • कभी भी 12345, या 1 से 10 तक की संख्या, qwerty, जैसे किसी भी पासवर्ड को अपना जीमेल पासवर्ड ना बनाएं अथवा आपका जीमेल अकाउंट कभी भी हैकर अथवा उनके रोबोट का शिकार हो सकते हैं।
  • अपने पासवर्ड का चुनाव करते समय कभी भी यह ना सोचें कि आपका अकॉउंट भले कोई क्यों चुराएगा या इसके लिए कोई भी भला क्यों कोशिश करेगा, दरअसल पासवर्ड चुराने की प्रक्रिया के लिए रोबोट्स को हैकर समूहों द्वारा इस्तेमाल किया जाता हैं और वे एक साथ लाखों अकॉउंट पर लाखों अलग अलग पासवर्ड इस्तेमाल करते है तो अपना अकॉउंट सुरक्षित रखने के लिए समय समय पर पासवर्ड बदलते रहें।

Leave a Comment