कैसे अपनी फेसबुक प्रोफाइल फोटो पर ज्यादा लाइक पाएँ


क्या आपने हाल में ही कोई नयी प्रोफाइल फोटो अपलोड की है और उस पर ज्यादा लाइक नहीं मिले हैं? या आप भी अपने अन्य मित्रों की तरह डानी प्रोफाइल फोटो पर ज्यादा लाइक पाना चाहते हैं। तो आप नीचे दिए इन कुछ तरीकों का इस्तेमाल कर आपको ज्यादा लाइक पाने में सहायता मिल सकती हैं। जानने के लिए पोस्ट को आगे पढ़ते रहें!


कैसे अपनी फेसबुक प्रोफाइल फोटो पर ज्यादा लाइक पाएँ, Kaise Apni Facebook Profile par Jyada Like paye

1) पोस्ट का समय: कोई भी फोटो या अपनी प्रोफाइल फोटो को अपलोड करते समय ध्यान रखें कि आप उसे सही समय पर अपलोड करे, कभी भी अपनी फोटो को सुबह जल्दी या देर रात में अपलोड ना करें अथवा आपके ज्यादा दोस्त उसे देख नहीं पाएंगे तो ज्यादा लाइक भी नहीं मिल पाएंगे। फेसबुक का ज्यादातर लोग शाम के समय ही इस्तेमाल करते है तो यह समय फोटो अपलोड करने के लिए बेहतर रहेगा।

2) टैग करना: टैग करने से आपके फेसबुक दोस्त ही नहीं बल्कि आपके उस दोस्त के फेसबुक मित्र भी उस फोटो को देख पाएंगे तो ऐसे में ज्यादा लाइक मिलने की संभावना बढ़ जायेगी, बहुत से लोग टैग करने पर प्राइवेसी सेटिंग (privacy setting) लगा देते है, तो ऐसे में आप उन्हें टैग नहीं कर पाएंगे इसलिए केवल उन्हीं लोगों को अपने फोटो में टैग करे जो असल में आपके साथ फोटो में है, या उस फोटो से उनका किसी तरह का संबंध है।

3) पोस्ट (post) और डिलीट (delete): यदि आपकी फोटो को अपलोड किए हुए लगभग 30 मिनट हो चुके है, और अभी भी कुछ अच्छी संख्या में लाइक नहीं मिले है, तो ऐसे में आप उस पोस्ट को डिलीट करके फोटो को फिर से अपलोड कर सकते है, शायद इस बार आपकी फोटो ज्यादा लोगों को दिखाई दे।

4) फोटो अपलोड अंतराल: यदि आप बहुत सारी फोटो अपलोड करना चाह रहे है तो सभी फोटो को एक साथ अपलोड ना करते हुए, उन्हें एक निश्चित समय के बाद एक एक करते हुए अपलोड करें। इससे आपके फोटो ज्यादा से लोगों को नजर आएंगे और इससे ज्यादा लाइक प्राप्त होने के मौके भी बढ़ जाएंगे।

5) दूसरों के फोटो, स्टेट्स लाइक करना: यदि आप फेसबुक पर दिखने वाले अपने दोस्तों के फोटो और स्टेट्स को समय समय पर लाइक करते रहते है तो बदले में वे भी आपके फोटो को उतनी ही अहमियत देते हुए लाइक करेंगे।

6) फोटो के साथ उस जगह का नाम डालना: यदि आप हाल ही में किसी लोकप्रिय जगह पर गए है और वहां की फोटो अपलोड कर रहे है तो उस जगह को अपने फोटो के साथ जोड़ना ना भूलें, इससे आपके मित्र वहां के अनुभव के बारे में कॉमेंट में पूछ सकते है, इस से ज्यादा लाइक पाने के मौके बढ़ जाते हैं।

7) अपने दोस्तों से लाइक करने के लिए कहना: यह सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह तरीका भी काम करता है, यदि आपको अपने किसी दोस्त को फोटो लाइक करने को कहने में झिझक महसूस नहीं होती है तो आप यह तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं। फोटो लाइक करने के लिए आप उन्हें कुछ अलग लहजे में कह सकते है, जैसे “क्या तुमने मेरी फोटो देखी, मैं जोधपुर घूमने के लिए गया था?” इत्यादि इससे आपके दोस्त आपकी फोटो देखेंगे और लाइक भी कर देंगे।


8) ऐसे कुछ समूह और फेसबुक पेज है, जहाँ आप अपनी प्रोफाइल का लिंक शेयर करके उनसे लाइक करने को कह सकते है, हालाँकि यह ज्यादा अच्छा तरीका तो नहीं है।
9) फेसबुक पर प्रचलन में चल रहे हैशटैग (#) का इस्तेमाल करना: आप अपने फोटो के साथ किसी प्रचलित हैशटैग का इस्तेमाल कर सकते है, इससे आपको अनजान लोगों से लाइक मिल सकते हैं।
जी हां तो ये कुछ तरीके है जिनके इस्तेमाल से आप अपने फेसबुक प्रोफाइल फोटो पर लाइक की संख्या को बढ़ा सकते हैं। क्या आप कुछ और तरीके भी जानते है, तो उन्हें कमेंट में अवश्य बताएँ।

Leave a Comment