कैसे व्हाट्सएप्प में मैसेज को ब्रॉडकास्ट करें

कैसे व्हाट्सएप्प में मैसेज को ब्रॉडकास्ट करें

254
0
SHARE

व्हाट्सएप्प एक बहुत ही आसान और सरल सा एप्लीकेशन है जो आप सभी को अपने परिवारजनों व मित्रों के संपर्क में रहने का प्लेटफार्म प्रदान करता है। व्हाट्सएप्प बहुत सारे देशों व् विभिन्न भाषा बोलने वाले लोगों के द्वारा भी इस्तेमाल किया जाता है। यह मोबाइल एप्लीकेशन इस्तेमाल करने में भी आसान है और साथ ही आपको और भी कई सारे फीचर्स उपलब्ध कराता है जैसे:- लास्ट सीन (last seen), चैट इमोटीकंस (chat emoticons), कंप्यूटर पर इस्तेमाल करना, रीड रेसिप्ट्स (read receipts) आदि। ऐसा ही एक फीचर व्हाट्सएप्प ब्रॉडकास्ट है।

मुझे आज कुछ ऐसे मैसेज मिल रहे हैं जिनको पढ़ के लगता है कि वे केवल मेरे लिए ही नहीं भेजे गए  हैंI मुझे पता था कि व्हाट्सएप्प में एक ऐसा ब्रॉडकास्ट मैसेज नाम का फीचर है लेकिन मैंने कभी इस्तेमाल नहीं कियालेकिन इसका महत्व देखते हुए यही फायदा दिखाई दे रहा है कि अगर कोई मैसेज एक से ज्यादा लोगों को भेजना है तो इसका इस्तेमाल करते हुए हम कम वक्त में अपना काम कर सकते हैं!  

इन सब बातों के बावजूद भी जब आज ऑफिस में मुझसे किसी से पूछा कि क्या व्हाट्सएप्प के अन्दर एस कोई विकल्प है कि एक ही मैसेज एक बार में एक से ज्यादा लोगों को भेजा जा सके, तो मैंने बिना कोई सोचविचार किये बोला कि हाँ आप इसको व्हाट्सएप्प ब्रॉडकास्ट की मदद से कर सकते हैं। चलिए आगे सीखते है कि यह कैसे काम करता है:

ब्रॉडकास्ट सूची कैसे तैयार करें, Broadcast Suchi Kaise Taiyar Kare

ब्रॉडकास्ट लिस्ट तैयार करने के लिए नीचे दिए चरणों का अनुसरण कर सकते हैं:

1) व्हाट्सएप्प खोलें।

Whatsapp Broadcast

2) चैट स्क्रीन पर जाएँ > मेनू बटन > नया ब्रॉडकास्ट (New broadcast)।

Whatsapp Broadcast

3) “+” बटन पर क्लिक करें या फिर अपने कॉन्टेक्ट लिस्ट में वो नाम टाइप करें जिन्हें आपको रेसिपेंट्स में डालना है।

Whatsapp Broadcast

4) फिर डन (done) पर क्लिक करें।

5) उसके बाद क्रिएट (create) पर क्लिक करें।

Whatsapp Broadcast

इस तरह से आप ब्रॉडकास्ट रेसिपेंट्स की लिस्ट तैयार कर सकते हैं। जब आप उस ब्रॉडकास्ट लिस्ट से कोई मैसेज भेजेंगे तो वह मैसेज उस लिस्ट में शामिल सभी लोगों को प्राप्त होगा। रेसिपेंट्स को यह मेसेज एक साधारण मैसेज की तरह ही प्राप्त होगा। और फिर जब वो रिप्लाई करेंगे तो वह भी आपकी चैट स्क्रीन में एक साधारण मैसेज की तरह ही प्राप्त होगा; उनके रिप्लाई ब्रॉडकास्ट लिस्ट के बाकी लोगों को प्राप्त नहीं होंगे।

नोट: आपका ब्रॉडकास्ट मैसेज सिर्फ उन्हीं कॉन्टेक्ट्स को प्राप्त होगा जिसने आपको अपनी फ़ोन की एड्रेस बुक में एड (ADD) कर रखा होगा। यदि आपके कांटेक्ट को आपका ब्रॉडकास्ट मैसेज प्राप्त नहीं हो रहा है तो, एक बार यह चेक कर लें कि उन्होंने आपको अपनी एड्रेस बुक में ऐड कर रखा है। ब्रॉडकास्ट लिस्ट एक आदमी को अनेक लोगों के साथ जोड़े रखता है। अगर आप अपने रेसिपेंट्स को ग्रुप चैट में देखना चाहते हैं तो, आप उसकी जगह एक ग्रुप बना लें।

ब्रॉडकास्ट लिस्ट को एडिट (Edit) करें:

1) अपनी ब्रॉडकास्ट लिस्ट को खोलें।

2) मेनू बटन पर क्लिक करें > ब्रॉडकास्ट लिस्ट इन्फो ( Broadcast list info)

Whatsapp Broadcast

3) ब्रॉडकास्ट लिस्ट इन्फो स्क्रीन (info screen) के अन्दर आपको अपनी ब्रॉडकास्ट लिस्ट का नाम बदलने के लिए पेंसिल के आइकॉन (icon)  पर क्लिक करें। लिस्ट के अन्दर कोई नया रेसिपेंट जोड़ने के लिए ऐड रेसिपेंट (Add recipient) पर क्लिक करें।

Whatsapp Broadcast

4) क्लिक करके, फिर होल्ड करें और अंत में ब्रॉडकास्ट लिस्ट में से हटा (remove) दें।

Whatsapp Broadcast

ब्रॉडकास्ट लिस्ट को हटायें :

चैट मेनू के अन्दर जिस ब्रॉडकास्ट लिस्ट को हटना है उसको क्लिक करने के साथसाथ पकड़ कर रखें।

1) डिलीट (delete) ब्रॉडकास्ट लिस्ट पर क्लिक करें।

Whatsapp Broadcast

2) उसके बाद डिलीट के विकल्प पर क्लिक करें।

व्हाट्सएप्प ब्रॉडकास्ट और व्हाट्सएप्प ग्रुप के बीच क्या फर्क हैं: 

हाँ, यह एक अच्छा प्रश्न है। अगर आपने व्हाट्सएप्प पर ग्रुप्स का प्रयोग किया है, तो फिर आप पूछ सकते हैं कि कैसे व्हाट्सएप्प ब्रॉडकास्ट व्हाट्सग्रुप से अलग है! हालाँकि, अंतर उसकी गुमनामी (privacy) में है। व्हाट्सएप्प ग्रुप के अन्दर, सारे सदस्य ग्रुप के अन्य सदस्यों को जानते हैं। इसीलिए, हर एक समूह मेम्बर यह भी जानता है कि उसके द्वारा भेजा गया मैसेज किसकिस को प्राप्त होगा।

वहीँ दूसरी तरफ, व्हाट्सएप्प ब्रॉडकास्ट में रेसिपेंट लिस्ट पूरी तरह से गोपनीय होती है। इसके अन्दर रेसिपेंट्स को यह नहीं पता होता है कि उनके साथसाथ और कौनकौन उस मैसेज को प्राप्त कर रहा है। लिस्ट का हर एक मेम्बर मैसेज को ऐसे प्राप्त करता है जैसे मैसेज सिर्फ उसी को भेजा गया हो।

इसे आप इमेल की भाषा में, व्हाट्सएप्प ग्रुप सीसी (CC)  (कार्बन कॉपी) के विकल्प को इस्तेमाल करने जैसा है। वहीँ दूसरी तरफ, व्हाट्सअएप्प ब्रॉडकास्ट बीसीसी (BCC) (ब्लाइंड कार्बन कॉपी) के विकल्प को इस्तेमाल करने जैसा है।

CC और BCC में फर्क है ?

जब आप CC करते हैं तो CC की लिस्ट सभी ईमेल प्राप्त करने वाले को पता चल जाता है। CC करने से पहले आपके मालिक को पता रहता है कि ईमेल ग्राहक को गया और ग्राहक को भी पता रहता है कि ईमेल की कार्बन कॉपी मालिक को भी गयी है।

लेकिन BCC “ब्लाइंड कार्बन कॉपीकरने से ईमेल लिस्ट गुप् रहती है और किसी को भी नहीं पता चलता कि किसकिस को ईमेल की कॉपी भेजी गई है।

एक और फर्क है, CC में लिस्ट को रिप्लाई (reply)  का भी पता चलता रहता है लेकिन BCC लिस्ट में रिप्लाई करने पर अन्य सभी लोगों से छुपा दिया जाता है।

आवश्यक सलाहें:

1) बिना किसी संबंध के किसी भी व्यक्ति को अपनी ब्रोडकास्ट सूची में शामिल ना करें, अन्यथा वे आपको ब्लॉक कर सकते हैं।

2) ब्रॉडकास्ट का इस्तेमाल मार्केटिंग के लिए भी किया जा सकता हैं।

कैसे व्हाट्सएप्प ग्रुप बनाएँ जानने के लिए क्लिक करें

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY