Facebook Par Friend Kaise Banaye – फेसबुक पर फ्रेंड कैसे बनाये ?


फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजना काफी आसान कार्य है जो आप वेबसाइट अथवा मोबाइल एप्प दोनों के जरिये आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने किसी भी दोस्त को फेसबुक पर खोजना होगा और उनकी प्रोफाइल पर दिए गए “ऐड फ्रेंड” बटन पर क्लिक करना होगा, लेकिन यह काम तब मुश्किल हो जाता है जब आपके मित्र ने अपनी प्रोफाइल पर प्राइवेसी सेटिंग (privacy setting) लगा रखी होती हैं। चलिए जानते है कि Facebook Par Friend Kaise Banaye – फेसबुक पर फ्रेंड कैसे बनाये ?


Facebook Par Friend Kaise Banaye – फेसबुक पर फ्रेंड कैसे बनाये ? :

नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करते हुए आप यह आसानी से फेसबुक पर फ्रेंड बना सकते हैं।

फेसबुक एप्प:

स्टेप 1:

अपनी फेसबुक एप्प खोलें और यदि आप एप्प में लॉग इन नहीं है तो आपके द्वारा पूर्व में सेट की गई जानकारियों के द्वारा फेसबुक में लॉग इन करें। इसके लिए आपको अपना इमेल आईडी (E-mail id) और फेसबुक पासवर्ड को निश्चित स्थान पर लिखना होगा, और फिर “साइन इन” बटन पर क्लिक करना होगा।

friend request

स्टेप 2:

अब इसके बाद अपने मित्रों को खोजना होगा जिनसे आप जुड़ना चाहते हैं। अपने उन मित्र की प्रोफाइल को खोजने के विभिन्न तरीके हैं।

फेसबुक पर आपको “संभावित पहचान वाले व्यक्ति” की सूची दिखाई देगी। यह वह सूची है, फेसबुक के अनुसार जिन व्यक्तियों को आप शायद जानते है। स्क्रीन पर ऊपर की ओर दिए गए “फ्रेंड्स (friends)” बटन (एंड्राइड के लिए), या स्क्रीन पर सबसे नीचे की ओर दिए “रिक्वेस्ट” बटन (आईफोन के लिए) पर क्लिक करना होगा।

किसी को भी उनके नाम, इमेल पते या फोन नम्बर की सहायता से खोजें। इस तरीके से खोज पाने में कई बार सामने वाले व्यक्ति द्वारा सेट की गई प्राइवेसी (privacy) रूकावट बन सकती हैं। “सर्च” का ऑप्शन आप फेसबुक के किसी भी पृष्ठ पर सबसे ऊपर की तरफ देख सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने दोस्तों को पहले से जुड़े हुए दोस्तों की मित्र सूची में भी खोज सकते हैं।

स्टेप 3:

इस में से कोई ना कोई रास्ता आपके लिए मित्र को खोजने में जरूर कारगर हो गया होगा, आप आपको अपने उस मित्र की प्रोफाइल को खोलकर उनकी प्रोफाइल पर दिखाई दे रहे “ऐड फ्रेंड” बटन पर क्लिक करना होगा। इस बटन पर क्लिक करते ही आपके मित्र को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज दी जायेगी।

pasted image 0 14

स्टेप 4:

यदि आपको “ऐड फ्रेंड (add friend)” का बटन नहीं दिखाई दे रहा है, ऐसा अक्सर आपके मित्र द्वारा सेट की गई प्राइवेसी सेटिंग के कारण होता हैं, ऐसे समय में आपको उनके किसी मित्र को पहले फ्रेंड लिस्ट में जोड़ना होगा, इसके बाद आप उन्हें भी फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकेंगे। यदि आपके उन मित्र की फ्रेंड्स सूची सार्वजानिक है तो उस लिस्ट में से आप किसी एक को रिक्वेस्ट भेज सकते हैं। उनके द्वारा आपकी रिक्वेस्ट स्वीकार कर लिए जाने के बाद आप अपने पहले वाले मित्र को रिक्वेस्ट भेज पाएंगे।

स्टेप 5:

यदि आप भूल से किसी अनजान व्यक्ति को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज देते हैं तो उसे हटाने के लिए आपको उनकी प्रोफाइल पर पुनः जाना होगा और जिस स्थान पर “ऐड फ्रेंड” ऑप्शन था वहीँ पर आपको “कैंसिल रिक्वेस्ट (cancel request)” का ऑप्शन दिखाई देगा, उसे दबाते ही आपकी फ्रेंड रिक्वेस्ट कैंसिल हो जायेगी।


फेसबुक वेबसाइट:

स्टेप 1:

facebook.com पर जाकर अपने फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करें। फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने के लिए आपका लॉग इन होना आवश्यक हैं। एप्प की ही तरह लॉग इन के लिए आपको अपनी इमेल आईडी और पासवर्ड डालना होगा और ‘“साइन इन” बटन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 2:

अपने किसी भी मित्र को खोजने के लिए बहुत से तरीके हैं: जैसे अपने फ्रेंड के द्वारा लिखे किसी कॉमेंट या पोस्ट में उनके लिखे नाम पर क्लिक कर उनकी प्रोफाइल को खोजें या पूर्व में बताये तरीके के अनुसार सर्च बार की सहायता से आप अपने मित्र का नाम, इमेल या मोबाइल नम्बर के द्वारा अपने मित्र को खोज सकते हैं।

स्टेप 3:

अपने मित्र को खोज लेने के बाद उनकी प्रोफाइल पर दिए “एड फ्रेंड (add friend)” बटन पर क्लिक करना होगा जो आपके फ्रेंड के कवर फ़ोटो के नीचे दायीं तरफ होगा। यदि आपके मित्र ने प्राइवेसी सेटिंग लगा रखी है तो आपको एप्प की ही तरह उनके किसी एक फ्रेंड को पहले एड करना होगा।

स्टेप 4:

यदि आप भूल से किसी अनजान व्यक्ति को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज देते हैं तो उसे हटाने के लिए आपको उनकी प्रोफाइल पर पुनः जाना होगा और जिस स्थान पर “ऐड फ्रेंड” ऑप्शन था वहां पर माउस का पॉइंटर घुमाने पर आपको “कैंसिल रिक्वेस्ट (cancel request)” का ऑप्शन दिखाई देगा, उसे दबाते ही आपकी फ्रेंड रिक्वेस्ट कैंसिल हो जायेगी।

उपर दिए गए तरीकों का इस्तेमाल कर आप फेसबुक पर अपने मित्रों को खोज सकते हैं, और उन्हें अपने फ्रेंड लिस्ट में जोड़ सकते हैं। उनके द्वारा आपकी रिक्वेस्ट स्वीकार करने के बाद आप उनके साथ चैट, उनके पोस्ट को लाइक, कॉमेंट इत्यादि कर सकते हैं।

जरुरी सलाहें:

1) कभी भी ऐसे व्यक्तियों को फ्रेंड रिक्वेस्ट ना भेजें जिन्हें आप निजी तौर पर नहीं जानते हैं।

2) फेसबुक पर एक निश्चित अंतराल में बहुत ज्यादा लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने पर आपको फेसबुक द्वारा चेतावनी मिल सकती है, चेतावनी के बाद भी यदि आप लगातार फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजना जारी रखते है तो आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने से ब्लॉक किया जा सकता हैं।

3) फेसबुक का इस्तेमाल बहुत से मशहूर व्यक्ति भी करते है, जैसे फिल्म कलाकार, नेता, वकील या पत्रकार इत्यादि, यदि आप उनसे जुड़े रहना चाहते है तो उन्हें फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने की बजाय आप उनकी प्रोफाइल पर जाकर “फॉलो (follow)” बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे किसी व्यक्ति को फेसबुक फ्रेंडलिस्ट से हटाएँ/अनफ्रेंड करें जानने के लिए क्लिक करें।

कैसे फेसबुक की सहायता से अपने लिए साथी खोजें जानने के लिए क्लिक करें।

Facebook की साहयता से पैसे कैसे कमाए जानने के लिए क्लीक करे।

6 thoughts on “Facebook Par Friend Kaise Banaye – फेसबुक पर फ्रेंड कैसे बनाये ?”

  1. sir plz Meri ek help krdo without serch kiye Meri I’d se request send nhi hota Hai kaise kre
    jaise find friend ka opsion hi so nhi krta no suggestions available Hai people you my know so nhi krta Hai Mai without serch k request nhi pati hu plz help me tell me plz plz plz plz plz plz plz plz plz plz

    Reply
    • आप अगर फेसबुक ऐप युस कर रही है तो उसे अपडेट कर के चेक करिये।

      Reply
  2. sir jis ko meai request send kar raha ho us ki id par security lagi hiii
    request send naji ho rahi
    ab meai kya karo
    sir please help me

    Reply

Leave a Comment